Sponser


Friday, March 31, 2017

मैप रीडिंग में री सेक्शन , इंटर सेक्शन तथा ओरिएंटेशन का मतलब

पिछले पोस्ट में हमने मैग्नेटिक वेरिएशन , लोकल वेरिएशन, तथा एंगल ऑफ़ कन्वर्जेन्स आदि के बारे में जानकारी प्राप्त किये ! इस पोस्ट में मैप रीडिंग में रीसेक्सन , इंटरसेक्शन  तथा ओरिएंटेशन का क्या मतलब है उसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे !


अध्यन के दौरान हर विषय में ऐसे कुछ शब्द होते है जो की परम्परागत उपयोग के कारन स्वाम ही अपने विशेष अहमियत उस विषय के अन्दर रख लेते है ! पर उन शब्दों का लिबरल अर्थ ओ नहीं होता है जैसे की आम व्यावहारिक रूप से किया जाता है और ऐसे ही विशेष शब्दों को उस विषय का टेक्निकल  टर्म्स(Technical terms) कहते है !

जरुर पढ़े :कंपास को सेट करना तथा इस्तेमाल करने का तरीका


वैसे ही मैप रीडिंग से संबधित कुछ टेक्निकल टर्म(Map reading ke technical terms) का परिभाषा हम इस पोस्ट में जानेगे और आगे और भी पोस्ट हम लिखेंगे जिसमे बाकि के शब्दों का श्रृखलाबद्ध किया जायेगा !

इस पोस्ट को पढने के बाद मैप रीडिंग से सम्बंधित इन टेक्निकल टर्म्स का मतलब आप जान पायेगे :
  1. मैप रीडिंग में री-सेक्शन का क्या मतलब होता है ?(Re-section method kya hota hai)
  2. मैप रीडिंग में इंटर-सेक्शन का क्या मतलब होता है ?(Inter-section method kya hota hai?)
  3. मैप रीडिंग में ओरिएंटेशन का क्या मतलब होता है ?(Map ka orientation kya hota hai)
  4. मैप रीडिंग में ओरिएंटियरिंग का क्या मतलब होता है ?(map orienterring kya hota hai)
  5. मैप रीडिंग में रिलीफ क्या है ?(Relief kya hota hai )
  6. मैप रीडिंग में खड़े फासले का अंतर का मतलब क्या होता है ?(Vertical interval kya hota hai )
  7. मैप रीडिंग में पड़ा फासला का अर्थ क्या होता है ?(Horizonal equivalent kya hota hai)
  8. फॉर्म लाइन क्या है (Form line kya hai)
  9. datum लेवल क्या होता है ?(Datum level kya hota hai)

1. री-सेक्शन का क्या मतलब होता है ?(Re-section method kya hota hai):मैप पर अपनी जगह निश्चित करने की उस विधि को री-सेक्शन कहते है , जिसमे मैप पर हम दो या दो से अधिक जाने हुए स्थान से अपनी जगह की और रेखाए खीचते है !

2. इंटर-सेक्शन का क्या मतलब होता है ?(Inter-section method kya hota hai?):किसी अनजाने स्थान की जगह को मालूम  करने के लिए जब मैप पर किन्ही दो या तीन जाने हुए स्थानों से रेखाए खीचते है तो इसप्रकार अनजाने स्थान की जगह मालूम करने की विधि को इंटर सेक्शन कहते है !

3.ओरिएंटेशन का क्या मतलब होता है ?(Map ka orientation kya hota hai):ओरिएंटेशन का व्यवहारिक अर्थ प्लेन टेबल स्केच को जमीन पर इस प्रकार रखना होता है की जिससे बनाये जा रहे स्केच का नार्थ जमीन नार्थ की ओर इशारा करे !

4. ओरिएंटियरिंग का क्या मतलब होता है ?(map orienteering kya hota hai): मैप और जमीन को एक रूप करने वाली व्यावहारिक विधि को ओरिएंटियरिंग कहते है ! इस विधि से मैप से मैप कौशल में रूचि बधाई जा सकती है अथवा निपुणता प्राप्त की जा सकती है !


5. मैप रीडिंग में रिलीफ क्या है ?(Relief kya hota hai ): जमीन की उचाई-नीचे तथा टूटी-फूटी जमीनित्यादी को किसी मॉडल पर हुबहू दिखने को रिलीफ कहते है !

6.खड़े फासले का अंतर का मतलब क्या होता है ?(Vertical interval kya hota hai ):किसी  दो या दो से अधिक स्थानों की उचाई या कंटूर लाइनो की उचाई के अंतर ! को खड़े फासले फासले के अंतर कहते है ! इसको रेलिफ की मदद से निकला जाता है !

7.पड़ा फासला का अर्थ क्या होता है ?(Horizonal equivalent kya hota hai): किन्ही दो स्थानों या निशानों के बीच की सीधी पड़ी दुरी को पीडीए फासला खा जाता है ! इसको नक़्शे पर सर्विस प्रोजेक्टर या गणित के फार्मूला से नापा या निकला जाता है !

8.फॉर्म लाइन क्या है (Form line kya hai):स्केच पर निश्चित उचाई के बाद कंटूर रेखाओ के सामान खिची जाने वाली रेखाए फॉर्म लाइन कहलाती ! ये रेखाए आधे कंटूर रेखाओ के सामान ही खिची जाती है !


9.Datum लेवल क्या होता है ?(Datum level kya hota hai): किसी मैप या स्केच में दिखाए गए जमीन इलाके के सबसे निचले भाग की समुन्द्र सतह से उचाई को डाटम लेवल कहते है !

इस प्रकार से यहाँ री-सेक्शन , इंटर सेक्शन तथा मैप ओरिएंटेशन आदि से सम्बंधित एक संक्षिप्त पोस्ट समाप्त हुई ! उम्मीद है की पोस्ट पसंद आएगा ! अगर कोई कमेंट हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब और फेसबुक पेज को लाइक कर के हमलोगों को प्रोतोसाहित करे !
इन्हें भी  पढ़े :
  1. अपना खुद का लोकेशन मैप पे जानना और नार्थ पता करने के तरीके
  2. रात के समय उत्तर मालूम करने का तरीका
  3. सर्विस प्रोटेक्टर का परिभाषा और सर्विस प्रोटेक्टर का प्रकार
  4. सर्विस प्रोटेक्टर का उपयोग और सर्विस प्रोटेक्टर से बेक बेअरिंग पढने का तरीका
  5. 13 तरीके मैप सेट करने का !
  6. 5 तरीका मैप पे ऊपर खुद का पोजीशन को पता करने का
  7. 5 तरीको से मैप टू ग्राउंड और ग्राउंड टू माप जाने
  8. मैप रीडिंग के उद्देश्य तथा मैप रीडिंग के महत्व
  9. मैप का परिभाषा , मैप का इतिहास और मैप का अव्श्काए
  10. मैप के प्रकार की विस्तृत जानकारी
  11. ट्रू नार्थ , ग्रिड नार्थ, मैग्नेटिक नार्थ का मतलब हिंदी में

No comments:

Post a Comment

Addwith