Sponser


Friday, April 8, 2016

सावधान पोजीशन से दाहिने, बाएं और पीछे मुड की करवाई

इस पोस्ट में   जिस परेड कमांड की जिन विषयों को कवर करेंगे ओ है खड़े खड़े दाहिने (Right Turn)और बाएं मुड़ना(Left Turn) , पीछे मुड (About turn) और इसमें देखने वाली बाते और इसकी जरुरत इतियादी !

ड्रिल प्रैक्टिस , परेड प्रैक्टिस में या कभी हम खड़े है और हमे अपने जगह को छोड़े बिना दिशा की बदली करनी है तो हम हम दाहिने , बाये या पीछे मुड की करवाई करते है ! ये करवाई दो भागो में पूरा होती है !दाहिने , बाये और  पीछ मुड ! दाहिने और बयेमुद की करवाई या प्लाटून के साथ कर रहे है तो हम दिशा के साथ साथ फार्मेशन की भी बदली कर देतेहै जबी की पीछे मुड में केवल दिश बदल जाती है 

 मुड की करवाई में देखने वाली बाते !

ये सभी करवाईय दो भागो में पूरा होती है 
दाहिने मुड (Dahine Mud, Right Turn)

  1. जैसे ही कमांड मिला परेड दाहिने मुड , इस कमांड के ऊपर चटकी के  दाहिने पैर के एडी को पिवोट बनाते हुवे  90 डिग्री दाहिने  मुड की करवाई करेंगे बॉडी का पूरा भर दाहिने पैर पे और बाया पैर का एडी उठा हुवा और टो जमीं से लगा हुवे ! दोनों हाथ बगल में चिपके हुवे और नजर सामने सावधान पोजीशन के रूप में ! 
  2.  दुसरे भाग में हम चटकी केसाथ बाये पैर को जमीन से 12 इंच ऊपर उठाते हुवे जोर से दाहिने पाँव  के बगल में रख देते है और शेष सभी बाते सावधान पोजीशन की तरह ही रहेगी !
बाये मुड :(Bayen Mud, Left Turn)

  
  1. जैसे ही कमांड मिला परेड बाएं  मुड , इस कमांड के ऊपर चटकी के  बाएं  पैर के एडी को पिवोट बनाते हुवे  90 डिग्री बाएं   मुड की करवाई करेंगे बॉडी का पूरा भार बाएं  पैर पे और दाहिना पैर  का एडी उठा हुवा और टो जमीं से लगा हुवे ! दोनों हाथ बगल में चिपके हुवे और नजर सामने सावधान पोजीशन के रूप में ! 
  2.  दुसरे भाग में हम चटकी केसाथ दाहिने  पैर को जमीन से 12 इंच ऊपर उठाते हुवे जोर से बाएं  पाँव  के बगल में रख देते है और शेष सभी बाते सावधान पोजीशन की तरह ही रहेगी !
पीछे मुड (Pichhe Mud, About Turn)
  1. जैसे ही कमांड मिला परेड दाहिने मुड , इस कमांड के ऊपर चटकी के  दाहिने पैर के एडी को पिवोट बनाते हुवे  180 डिग्री पीछे   मुड की करवाई करेंगे बॉडी का पूरा भर दाहिने पैर पे और बाया पैर का एडी उठा हुवा और टो जमीं से लगा हुवे ! दोनों हाथ बगल में चिपके हुवे और नजर सामने सावधान पोजीशन के रूप में ! 
  2.  दुसरे भाग में हम चटकी केसाथ बाये पैर को जमीन से 12 इंच ऊपर उठाते हुवे जोर से दाहिने पाँव  के बगल में रख देते है और शेष सभी बाते सावधान पोजीशन की तरह ही रहेगी !

ये आपकी   रही  तीनो मुख्य मुड की करवाई और उसके करने और देखने वाली बाते ! आगे के पोस्टो में आधा दाहिने और आधा बाये मुड के बारेमे बाते करे !

आगर येपोस्ट आप को पसंद आया तो कृपया शेयर और सब्सक्राइब करे और कोई सजेसन हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! आपके सुझाव का हार्दिक स्वागत है 

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...