Sponser


Thursday, March 30, 2017

बैक बेअरिंग और फॉरवर्ड बेअरिंग में अंतर तथा ग्रिड लाइन का परिभाषा

पिछले पोस्ट में हमने ट्रू नार्थ , ग्रिड  नार्थ , मैग्नेटिक नार्थ का परिभाषा के बारेमे जानकारी शेयर किया था इस पोस्ट में हम बेक बेअरिंग , फॉरवर्ड बेअरिंग में अंतर तथा मैग्नेटिक वेरिएशन का परिभाषा  के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे !


अध्यन के दौरान हर विषय में ऐसे कुछ शब्द होते है जो की परम्परागत उपयोग के कारन स्वाम ही अपने विशेष अहमियत उस विषय के अन्दर रख लेते है ! पर उन शब्दों का लिबरल अर्थ ओ नहीं होता है जैसे की आम व्यावहारिक रूप से किया जाता है और ऐसे ही विशेष शब्दों को उस विषय का टेक्निकल  टर्म्स(Technicl terms) कहते है !

जरुर पढ़े :सर्विस प्रिज्मैटिक लिक्विड कम्पास mk-iii के 20 पार्ट्स और उनके काम

वैसे ही मैप रीडिंग से संबधित कुछ टेक्निकल टर्म(Map reading ke technical terms) का परिभाषा हम इस पोस्ट में जानेगे और आगे और भी पोस्ट हम लिखेंगे जिसमे बाकि के शब्दों का श्रृखलाबद्ध किया जायेगा !

इस पोस्ट को पढने के बाद मैप रीडिंग से सम्बंधित इन टेक्निकल टर्म्स का मतलब आप जन पायेगे :

  1. फॉरवर्ड बेअरिंग क्या होता है ?(Forward bearing kya hota hai)
  2. बेक बेअरिंग क्या होता है ?(Back bearing kya hota hai)
  3. ग्रिड किसे कहते है ?(Grid kise kahte hai)
  4. ग्रिड रेखाए क्या होती है ?(Grid lines kya hoti hai)
  5. कंपास की अपनी त्रुटी से क्या समझते है ?(Compass ki apni trutio se kya samajhte hai)
  6. कंटूर लाइन क्या होता है ?(Contoure line kya hota hai)
1. फॉरवर्ड बेअरिंग क्या होता है ?(Forward bearing kya hota hai):किसी स्थान पे खड़े होकर देखने वाले आदमी से अपने सामने के किसी स्थान या निशान का पढ़ा गया बेअरिंग फॉरवर्ड बेअरिंग कहलाता है !

2.बेक बेअरिंग क्या होता है ?(Back bearing kya hota hai): फॉरवर्ड बेअरिंग के विपरीत(Opposite), बेक बेअरिंग दुसरे स्थान या निशान से देखने वाले की ओर पढ़े जाने वाले बेअरिंग को बेक बेअरिंग(Back Bearing) कहते है !

जरुर पढ़े :मैप रीडिंग की अवाश्काताये तथा मैप का परिभाषा

3. ग्रिड किसे कहते है ?(Grid kise kahte hai): सर्वे मापों पर बैगनी रंग से खिची गई कड़ी और पड़ी रेखाओ के जाल को ग्रिड कहते है , जिनकी सहायता से मैपो पर दिए स्थान का रिफरेन्स निकलते है ! 

4. ग्रिड रेखाए क्या होती है ?(Grid lines kya hoti hai): सर्वे मैपो पर बैगनी रंग से खिची वे रेखाए , ग्रिड रेखाए कहलाती है जो नक़्शे पर बर्ग(Square) बनती है ! उत्तर से  दक्षिण को खड़े(Vertical) रुख खिची गई पूर्वी रेखाए (Easting line)और पूर्व से पश्चिम पड़े(Horizental) रुख खिची गई रेखाए उत्तरी रेखांये(Northing line) कहलाती है !

5. कंपास की अपनी त्रुटी से क्या समझते है ?(Compass ki apni trutio se kya samajhte hai): कभी कभी किसी खराबी के कारन जब उसकी सुई ठीक उत्तर(North) की  कुछ डिग्री दये और बाये हट जाय तो यह हटाव(Variation) कंपास की अपनी त्रुटी कहलाता है !


जरुर पढ़े :कंपास को सेट करना तथा इस्तेमाल करने का तरीका


6. कंटूर लाइन क्या होता है ?(Contoure line kya hota hai): सर्वे मैपो पर भूरे रंग से खिची गई रेखाए कंटूर या कंटूर लाइन कहलाती है जो समुन्द्र सतह से निश्चित उचाई वाले भ-भागो से गुजरती हुई अपनी अपनी उचाई की रेखाओ में आकर मिलती है ! इसकी मदद से नक्शों पर भिन्न भिन्न स्थानोकी समुन्द्रतल से उचाई दर्शाई जाती है !


इस प्रकार से बेक बेअरिंग फॉरवर्ड बेरिंग तथा ग्रिड लाइन के परिभाषा से सम्बंधित पोस्ट समाप्त हुई ! उम्मीद है की पोस्ट पसंद आया होगा ! अगर कोई कमेंट हो तो उसे निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब और फेसबुक पर लाइक कर के हमलोगों को और अच्छे पोस्ट लिखने के लिए प्रोतोसाहित करे !


इन्हें भी  पढ़े :

  1. अपना खुद का लोकेशन मैप पे जानना और नार्थ पता करने के तरीके
  2. रात के समय उत्तर मालूम करने का तरीका
  3. सर्विस प्रोटेक्टर का परिभाषा और सर्विस प्रोटेक्टर का प्रकार
  4. सर्विस प्रोटेक्टर का उपयोग और सर्विस प्रोटेक्टर से बेक बेअरिंग पढने का तरीका
  5. 13 तरीके मैप सेट करने का !
  6. 5 तरीका मैप पे ऊपर खुद का पोजीशन को पता करने का
  7. 5 तरीको से मैप टू ग्राउंड और ग्राउंड टू माप जाने
  8. मैप रीडिंग के उद्देश्य तथा मैप रीडिंग के महत्व
  9. मैप का परिभाषा , मैप का इतिहास और मैप का अव्श्काए
  10. मैप के प्रकार की विस्तृत जानकारी
  11. ट्रू नार्थ , ग्रिड नार्थ, मैग्नेटिक नार्थ का मतलब हिंदी में

No comments:

Post a Comment

Addwith