Sponser


Friday, April 8, 2016

आधा दाहिने मुड , आधा बाएं मुड की करवाई और उसमे देखने वाली बाते !

जैसे की पिछले पोस्ट में बाते किये थे दाहिने, बाये और पीछे मुड की ड्रिल और उसमे देखने वाली बातो का , वैसे ही इस पोस्ट में बाते करेंगे आधा दाहिने (Right incline)और आधा बाएं मुड(left incline) की ड्रिल और  इसके लिए कमांड देने का तरतीब (power of command) और इसमें देखने वाली बाते !

जरुरत (Need):
जब खड़े खड़े स्क्वाड से सैलूट  का अभ्यास करवाना हो या इसके अलावा दाहिने/बाएं स्क्वाड बनान हो या दिशा बदल की करवाई करनी हो तो आधा दाहिने /बाएं मुड की करवाई की जाती है !

वर्ड ऑफ़ कमांड (Word of Command)
हिंदी 

  • गिनती से : में करवाई गिनती से होगी  " स्क्वाड  मुड़ना  आधा दाहिने मुड , एक, स्क्वाड -दो "
  • नार्मल : इसमें गिनती नहीं होती है क्विक करवाई होती है  " स्क्वाड  मुड़ना  आधा दाहिने/बाएं  मुड"
English
  • Left incline/Right incline " Squad Left/right incline"
करवाई (action on word of Command) :
जब कमांड मिलता है मुड़ना आधा  दाहिने/बाएं मुड (आधा दाहिने/बाएं का  मतलब 45 डिग्री दाहिने/बाएं  )  तो करवाई इस प्रकार से कर "  दाहिने/बाये पैर की एडी को पिवोट बनाते हुए चटकी के  साथ  आधे दाहिने/बाएं मुड की कारवाही करेंगे , शारीर का पूरा वजन दाहिने/बाएं पैर पे और बाएं/दाहिना  पैर का टो जमीन से लगा हुवा और एडी उठी हुई ! दोनों हाथ बदन से चिपके हुवे जैसे की पोजीशन सावधान! उसके बाद बाये/दाहिने पैर को 12 इंच ऊपर उठा के जोर से दाहिने/बाएं  पैर के बगल में रखेगे ! 


देखने वाली बाते :(Point to be ensured)
  • आधा दाहिने/बाएं मुडा  हुवा  बॉडी हो , यानि 45 डिग्री पे मुड़ा हुवा हो !
  • दोनों पैर की एड़िया एक दुसरे से चिपकी हुयी हो जैसे की सावधान में होता है !
  • दोनों हाथ बदन से चिपका हुवा हो !
  • चेस्ट बहार निगाह सामने !
  • दोनों घुटना टाइट हो !
आधा दाहिने मुड या आधा बाएं मुड की करवाई ऐसे  ही की जाती है, ऐसे तो  पैर जो जोर से ऊपर उठा कर स्टम्पिंग करना अलग आलग फोर्सेज में अलग अलग है जैसे सिविल पुलिस में पैर पीछे से लाकर दुसरे पैर में चिपका देते है जब की वही आर्म्ड फोर्सेज में  पैर को 12 इंच से भी ज्यादा ऊपर उठा कर जोर से स्टम्पिंग करते है ! और ये स्टम्पिंग दिखता है की उस स्क्वाड में कितना जोश है !

इस प्रकार ये रही आधा दाहिने या बाये मुड की करवाई अगर इस पोस्ट इ बारे मे कोई  सजेसन हो तो  निचे कमेंट बॉक्स में लिख कर जरुर दीजियेगा  और ब्लॉग पसंद आये तो जरुस सब्सक्राइब करे !

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...