Search

01 January 2022

इंसास राइफल Vs AK-203 राइफल

पिछले ब्लॉग पोस्ट में हमने RPG-7 राकेट लांचर के बारे में जानकारी प्राप्त किया था और अब इस नई ब्लॉग पोस्ट में हम हिंदी में  इंसास और AK-203 राइफल (INSAS Rifle Vs AK-203 in Hindi)के बारे में जानेगे !

AK-203 Rifle
AK-203 Rifle
जैसे की हम जानते है की इंसास राइफल के जब में आर्म्ड फोर्सेज में सामिल किया गया तब से ही बहुत तरह के इसके प्रॉब्लम के बारे में फोर्सेज ने बहुत से फोरम पर उठाया  और उसी समय से इंसास के बदले में कौन सं राइफल इस्तेमाल किया जा सकता है उसकी खोज सुरु हो गई थी और अब ए निर्णय लिया गया है अम्रेड फोर्सेज में इंसास के जगह पर रूस निर्मित AK-203 राइफल का इस्तेमाल किया जायेगा ! और इसका निर्माण से सम्बंधित समझौता रूस और भारत सरकार के बीच में फाइनल हो गया है और अब कुछ समय की बात है जब इसे भारतीय फ़ौज में सामिल कर लिया जाएगा !

जरुर  पढ़े :SSG-69 राइफल की रख रखाव और सफाई का तरीका 

इंसास राइफल जो की 1998 में DRDO(Defense Research & Development Organization) के ARDE(Armament Research & Development Establishment ) ने डेवेलोप किया और भारत सरकार की आर्मामेंट निर्माण करने अली फैक्ट्री में  इसका निर्माण किया गया ! श्रुर से ही इस राइफल के ऊपर आर्म्ड फाॅर्स के जवानो ने इसमें पहने वाले रोके और टूट फुट तथा अकुरेसी के कारन किसी भी ऑपरेशन में जाते समय AK-47 को ज्यादा अहमियत दी इंसास के तुलना में विशेष कर अतंकड़ या नक्सलादी ऑपरेशन के दौरान !

जरुर पढ़े  7.62 mm MMG के प्रकार तथा टेक्निकल डाटा 7.62 mm MMG के ?

फील्ड में कामकरने अली फोर्सेज के फीडबैक लेने के बाद 2018 में भारत सरकार ने यह निर्णय लिया की इंसास राइफल के जगह पर AK-203 राइफल का इस्तेमाल किया जायेगा और इंसास राइफल को फेज मैनर में फोर्सेज से हटा दिया जायेगा ! AK-203 जो की एक लेटेस्ट राइफल है जो की रसियन कलाश्निकोह को सरकार-सरकार समझौता (Intergovernmental Agreement (IGA))को भारत के कोरवा आर्डिनेंस  फैक्ट्री  अमेठी उत्तर प्रदेश  में बनाया जायेगा  जो इंडो-रुस्सियन राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड के तहत बनाया जायेगा !

INSAS और AK-203 में अंतर (INSAS Vs AK-203 Rifle

INSAS Rifle vs AK-203 Rifle
INSAS Rifle vs AK-203 Rifle

इसके साथ ही इंसास और AK-203 का तुलनात्मक  से सम्बंधित ब्लॉग पोस्ट समाप्त हुई ! उम्मीद है की आपलोगों के ए पोस्ट पसंद आएगी !इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे!

इसे भी  पढ़े :
  1. भारतीय पुलिस ड्रिल ट्रेनिंग में इस्तेमाल होने वाले परेड कमांड का हिंदी -इंग्लिश रूपांतरण
  2. ड्रिल में अच्छी पॉवर ऑफ़ कमांड कैसे दे सकते है
  3. ड्रिल का इतिहास और सावधान पोजीशन में देखनेवाली बाते
  4. VIP गार्ड ऑफ़ ऑनर के नफरी और बनावट
  5. विश्राम और आराम से इसमें देखने वाली बाते !
  6. सावधान पोजीशन से दाहिने, बाएं और पीछे मुड की करवाई
  7. आधा दाहिने मुड , आधा बाएं मुड की करवाई और उसमे देखने वाली बाते !
  8. 4 स्टेप्स में तेज चल और थम की करवाई
  9. फूट ड्रिल -धीरे चल और थम
  10. खुली लाइन और निकट लाइन चल

No comments:

Post a Comment