Sponser

Search

Monday, July 16, 2018

नाईट मार्च में नेविगेशन पार्टी का काम और सामान

पिछले पोस्ट में हमने नाईट मार्च  की अवस्थाये  और नाईट मार्च की विधि के बारे में जानकारी प्राप्त की इस पोस्ट में हम नाईट मार्च में नेविगेशन पार्टी क्या होती है और उसका सामान क्या होता है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे !


जैसे की हमन जानते है की नाईट मार्च करने के बहुत फायदा  है लेकिंग साथ ही नाईट मार्च करना उतना असना भी नहीं है ! नाईट मार्च शत्रु के एरिया में करते समय बहुत  से खतरों का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहना पड़ता है !

जरुर पढ़े:मैप का परिभाषा , मैप का इतिहास और मैप का अव्श्काए

शत्रु के एरिया और विशेषकर कठिन एरियाज में यह बहुत कठिन होता है नाईट मार्च करके एक जगह से दुसरे जगह पंहुचा जा सके ! इसलिए बहुत बार यह जरुरी पड़ता है की एक नेविगेशन पार्टी लगाया जाय तो रात्रि के समय ट्रूप्स को नाईट मार्च करके एक जगह से दुसरे जगह आसानी से पंहुचा दे और वापस लाये  !

जरुर पढ़े:मैप के प्रकार की विस्तृत जानकारी

इस पोस्ट में हम निम्नलिखित विषय के बरे में जानकारी प्राप्त करेंगे :
Night Navigation Party
Night Navigation Party

1. नेविगेशन पार्टी क्या होती है (Navigation Party kya hoti hai)
2.नेविगेशन पार्टी का सामान क्या क्या होता है ?(Navigation Party ka Saman)
3. नेविगेशन पार्टी का बनावट और काम (Navigation Party ka banawat aur kaam)
1. नेविगेशन पार्टी क्या होती है (Navigation Party kya hoti hai):नेविगेशन पार्टी एक छोटी सी टोली होती है जिसमे मुख्य रूप से तीन व्यक्ति होते है !यह पार्टी बड़ी से बड़ी पार्टियो को रास्ता दिखाती हुई एक जगह से दूसरी जगह  ले जाती है और वापस लाती है ! यह ऑब्जेक्टिव पर पहुचने के लिए कई बोउन्ड्स में होकर गुजरती है!
जरुर पढ़े:ट्रू नार्थ , ग्रिड नार्थ, मैग्नेटिक नार्थ का मतलब हिंदी में

2.नेविगेशन पार्टी का सामान क्या क्या होता है ?(Navigation Party ka Saman):नेविगेशन पार्टी के पास निम्नलिखित सामान होते है जो नाईट मार्च या दुसरे मार्च में जरुरत को पूरा करते है !
  • पुरे रास्ते  के लिए बाउंड के अनुसार सेट किए हुए अलग अलग कंपास 
  • चमकने वाली छड़ी (Luminous Stick)
  • लुमिन्स बोर्ड या चमकाने वाला 1 वर्ग फूट या 30 वर्ग सेमी का एक प्लाईवुड का टुकड़ा जिसके ऊपर लुमिन्स पेंट किया हुवा रहता है ! इसके न होने पर वाइट कपडे से भी काम चलाया जा सकता है !
  • जाने और आने के लिए अलग अलग मार्चिंग चार्ट
  • रास्ते  में कदमो को गिनने के लिए पत्थर या रस्सी 
  • ब्लैक आउट की हुई टोर्च ! यह बनने के लिए टौर्च के सीसे को बिच में थोडा छोड़कर बाकि को ब्लैक पेंट कर दिया जाता है !
  • रौशनी के बचाव के लिए काला  कम्बल 
  • पानी या खाई को थाह लेने के लिए डंडा 
  • इसके अलवा भी जरुरत और एरिया के अनुसार बहुत से छोटे मोटे सामान होता है जो नेविगेशन पार्टी के पास होता है !

3. नेविगेशन पार्टी का बनावट और काम (Navigation Party ka banawat aur kaam):नेविगेशन पार्टी में मुख्यतःतीन व्यक्ति होते है जिनका बनावट और काम निम्न होता है:

पार्टी का बनावट  :पार्टी में कुल तीन आदमी होते है जिनका बनावट इस प्रकार से होती है :-
  • गाइड (Guide)
  • असिस्टेंट गाइड(Assistant Guide) 
  • रिकॉर्डर (Recorder)
पार्टी का काम  :नेविगेशन पार्टी का काम इस प्रकार से होता है :-

(i) गाइड (Guide):इसके पास लुमिनस स्टिक होती है और सेट किया हुवा कंपास जिसके ऊपर मार्च करना है या हो रहा है !यह आगे आगे चल कर गाइड का काम करता है !


(ii)असिस्टेंट गाइड (Assistant Guide):इसके पीठ पर लुमिनस बोर्ड या सफ़ेद कपडा बंधा रहता है ! इसके पास पानी / खाई का थाह लेने के लिए डंडा होता है  !यह गाइड को सहायता करता है !

(iii)रिकॉर्डर (Recorder):इसके पास सेट किए हुए बाकि कम्पास , मार्चिंग चार्ट , फासले के लिए फीता या कदमो की गिनती का हिसाब रखने के लिए पत्थर , कंकड़ या रस्सी , ब्लैक आउट की हुई टोर्च और कम्बल अथवा कला कपडा होता है !

10 से यदि अधिक व्यक्ति हो तो पार्टी के सुरक्षा के लिए दो स्काउट आगे पीछे लगाया जा सकता है !एक व्यक्ति रिकॉर्डर के मदद के लिए भी लिया जा सकता है , जिसे पेसर(Pacer kahte hai) कहते है!

पेसर के पास फासला नापने के लिए फीता और पीछे से आने वाली पार्टी को रास्ता दिखने के लिए चुना (lime) होता है ! इस प्रकार से नेविगेशन पार्टी की नफरी ज्यादा से ज्यादा 8 हो सकती है !

इस प्रकार से यहाँ नाईट मार्च में नेविगेशन पार्टी और उसके सामान तथा काम(Navigation Party, Navigation party ke saman aur Navigation Party ke Kam) से सम्बंधित ब्लॉग पोस्ट समाप्त हुई !उम्मीद है की ये पोस्ट पसंद आएगा ! अगर कोई कमेंट हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे  और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब तथा फेसबुक पेज  लाइक करके हमलोगों को और प्रोतोसाहित करे बेहतर लिखने के लिए !
इन्हें  भी  पढ़े :

  1. मैप रीडिंग में दिशाओ के प्रकार और उत्तर दिशा का महत्व
  2. दिन के समय उत्तर दिशा मालूम करने का तरीका
  3. कन्वेंशनल सिग्न ,कन्वेंशनल सिग्न के प्रकार , कन्वेंशनल सिग्न बनाने का तरीका
  4. रात के समय उत्तर मालूम करने का तरीका
  5. सर्विस प्रोटेक्टर का परिभाषा और सर्विस प्रोटेक्टर का प्रकार
  6. सर्विस प्रोटेक्टर का उपयोग और सर्विस प्रोटेक्टर से बेक बेअरिंग पढने का तरीका
  7. 13 तरीके मैप सेट करने का !
  8. 5 तरीका मैप पे ऊपर खुद का पोजीशन को पता करने का
  9. 5 तरीको से मैप टू ग्राउंड और ग्राउंड टू माप जाने
  10. मैप रीडिंग के उद्देश्य तथा मैप रीडिंग के महत्व

3 comments:

  1. Replies
    1. Thank you for visiting my blog. I hopped that you found it useful for your need. I will try to prepare a lesson plan by referring books. But there will be problem because different organisation using different make of GPS. But I will try.

      Delete