Sponser


Sunday, February 11, 2018

4 तरीके म़ोब से अपनी बचाव का ऐसे करे !

पिछले पोस्ट में हमने लाठी चार्ज के दौरान लाठी चलाते समय ध्यान में रहनेवाली बाते उसके बारे में जानकारी प्राप्त की  इस पोस्ट में हम म़ोब कण्ट्रोल करते समय  म़ोब  के कांटेक्ट में आने पे अपनी बचाव कैसे करे


म़ोब कण्ट्रोल के दौरान अकसर  देखा गया है की म़ोब कण्ट्रोल पार्टी के जवानों से म़ोब का अकसर टकराव हो जाता है! जहा पे म़ोब के आदमी अकसर पुलिस के साथ उलझ जाते है और कभी  पुलिस के लाठी या  तो  बॉडी प्रोटेक्टर पकड़ लेते है  और उसे  छिनने लगते है !
  
जरुर  पढ़े :आसू गैस के फायर के ऊपर असर डालने वाले तत्व और उसका निदान

यहा पे हम अपने अनुभव  सिखलाई के अनुसार बताने का कोसिस करुगा की  अपने आप को कैसे बचावा करे !इस पोस्ट में जितने भी पिक्चर इस्तेमाल किये  गए है सब गूगल या इन्टनेट से लिए गए है !
1.

 जैसे हम जानते है की लाठी  म़ोब कण्ट्रोल का सबसे कामयाब हथियार है दुसरो को मरने के साथ साथ अपने बचाव के  भी काम आते है ! लेकिन इसे अच्छी तरह से सिखलाये हुए तरीके से नहीं पकड़ा गया तो म़ोब इसे छीन के आप के खिलाफ भी इस्तेमाल कर सकता है इसलिए म़ोब कण्ट्रोल ड्यूटी के दौरान  लाठी को अच्छी तरह से पकडे !

जरुर  पढ़े : आश्रू गैस के प्रकार तथा उसके उपयोग

2.
 अगर म़ोब कण्ट्रोल के दौरान अगर म़ोब में से कोई आदमी बॉडी प्रोटेक्टर शील्ड को ऊपर वाला भाग को पकड लेता है तो वो जहा पकड़ा है वह जोर से मार के जोर से साउट करे "भागो भागो "

जरुर  पढ़े : आसू गैस के फायर के ऊपर असर डालने वाले तत्व और उसका निदान
3.
 अगर म़ोब कण्ट्रोल के दौरान अगर म़ोब से कोई आदमी आपके बॉडी प्रोटेक्टर के शील्ड के निचले हिस्सा को पकड़ ले उस स्तिथि में बचने के लिए शील्ड को ज़मीन पे दबा देना चाहिए और जो से साउट  करो !"भागो भागो "
जरुर  पढ़े : आश्रू गैस को स्टोर करते समय ध्यान में रखने वाली बाते

4.  आगर लाठी चलन पे भी पड़ा भीड़ के लोगो के ऊपर तो लाठी को कभी सीद्गे सर के ऊपर उठा के नहीं मरना चाहिए नहीं तो इस से म़ोब में जिसे भी लगेगा गहरा घाव कर सकता औरे ये जिसे लगेगा ओ आदमी मर भी सकता है जिसे आप ने मार है !
अगर कुछ  हुवा तब भी एसे लाठी उठाने से मीडिया में आपकी और  आपकी महकमे का नाम भी बदनाम होगा ! और जब  आप सीधे सर के ऊपर लाठी उठाते है उस समय आप की बॉडी टोटली एक्स्पोज  हो जाता है और कोई दूसरा  आप को मारे तो आपके पास कोई बचाव नहीं है! 

जरुर  पढ़े : आसू गैस के फायर के ऊपर असर डालने वाले तत्व और उसका निदान

इस प्रकार से म़ोब कण्ट्रोल के दौरान म़ोब के कांटेक्ट में आने पे अपनी बचाव, आप ऊपर बताई गई तरीके आपनाते है तो काफी हद तक आपकी बचाव हो सकती है !

म़ोब कण्ट्रोल के दौरान म़ोब के कांटेक्ट में आने पे अपनी बचाव कैसे करे से सम्बंधित पोस्ट समाप्त हुवा! उम्मीद है की यह आपको पसंद आएगा !अगर कोई सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब और फेसबुक पेज लाइक करके हमलोगों को और प्रोतोसाहित करे !
इन्हें भी पढ़े :
  1. 7.62mm LMG से अच्छी तरह सेफायर कैसे किया जाये 
  2. LMG  के चाल तथा फौरी इलाज से दूर होने वाले 4 LMG के रोके l
  3. ट्राईपोड़ और LMG को माउंट और डिसमाउंट करने का तरीका
  4. 7.62 LMG को फिक्स्ड लाइन पर लगाने और फायर करने का तरीका
  5. 51 mm मोर्टार तथा इसके डायल साईट के बेसिक टेक्निकल जानकारी
  6. 51mm मोर्टार को खोलना जोड़ना और उसके पार्ट्स के नाम
  7. 51mm मोर्टार की साफ सफाई का तरीका
  8. 51mm मोर्टार के हाई एक्सप्लोसिव बम की चाल और पहचान
  9. स्मोक और इल्लू बम का चाल और बेसिक डाटा
  10. 30mm AGL के बेसिक टेक्नीकल डाटा , विशेषताए और पार्ट्स का नाम

New Contents