Search

25 December 2021

राकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड लॉचर || RPG-7

हमने अपने वेपन के पिछले ब्लॉग पोस्ट में M-16 असाल्ट राइफल के बारे में हिंदी में जानकारी प्राप्त की थी और अब इस नई ब्लॉग पोस्ट में हम एंटी टैंक राकेट लांचर RPG-7 के बारे में हिंदी में जानकारी प्राप्त करेंगे !
1. RPG-7 की इंट्रोडक्शन 
RPG-7
RPG-7
RPG-7 का पहचान ही एक पावरफुल , सस्ता और बनावट में साधारण तथा काम में बहुत ही घातक किस्म का हथियार है ! दुसरे सब्दो में बिना किसी  झिझक का हम कह सकते है की अपने प्रवेश साल 1961 से लेकर  अभी तक RPG-7 बहुत ही पसंद की जाने वाली एंटी टैंक राकेट लांचर है ! अभी तक एक अनुमान के अनुसार तक़रीबन 90 लाख यूनिट्स RPG-7 बनाया जा चूका है जो की विश्व के 40 देशो के मिलिट्री के द्वारा प्रयोग किया जा रहा है और आतंकवादी संगठन  भी इसे इस्तेमाल करते है !

2. RPG-7 का पूरा नाम 

RPG-7 जिसका पूरा नाम रुस्सियन रुचनोय प्रोतिवोतानकोवी ग्रानातोम्योट(Russian Ruchnoy Protivotankovvy Granatomyot) ओर हैण्ड हेल्ड एंटी टैंक ग्रेनेड लांचर (hand-held anti-tank grenade launcher )जो की फौजी बोल चाल के भाषा में राकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड(Rocket Propelled Grenade) या RPG कहते है! RPG-7 जोकि 1949 में बनी RPG-2 का एडवांस अवतरण है RPG-2  का निर्माण और इस्तेमाल वर्ड वॉर-2 (World War II) जिसे जर्मन और अमेरिकन कंपनियो ने बनाया था ! और उसी का एडवांस वर्शन RPG-7 है जिसमे की रेंज और अर्मोर पेनेट्राशन में  काफी बढ़ोतरी  किया गया !
3. RPG-7 का इस्तेमाल 
RPG-7 एक पुनःइस्तेमाल सिंगल शॉट स्मूथ बोर ट्यूब  जिसका व्यास 40 मिलीमीटर्स है !इस लांचर को फायर के दौरान रेकोइल नहीं होता है और कंधे पर रख कर  मजल के द्वारा लोड कर के फायर किया जाता है ! इस लांचर के द्वारा बहुत तरह के राकेट को फायर किया जा सकता है ! इसके साथ ऑप्टिकल और आयरन साईट आता है जिसके इस्तेमाल से  रात के भी फायर किया जा सकता है !

4. RPG-7 की बनावट 

इस लांचर के बैरल का मिडिल भाग में लकड़ी लगा रहता है जिससे फायरर को फायर के दौरान उत्पन्न होने वाले गर्मी से बचाना  है और इसके बीच में दो हैंडल्स लगे और ट्रिगर फिट किया होता है  ! 

इस बहुयामी हथियार का दूसरा फायदा है छोटा होने के साथ  बैक ब्लास्ट कम होने  के कारन किसी बिल्डिंग के अन्दर से भी फायर कर सकते है ! इस वेपनके फायर के दौरन फ़्लैश , आवाज तथा धुवा ज्यादा पैदा होता है जिससे फायरर का लोकेशन दूर से मालूम पड़ जाता है !

फायर करने के बाद राकेट 10 मीटर की दुरी ट्रेवल करते ही इंटरनल मोटर ईगनाईट हो जाता है और चार स्टेबिलाइजेशन फिन फोल्ड बहार आ जाता है जिससे की वेपन को मैक्सिमम मजल वेलोसिटी(muzzle velocity ) 300 मीटर पर  सेकंड का मिल जाता है !

साधारणतः RPG-7 को एक फायरर फायर करता है तथा  एक हेल्पर एक्स्ट्रा राउंड लेकर उसके साथ रहता है जो फायर के दौरान फायरर के ऊपर होने वाले किसी भी हमले से बचाता है !

5. RPG-7 की रेंज 

RPG-7 जिसका मक्सिम्म रेंज 900 मीटर है इतनी दुरी तय करके  राकेट फटता है लेकिंग इसका इफेक्टिव रेंज 200 मीटर ही माना जाता है और इस दुरी पर 50 % चांस रहता है की यह धीरे चल रही टारगेट को हिट कर के बर्बाद कर देगा ! अपनी पहली 60 साल की सर्विस लाइफ में RPG-7 का इस्तेमाल कर के बहुत तरह के टैंक, अर्मोर्ड गाड़ी, बिल्डिंग, बंकर और कम उचाई पे उड़ते हुए हेलीकाप्टर को बर्बाद किया है ! ऐसा माना जाता है की RPG-7 से किसी मिसाइल डिफेन्स सिस्टम के बनस्पत  ज्यादा हेलीकाप्टर को शूट डाउन किया गया है !

 इसमें इस्तेमाल होने वाले कुछ राकेट :

  • PG-7V baseline 85 mm High Explosive Anti-Tank (HEAT) rocket जिसकी धसने(penetration power) की शक्ति  260 mm अर्मोर है!
  • PG-7VM improved 70 mm HEAT rocket इसकी धसने(penetration power) की शक्ति 300 mm अर्मोर!
  • PG-7VS is a 73 mm HEAT rocket इसकी धसने की शक्ति(penetration power) 400 mm है !
  • PG-7VS1 is a cheaper version of the PG-7VS. इसकी धसने (penetration power)की शक्ति 360 mm है !
  • PG-7VL is a larger 93 mm HEAT rocket.इसका इफेक्टिव रेंज 150 मीटर टैंक के खिलाफ तथा किसी और स्थिर टारगेट के खिलाफ 300 मीटर और इसकी धसने(penetration power) की शक्ति 500 mm है!

 6. RPG-7 के बहुत अलग अलग देशो अलग अलग टाइप्स टाइप्स भी होते है 

  • टाइप 69 चीन की एक वरिएँटहै जो की 2की 2 किलो ग्राम हल्का और 50 मिलीमीटर छोटा है !यह RPG-7D3 जिसे दो फोल्ड किया जा सकता है !
  • AirTronic USA RPG-7: यह RPG-7 का अमेरिका बिल्ड क्लोन

7. बेसिक डाटा (RPG-7 basic data)

RPG-7 basic data
RPG-7 basic data

इसके साथ ही RPG-7 राकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड  से सम्बंधित ब्लॉग पोस्ट समाप्त हुई ! उम्मीद है की आपलोगों के ए पोस्ट पसंद आएगी !इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे!

इसे भी  पढ़े :
  1. भारतीय पुलिस ड्रिल ट्रेनिंग में इस्तेमाल होने वाले परेड कमांड का हिंदी -इंग्लिश रूपांतरण
  2. ड्रिल में अच्छी पॉवर ऑफ़ कमांड कैसे दे सकते है
  3. ड्रिल का इतिहास और सावधान पोजीशन में देखनेवाली बाते
  4. VIP गार्ड ऑफ़ ऑनर के नफरी और बनावट
  5. विश्राम और आराम से इसमें देखने वाली बाते !
  6. सावधान पोजीशन से दाहिने, बाएं और पीछे मुड की करवाई
  7. आधा दाहिने मुड , आधा बाएं मुड की करवाई और उसमे देखने वाली बाते !
  8. 4 स्टेप्स में तेज चल और थम की करवाई
  9. फूट ड्रिल -धीरे चल और थम
  10. खुली लाइन और निकट लाइन चल



No comments:

Post a Comment