Sponser


Saturday, April 16, 2016

खुली लाइन और निकट लाइन चल

इस पोस्ट में बाते करेंगे खुली लाइन निकट लाइन चालकी करवाई(Khuli line aur nikat line) , जरुरत और देखने वाली बाते !


जरुरते :
खुली लाइन की जरुरत

जब स्क्वाड को शास्र कयाद करना हो या बड़ी परेडो में परेड को VIP के द्वारा निरिक्षण करना हो तो खुली लाइन कि की करवाई की जाती है !

निकट लाइन की जरुरत(Nikal line chal ki jarurat)
निरिक्षण हो जाने के  बाद मार्च करने से पहले या शास्त्र कावाद के बाद खाली हाथ दिल करना हो तो निकट लाइन चल की करवाई करते है !

वर्ड ऑफ़ कमांड
खुली लाइन चल इस पे गिनती से काउंटिंग होती है एक ठहरो एक-दो !
निकट लाइन चल इस पे गिनती से काउंटिंग होती है एक ठहरो एक-दो !

Eglish- OPEN ORDER-MARCH

खुली लाइन की करवाई :Khuli line ki karwayi)

  • जब सावधान पोजीशन से वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है मिलता है चलना खुली लाइन चल तो इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर बाएँ पांव को 12 इंच उठाते हुए 30 इंच आगे दबाएँ ! इस पोजीशन में देखनेवाली बातें , बाएँ पांव 30 इंच आगे पूरा लगा हुवा , दाहिने पांव का पंजा जमीन पर , एडी उठी हुई, दोनों टंगे कसी  हुई पकी पोजीशन सावधान !
  • यहाँ से वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड ओ, तो दाहिने पांव को 12 इंच उठाते हुए 15 आगे लें और बाएँ पांव को तेजी से उठाते हेदहिने पांव के साथ सवधान पोजीशन में  मिलाएं और साउटिंग करे एक-दो ! इस पोजीशन में देखनेवाली बाते पाहे वाली जगह से 45 इंच का फासला tay  किया हुआ और पोजीशन सावधान.

निकट लाइन चल(Nikat line chal)

  • जब सावधान पोजीशन से वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है  चलना निकट लाइन चल तो इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर बाएँ पांव को 12 इंच उपर और आगे से उठाते हुए 30 इंच पीछे दबाये और बदन का बोझ बाएँ पांव पर ले जाये और बोलेन एक !
  • वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है चलना निकट लाइन चल एक ! इस पोजीशन में देखनेवाली बातें , बाएँ पांव 30 इंच पीछे पूरा जमीन पर लगा हुवा बदन का बोझ बाएँ पांव पर , दाहिने पांव की एडी लगी हुई और पंजा खड़ा हुआ !टंगे कासी हुई बाकि पोजीशन सावधान. 
  • वर्ड ऑफ़ कमांड दो तो दाहिने पांव को 12 इंच ऊपर उठाते हुए बाएँ पांव से 15 इंच पीछे रखे और बाएँ पांव को तेजी से उठाते हुए दाहिने पांव के साथ लगाये बाकि पोजीशन सावधान और साउटिंग करे एक-दो ! इस पोजीशन में देखने वाली बाते पहली वाली जगह से 45 इंच का फासला पीछे तै किया हुआ और पोजीशन सावधान.


ये जितनी भी साउटिंग  की जाती है वो प्रैक्टिस के दौरान जोर से चीलाते है टाइमिंग मिलाने के लिए लेकिंग रियल परेड में मन में गिनती करते है जिससे की बहार वो को सुनयी  ना दे !

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...