Sponser


Sunday, April 10, 2016

4 स्टेप्स में तेज चल और थम की करवाई

जैसे की पिछले पोस्ट में बाते किये थे  आधे दाहिने और पीछे  मुड की ड्रिल की जानकारी ki   और उसमे देखने वाली बातो का , वैसे ही इस पोस्ट में बाते करेंगे तेज चल और थम  (Quick march and stop)और  इसके लिए कमांड देने का तरतीब (power of command) और इसमें देखने वाली बाते !

 परेड ड्रिल जो भी हम करते है उन सब का अपनी अपनी जरूरते है इसी प्रकार तेज चल और थम की भी अपनी जरुरत है और इसके बिना कोई परेड ड्रिल हो ही नहीं सकता है !

1. जरुरत और तेज चाल में कदम की लम्बाई और रफ़्तार  (Tej chal me kadam ki lambayi  aur raftar kitni hoti hai )

परेड अनुशान कोकयम रखते हुए एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए तेज चाल किया जाता है ! तेज चाल में कदम की लम्बाई 30 इंच की होती है! रेजिमेंट /यूनिट की कदम की रफ़्तार एक मिनट में 120 कदम , राइफल यूनिट 140  कदम , NCC कैडेट 116 कदम , NCC गर्ल्स कैडेट 110 कदम प्रति मिनट , लेकिन शुरु में रेक्रुइट्स 135 कदम की रफ़्तार से मार्च करते है !

2.गिनती से  वर्ड ऑफ़ कमांड (Ginti se word of command)

वर्ड ऑफ़ कमांड "गिनती से चलना तेज चल एक"-एक(जवान बोलेंगे ) . "स्क्वाड दो" -दो(जवान बोलेंगे ) , "स्क्वाड एक" -एक(जवान बोलेंगे एक ) लगातार जरी रहेगी, थम करने के लिए  वर्ड ऑफ़ कमांड "थम" खाली  एक- दो(जवान बोलेंगे ) .


Tej chal aur Tham
Tej chal aur Tham  image source:smartican.com
3. कार्यवाही
  • जब सावधान पोजीशन से वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है गीति से चलना तेज चल एक तो इस कमांड पर पायें पांव के एडी 30 इंच पर आगे लगाये , दाहिना बाजु आगे कंधे की लाइन में , बाये बाजु पूरा पीछे मुट्टी कुदरती  तौर पे बंद! यहाँ तक के मूवमेंट को कहेंगे एक ! 
  •  वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड दो तो इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर पांव और बाजु की आपस में बदली करेंगे और और शौतिंग करेंगे शोउटिंग करेंगे दो! वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है एक तो फिर से पर और बाजुओ को बदली करे और चाल को जरी रखे ! 
  • वर्ड ऑफ़ कमांड "थम' यह वर्ड ऑफ़ कमांड उस समय मिलता है जब बाये पांव जमन पर हो या दाहिने पांव बाएँ पांव को क्रॉस कर रा हो तो तो दाहिने पांव को 30 इंच  पूरा आगे रखेगे और शोउटिंग करेंगे खाली , फिर बाएँ पांव को 12 इंच उपर उठा कर दाहिने पांव के साथ दबाये और और दाहिने पांव को तेजी से 12 इंच उठाते हुवे बाये पांव के साथ सावधान पोजीशन में लागए और शोउटिंग करे एक-दो 
4. और देखने वाली बाते 


  • "तेज चल एक " पोजीशन  में देखने वाली बाते  बाये पांव की एडी 30 इंच आगे जमीन पे लगीं हवी पंजा 45 डिग्री पे  खड़ा,  दाहिना पांव पूरा जमीन पर लगा हुवा , बदन का बोख दाहिने पांव पर दोनों टंगे टाइट , दाहिना बाजु आगे कंधे की लाइन तक और बाये बाजु पूरा पीछे मुट्ठी कुदरती बंद, बाकि पोजीशन सावधान 
  • तेज चल " दो " पोजीशन में देखने वाली बाते , दाहिना पांव की एडी 30 इंच आगे लगी हुवी और पंजा 45 डिग्री पर खड़ा  और  बाया पांव पूरा जमीन पर लगे हुवे  और बदन का पूरा वजन बाएं पांव पर , बाए बाजु आगे दाहिना बाजु पीछे . 
  • थम पोजीशन में देखने वाली बाते जैसे पोजीशन सावधान 
इस प्रकार से तेज चल और थम की करवाई होती है , सिखलाई की सुरुवात में हाथो और पैरो की  तालमेल की परेशानिया रहती है लेकिन  अभ्यास से ओ भी दूर हो जाती है !

पोस्ट पसंद आये तो लाइक  और सब्सक्राइब करे ! अगर कोई सुझाव हो तो निचे कम्मेंट बॉक्स में लिखे !

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...