Advertisement

Search

Wednesday, March 7, 2018

मजमे को डिस्पेर्स करने का तरतीब और करवाई l

पिछले पोस्ट में हमने मजमा को कण्ट्रोल करने के  सिद्धांत बारेमे जानकारी शेयर किये थे ! इस पोस्ट में मजमा को डिस्पेर्स करने की ड्रिल(Majme ko disperse karne ka drill procedure) करवाई का स्कुएंस के बारे में जानेगे !


विधि विरुद्ध सम्मेलन को तितर बितर करने की ड्रिल सिखलाई के तौर पे  बताई जाती ! जिसका मतलब हुवा की ट्रेनिंग आप को ट्रेनिंग में  बेसिक तौर तरीके बताया जाता जो की उसके मेरिट और डी मेरिट के साथ बताया जाता है ! यह सिर्फ मश्बरे के तौर पर है !

जरुर  पढ़े : म़ोब /मज्मा कण्ट्रोल के सिद्धांत

यह जरुरी नहीं की इस ड्रिल का शक्ति से अनुसरण किया जाय  लेकिंग ट्रेनिंग के दौरान बताई और सिखलाई गई बातो को वास्तविक ड्यूटी के दौरान अमल में  लाया जाया तो खुद के बचाव तथा कानूनी पचड़ो से काफी हदतक बचा जा सकता है ! फिर भी समय  और हालत को देखते हुए जो कमांडर जगह पर मौजूद है वह किसी भी किस्म की तबदीली अपनी मर्जी से कर सकता है जिससे की जान माल और अपनी सुरक्षा को परम ध्यान  रखते हुए करवाई में बदलाव करना चाहिए !

जरुर  पढ़े :आंसू गैस को इस्तेमाल करते समय ध्यान में रखने वाली कुछ बाते इस प्रकार से है

इस पोस्ट को समझने के लिए हम निम्न भागो में बाँट दिए है !
मजमा कण्ट्रोल ड्रिल
मजमा कण्ट्रोल ड्रिल 
1. मजमे के जगह पे पहुचने पे करवाई (Majme ki jagah pe pahuchne pe karwai)
2. मजमे को तितर बितर करने के लिए इस्तेमाल में आने वाला बैनर (Majme ko titar bitar karne ka banner )
3. चेतावनी के बाद की करवाई (Majme ko warning dene ke bad ki karwai)

1. मजमे के जगह पे पहुचने पे करवाई (Majme ki jagah pe pahuchne pe karwai):मजमे के बारे में कहा जाता है जब ओ उग्र हो जाता है तो उसके पास केवल हेड रहता है लेकिंग बिना दिमांग का ! इसलिए मजमे के जगह पे पहुचने के बाद  करवाई त्वरित और अनुशासन के साथ करना चाहिए जिससे की मजमे के अन्दर आप को देख कर  एक डर पैदा हो जाये और वह कोई गलत करवाई करने से पहले बहुत सोचे  ! 

जरुर  पढ़े : आश्रू गैस फायर करते समय सावधानिया तथा आश्रू गैस फायर के फायदे

जल्दी से करवाई करते हुवे अपने जरुरी सामान और हथियार के साथ मजमे से फासला को ध्यानमे रखते हुए गाड़ी से उतर कर दो लाइन में खड़े हो जाये ! तरतीब खड़ा होने का इस प्रकार से होगा :
  • गैस पार्टी 
  • लाठी पार्टी 
  • राइफल पार्टी और बाकि बचे  राइफल पार्टी  के पीछे खड़े होंगे !
करवाई जितनी फुर्ती और दुरुस्ती से की जाएगी मजमा के ऊपर उतना ही असरदार प्रभाव  पड़ेगा !
जरुर  पढ़े : 4 तरीके म़ोब से अपनी बचाव का ऐसे करे !

2. मजमे को तितर बितर करने के लिए इस्तेमाल में आने वाला बैनर (Majme ko titar bitar karne ka banner ): मजमा को डिस्पेर्स करने के लिए पहले मजिस्ट्रेट एक चेतवानी देता है ! वह चेतावनी लिखित में एक बैनर के रूप में होती है जिसे हम दिखाते भी है और उसे लाउडहेलेर के सहारे जोर से पढ़ कर सुनते भी है ! जहा तक हो सके बैनर वहा के लोकल भाषा में होनी चाहिए !
बैनर का प्रारूप इस प्रकार का होता है :

"आपका मजमा गैर कानूनी करार दिया गया है ! आप को हुकुम दिया जाता है की आप यहाँ से जल्दी से जल्दी (5 मिनट) तितर बितर हो जाये वर्ना आप पर बल प्रयोग किया जायेगा !"
 जरुर  पढ़े :लाठी चार्ज के दौरान लाठी मरते समय ध्यान में रखने वाली बाते !

3. चेतावनी के बाद की करवाई (Majme ko warning dene ke bad ki karwai): मजमे को तितर बितर करने के लिए मजिस्ट्रेट मजमे को वही तितर बितर करने का चेतवानी देगा , चेतावनी देने से पहले चेतावनी वाला बैनर को गैस पार्टी के दाहिने ले जाकर खोल देते है जहा से मजमे सामिल लोग देख सके ! और  अगर बिगुलर है तो वह बिगुल बजा बजा के ध्यान  बैनर की तरफ करेगा !और उसके बाद मेगाफोन से मजिस्ट्रेट पार्टी कमांडर या उच्च अधिकारी चेतावनी देंगे मजमा को तितर  वितर होने की ! 
जरुर  पढ़े :म़ोब कण्ट्रोल कमांडर की ड्यूटी पे जाने से पहले की तैयारी

अगर मजमे को पहले से ही चेतवानी दी जा चुकी हो और सिविल अधिकारी द्वारा मजमे को अगर गैर कानूनी घोषित कर दिया गया हो और मजमा अगर उग्र रूप धारण कर चूका हो तो दुबारा चेतावनी दिए बिना भी मजिस्ट्रेट के आदेश पर  करवाई  कर सकते है !

अगर पहली बार चेतवनी दी जा रही हो तो चेतावनी के बाद कमांडर थोड़ी देर इन्तेजार करे और मजमा तितर बितर नहीं हो रहा हो तो आगे की करवाई के लिए उपस्थित सक्षम अधिकारी से आदेश ले ! अगर समय हो और मजिस्ट्रेट वह उपस्थित हो तो यह बेहतर होगा की आदेश लिखत में लिया जाए  !

इस बात की ख्याल रखे की मजमा के साथ कभी भी जज्बाती हो के करवाई नहीं करे !

इस प्रकार से मजमा को तितर बितर करने के लिए शुरू शुरू की करवाई यहाँ समाप्त  हुई ! उम्मीद है की यह आपको पसंद आएगा !अगर कोई सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब और फेसबुक पेज लाइक करके हमलोगों को और प्रोतोसाहित करे !

इन्हें भी पढ़े :

  1. पुलिस और क्राउड तथा पुलिस का क्राउड के साथ ब्यवहार
  2. पुलिस को क्राउड के साथ कैसे ब्यवहार करना चाहिए ?
  3. रायट कण्ट्रोल ड्रिल की पार्टी तथा रायट कण्ट्रोल ड्रिल पार्टी का बनावट
  4. टियर स्मोक गैस का सिद्धांत और इसके इस्तेमाल करते समय ध्यान में रखने वाली बाते !
  5. आश्रू गैस को स्टोर करते समय ध्यान में रखने वाली बाते
  6. टियर स्मोक स्क्वाड पार्टी के लिए करने और न करने वाली बाते और सावधानिया
  7. टियर स्मोक ग्रेनेड के भूषण तथा सिंगल वे टियर स्मोक ग्रेनेड के चाल और पार्ट्स का नाम
  8. आश्रू गैस का इतिहास और इसका इस्तेमाल
  9. आश्रू गैस के प्रकार तथा उपयोग
  10. आसू गैस के फायर के ऊपर असर डालने वाले तत्व और उसका निदान

No comments:

Post a Comment