Sponser


Friday, March 31, 2017

मैग्नेटिक वेरिएशन , लोकल वेरिएशन तथा एंगल ऑफ़ कन्वर्जेन्स का मतलब

पिछले पोस्ट में हमने बैक बेअरिंग, फॉरवर्ड बेअरिंग तथा ग्रिड लाइन क्या होता है उसके बारे में जानकारी शेयर किये ! इस पोस्ट में हम मैग्नेटिक वेरिएशन , लोकल वेरिएशन तथा एंगल ऑफ़ कन्वर्जेन्स (Magnetic variation, local variation, aur  angle of convergence ka matlab hindi me)के बारे में जानेगे !


अध्यन के दौरान हर विषय में ऐसे कुछ शब्द होते है जो की परम्परागत उपयोग के कारन स्वाम ही अपने विशेष अहमियत उस विषय के अन्दर रख लेते है ! पर उन शब्दों का लिबरल अर्थ ओ नहीं होता है जैसे की आम व्यावहारिक रूप से किया जाता है और ऐसे ही विशेष शब्दों को उस विषय का टेक्निकल  टर्म्स(Technicl terms) कहते है !

जरुर पढ़े :सर्विस प्रिज्मैटिक लिक्विड कम्पास mk-iii के 20 पार्ट्स और उनके काम

वैसे ही मैप रीडिंग से संबधित कुछ टेक्निकल टर्म(Map reading ke technical terms) का परिभाषा हम इस पोस्ट में जानेगे और आगे और भी पोस्ट हम लिखेंगे जिसमे बाकि के शब्दों का श्रृखलाबद्ध किया जायेगा !

इस पोस्ट को पढने के बाद मैप रीडिंग से सम्बंधित इन टेक्निकल टर्म्स का मतलब आप जान पायेगे :
  1. लोकल वेरिएशन क्या होता है ?(What is local variation)
  2. मैग्नेटिक वेरिएशन का होता है ?(What is Magnetic variation)
  3. एंगल ऑफ़ कन्वर्जेन्स क्या होता है ?(What is angle of convegence)
  4. देशांतर रेखाए क्या होती है ?(What is longitude)
  5. अक्षांश रेखाए क्या होती है ?(What is latitude)
  6. ग्रेटीक्यूल क्या होता है ?(What is Gratiticule)
  7. इसोगोनल क्या होता है ?(What is Isogonal)
1.लोकल वेरिएशन क्या होता है ?(What is local variation):किसी स्थान पर मिलते समय ग्रिड नार्थ और मग्नेक्ट नार्थ के बीच की कोणात्मक दुरी को लोकल वेरिएशन कहते है !

2.चुम्बकीय वेरिएशन का होता है ?(What is Magnetic variation):किसी स्थान पर जब ट्रू नार्थ और मैग्नेटिक नार्थ की रेखाए आपस में मिलती है तो उस स्थान पर इस दोनों के बीच की कोणात्मक दुरी को मैग्नेटिक वेरिएशन कहते है !


3.एंगल ऑफ़ कन्वर्जेन्स क्या होता है ?(What is angle of convegence):किसी स्थान पर जब ट्रू नार्थ और ग्रिड नार्थ मिलती है तो इन दोनों नार्थ के बीच की कोणात्मक दुरी को एंगल ऑफ़ कन्वर्जेन्स(Angle of Convergence) या समवाय कोण  कहते है !

4. देशांतर रेखाए क्या होती है ?(What is longitude): सर्वे मैपो पर काले रंग की खिची गई खड़ी(Vertical) रेखाओ को देशांतर  रेखाए कहते है जो नक्शों पर ट्रू नार्थ को प्रकट करती है इन्हें ट्रू नार्थ की रेखाए भी कहते है !

5. अक्षांश रेखाए क्या होती है ?(What is latitude):सर्वे मैपो पर काले रंग से खिची गई पड़ी(Horizontal )रेखाओ को अक्षांश रेखाए कहते है !

6.ग्रेटीक्यूल क्या होता है ?(What is Gratiticule): सर्वे मैपो पर अक्षांश और देशांतर रेखाओ के बिछे जाल को ग्रेटी क्यूल कहते है !

7.इसोगोनल क्या होता है ?(What is Isogonal): छोटी स्केल के मैपो के पुरे इलाके में मैग्नेटिक वेरिएशन एक सामान नहीं होता है परन्तु कही कही मैग्नेटिक वेरिएशन सामान भी होता है उन सामान मैगनेट वेरिएशन वाले इलाको से होते हुए जिन रेखाओ को खीचा जाता है उसे है इसोगोनल कहते है 


इस प्रकार से यहाँ मैग्नेटिक वेरिएशन , लोकल वेरिएशन तथा एंगल ऑफ़ कन्वर्जेन्स से सम्बंधित पोस्ट समाप्त हुई ! इस पोस्ट के पढने के बाद आप इस सवालों का भी जवाब जन चुके होंगे !
  • ट्रू नार्थ की रेखा किसे कहते है ?
  • देशांतर रेखा को हम किस दुसरे नाम से जानते है ?

उम्मीद है कि पोस्ट  पसंद आया होगा ! अगर कोई कमेंट होतो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब और फेसबुक पेज को लाइक करके हम लोगो को प्रोतोसाहित करे !

इन्हें भी  पढ़े :
  1. अपना खुद का लोकेशन मैप पे जानना और नार्थ पता करने के तरीके
  2. रात के समय उत्तर मालूम करने का तरीका
  3. सर्विस प्रोटेक्टर का परिभाषा और सर्विस प्रोटेक्टर का प्रकार
  4. सर्विस प्रोटेक्टर का उपयोग और सर्विस प्रोटेक्टर से बेक बेअरिंग पढने का तरीका
  5. 13 तरीके मैप सेट करने का !
  6. 5 तरीका मैप पे ऊपर खुद का पोजीशन को पता करने का
  7. 5 तरीको से मैप टू ग्राउंड और ग्राउंड टू माप जाने
  8. मैप रीडिंग के उद्देश्य तथा मैप रीडिंग के महत्व
  9. मैप का परिभाषा , मैप का इतिहास और मैप का अव्श्काए
  10. मैप के प्रकार की विस्तृत जानकारी
  11. ट्रू नार्थ , ग्रिड नार्थ, मैग्नेटिक नार्थ का मतलब हिंदी में

No comments:

Post a Comment

.