Advertisement

Search

Saturday, January 30, 2016

5.56mm INSAS ki chal in hindi , 5.56mm INSAS की चाल हिंदी में.

7.62 एसएलआर राइफल के हटने के बाद ज्यादातर आर्म्ड फ़ोर्स के जवानों का व्यक्तिगत हथियार इंसास ही है इस लिए इसको हैंडल करने के साथ साथ ये कैसे काम करता है या 5.56 INSAS rifle चाल  हिंदी में  कैसे कम्पलीट होता है (How 5.56 INSAS rifle works)इसकी जानकरी एक जवान हो होना चाहिए! अगर एक जवान इसके हैंडलिंग और चाल के जानकारी में माहिर होगा तो उसे ऑपरेशन के समय पड़ने वाली रोको के कारन और निवारण जल्द से जल्द खुद कर सकता है और बिना समय जाया किये इस राइफल को फिर से फायर में सामिल का सकता है. 5.56mm INSAS rifle का चाल 8 भागो में पूरा होता है! और ये भाग निम्नलिखित है:       


5.56mm INSAS rifle is a made in India rifle which intended to replace 7.62 rifles from Police and armed force of India so after replacement it will be personal weapon of Jawan's of Police and Armed force there for it is duty for armed force personnel to know the operation and how work of 5.56mm INSAS rifle so they can  use it n better way with more precision. The 5.56mm INSAS rifle complete in operation in 8 moves and the moves are:


Fire-Unlock-Extract-Cock-Eject- Feed-Load-Lock

    (a)  FIRE- जब फायरर सेफ्टी लीवर को S से R पे करता है और ट्रिगेर को दबाता है तो हैमर आजाद होकर फायरिंग पिन के रिटेनर पे चोट मरता ई जिससे फायरिंग पिन अपने अपने सुराख़ से निकल कर राउंड के प्राइमर पे चोट मरती है और राउंड फायर हो जाता है इसे फायर की करवाई कहते है.
     (b)  UNLOCK- फायर से पैदा हवी गैस बुलेट को आगे की तरफ धकेलती है और ज्योही गैस वेंट के पास पहुचती है गैस की कुछ मात्रा गैस वेंट से होते हुवे सिलेंडर में दाखिल हो जाता है और सिलेंडर में दाखिल गैस पिस्टन के पिस्टन हेड  पे दबाव डालता है जिससे पिस्टन एक्सटेंशन  पीछे की हरकत करता है और इस हरकत के दौरान रोटेटिंग बोल्ट का केम केमवे में दाहिने से बाएँ इतना घूमता है की रोटेटिंग बोल्ट के लोकिंग लूग बैरेल एक्सटेंशन लॉकिंग सरफेस से अलग हो जाता है इसे UNLOCK की करवाई कहते है.
   
                          जरुर पढ़े : इंसास राइफल की रोके 

   (c)  EXTRACT- अनलॉक होने के बाद पिस्टन एक्सटेंशन का काम  येही ख़त्म नहीं होता है ओ रोटेटिंग बोल्ट के साथ पीछे का हरकत करता है इस दौरान एक्सट्रैक्टर फायर हुवे  केस को अपने मुह में पकड कर पीछे लता है जिसे हम EXTRACT की कार्वाही कह्ते है!
    (d)  COCK: चाल वाले पुरजो की हरकत जरी रहती है इसी दौरान पिस्टन एक्सटेंशन का स्टेम शुरू शुरू में हैमर को पूरा निचे दबा देता है जिसे सेफ्टी सियार का नोज हैमर वेंट फंस  जाता है और इसे हम कॉक  की कारवाही कहते है.
    (e)  EJECT: चाल वाले पुर्जे की इस हरकत के दौरान फायर्ड केस एजेक्टोर से टकरा के इजेक्शन स्लोट के रस्ते दाहिने और निचे गिर जाता है  इसे हम Eject की कारवाही कहते है.
    (f)   FEED: रेकोइल स्प्रिंग अपने हाउसिंग में सिकुड़ जाता है जब रेकोइल स्प्रिंग अपने तनाव को पुराकर्ता है तो पिस्टन एक्सटेंशन को आगे को धकेलता है इस दौरान रोटेटिंग बोल्ट का  फीड पिस मगज़ीन के ऊपर वाले राउंड को चैम्बर में दाखिल कर देता है इस करवाई को feed की कवाई कहते है.
     (g)  LOAD: एक्सट्रैक्टर राउंड के पेंदी पर सवार हो जाता है इसे हम Load की करवाई कहते है.

     (h)  LOCK: लोड के बाद भी पिस्टन एक्सटेंशन का कुछ करवाई बाकि रहता है उस बाकि हरकत को पूरा करने के दौरान रोटेटिंग बोल्ट कैम की मदद से कैम वे  में बाएँ से दाहिने इतना घूमता है की रोटेटिंग बोल्ट के लॉकिंग लूग बैरेल एक्सटेंशन लॉकिंग सरफेस के साथ लॉक हो जाता है ! इस करवाई को हम Lock की करवाई कहते है ! लॉक होने के बाद भी पिस्टन एक्सटेंशन की कुछ हरकत बाकि रहता है. जब पिस्टन अपनी आखरी हरकत पूरा करता है तो पिस्टन एक्सटेंशन का निचला ,पिछला और दाहिना पहलु सेफ्टी सियार हेड पर दबाव डालता है,जिससे सेफ्टी सियार का नौच हैमर वेंट से अलग हो जाता है और राइफल दुबारा फायर के लिए तैयार हो जाता है. 



     
      ये ब्लॉग पोस्ट  मेरे तरफ से रहा अगर आपके पास कुछ और पॉइंट्स  है जिसे आप इसमें जोड़ना चाहते है  तो उसे कमेंट बॉक्स में लिखे जिससे की दुसरे लोग पढ़ कर जानकारी हासिल कर सके और इस तरह से आप दुसरे को मदद कर सकते है.और अगर आप इस पोस्ट को लाइक करते है तो कृपया शेयर करे www.twitter.com या google plus पे जिससे की दुसरे भी इसे पढ़ सके.



24 comments:

  1. जय हिंद सर

    सर डाउनलोड नहीं हो पा रहा है उसके लिए क्या करना पड़ेगा अपना ईमेल ID डाल रहा हो तो ऑलरेडी एक्सेस बता रहा है कृपया करके मार्गदर्शन करें धंयवाद जय हिंद जय भारत

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप अपना ईमेल का इनबॉक्स चेक कीजिये उसमे एक मेल आया होगा उसे क्लिक करके पहले ब्लॉग सब्सक्रिप्शन को एक्टिवेट की जिए उसके आब ये डाउनलोड हो जायेगा

      Delete
    2. Insas rifel ki trb mechanism agar diagram ke sath koi vejte to acha hota

      Delete
  2. Unable to access documents

    ऐसा बता रहा है डाउनलोड नहीं हो पा रहा है क्या करना चाहिए उपाय बताइए जय हिंद सर

    ReplyDelete
  3. Change lever ki posn mein R ka matlab kya hota jaise s matlab safe b matlab burst

    ReplyDelete
    Replies
    1. कुछ लोग R के रिपीट फायर बोलते है कुछ लोग रैपिड फायर बोलते है

      Delete
  4. Sir kya aap bata sakate hau ins rif ka rotating bolt kitne mm dahine bayen ki harkat karta hau

    ReplyDelete
    Replies
    1. 1/4 turn clock & anti clock vise

      Delete
    2. thank you for your reply and keep visiting my blog

      Delete
  5. Sir ji Ak.47 rifle ki chall ka video up-load kare

    ReplyDelete
  6. Sir,
    Very needful information I am read during Group Leader Course.
    88 Bn BSF

    ReplyDelete
    Replies
    1. thank you for your reply and keep visiting my blog. aap apne dosto ko bhi mere blog ke bare me batayiye.

      Delete
  7. Jai hind sir:-
    Bahut accha Laga sir appki chal kiinformation iska video hai ta upload karein.

    ReplyDelete
    Replies
    1. thank you for visiting my blog. visit karte rahiye aur apne dosto ko bhi mere blog ke bare me batayiye.

      Delete
  8. Jai hind sir:-
    Appne die hue information chal samajhne mein bahut madat kia hei so thanks.agar iska video hai ta jarur upload karein.

    ReplyDelete
  9. आप की जितना तारीफ करे कम

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank you, visit aur follow kijiye is blog ko

      Delete
  10. Thanks sir rif ki chal batane k leya

    ReplyDelete
    Replies
    1. thank you for your reply and keep visiting my blog

      Delete
  11. Sir sec cdr cores ka books hai kay

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mere blog ko visit karne ke lie very thank you. Sec commander course se related bahut se post hai mere blog pe use aap padh sakte hai . mai kosis kar raha hu ki unposto ko ikattha kar ke ek sec commander ka book publish karu. lekin abhi mere pas aisi koi book nahi hai ! please keep visiting aur agar aap mere blog ko subscribe nahi kiye hai te ise subscribe kar le aap ko samay samay pe mere naye post ke bare me information milta rahega .

      Delete