Sponser


Thursday, March 8, 2018

रायट कण्ट्रोल ड्रिल में गैस पार्टी का काम

पिछले पोस्ट में हमने म़ोब को डिस्पेर्स करने की तरतीब के बारे में जानकारी प्राप्त की ! इस पोस्ट में हम रायट कण्ट्रोल ड्यूटी के दौरान गैस गन  पार्टी का क्या काम होता है(Riot contro duty ke dauraan gas gun party ka kaam) उसके बारेमे जानेगे !


जैसे की हम जानते है की रायट कण्ट्रोल ड्यूटी के लिए त्वरित और प्रभाविक करवाई करने के लिए पुलिस पार्टी को बहुत से ग्रुप्स  में बंटा  जाता है !

जरुर  पढ़े :लाठी चार्ज के दौरान लाठी मरते समय ध्यान में रखने वाली बाते !

 सभी ग्रुप को अलग अलग काम दे दिया जाता है ताकि सभी को मालूम रहे की कब और क्या करवाई करनी है और उसी के अनुसार वो लोग तैयार  रहे और अपने साथ उसी के अनुसार साजो सामान ले और चले  करे !

वैसे तो रायट कण्ट्रोल की बहुत से पार्टी होती है लेकिंग जो मुख्य  पार्टिया होती  है जैसे की 
  • गैस गन पार्टी 
  • लाठी पार्टी
  • राइफल पार्टी यदि


तो इस पोस्ट में हम गैस गन  पार्टी के काम के बारे में जानेगे !

 जरुर  पढ़े : 4 तरीके म़ोब से अपनी बचाव का ऐसे करे !

 रायट कण्ट्रोल में गैस गन पार्टी का काम(Riot Control duty ke dauran gas gun party kaam) : अगर चेतावनी के बाद भी मज़म तितर बितर नहीं होता है और अपना रूप उग्र कर लेता है  ऐसे में मौके  पे उपस्थित एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट  पुलिस को आदेश दे सकता है की मजमे के ऊपर गैस गन का प्रयोग किया ! लिखित आदेश मिलने पर मौके पे मौजुद पुलिस का  पार्टी कमांडर, गैस  गन पार्टी कमांडर को आदेश देगा की गैस पार्टी कमांडर करवाई शुरू कर ! इस आदेश पर गैस  पार्टी कमांडर शेल या ग्रेनेड को बारी बारी या एक साथ इस्तेमाल करते हुए जैसे भी मौका हो करवाई शुरू करेगा ! 

जरुर  पढ़े : आश्रू गैस फायर करते समय सावधानिया तथा आश्रू गैस फायर के फायदे

गैस  को का स्तेमाल करते हुए गैस पार्टी कमांडर और उसमे सामिल जवान गैस को फायर करते समय ध्यान में रखने वाली(Ashu gas fire karte samay dhyan me rakhne wali bate)सारी बातो का ख्याल रखते हुवे  गैस का फायर शुरू  करेंगे ! अगर उन बातो का ख्याल रहते हुए फायर करगे तो गैस का प्रभाव मजमे के  ऊपर काफी कारगर होगा और मजमा तितर बितर हो जायेगा ! 

गैस का इस्तेमाल करते समय जहाँ तक हो सके पहले गन सेक्शन का प्रयोग किया जाए ताकि मजमे को दूर से ही तितर -बितर किया जा सके ! अगर मजमा नजदीक आ गया हो तब ग्रेनेड का इस्तेमाल करनी चाहिए ! 

जरुर  पढ़े :आंसू गैस को इस्तेमाल करते समय ध्यान में रखने वाली कुछ बाते इस प्रकार से है

अगर मजमे के सामने आंसू गैस के धुए का प्रदा बनाकर उसे रोकने की जरुरत पड़े तो स्पीड हिट ग्रेनेड का इस्तेमाल किया जाय ! 

अगर गैस के इस्तेमाल पे  भी मजमा तितर बितर नहीं हो रहा हो तो मौके पे मौजूद कमांडर गैस पार्टी को पीछे आने का आदेश देगा ! इस पर करवाई चटकी के साथ इस प्रकार से करे की ग्रेनेड सेक्शन दाहिने और गैस गन सेक्शन बाएं मुड कर दौड़ चाल  से राइफल पार्टी  के  पीछे जाकर अपनी जगह पे पहली जैसी हालत में खड़ी  हो जाती है और गैस पार्टी के जाने के बाद लाठी पार्टी   गैस पार्टी का जगह लेगी !

जरुर  पढ़े : म़ोब /मज्मा कण्ट्रोल के सिद्धांत

इस प्रकार से रायट कण्ट्रोल ड्रिल के दौरान गैस गन पार्टी का क्या काम होता है उसके बारे में हम जाने  गए !अगले पोस्ट में हम  रायट कण्ट्रोल के दौरान लाठी पार्टी का क्या काम होता है उसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे !

यहा पे रायट कण्ट्रोल ड्यूटी के दौरान गैस पार्टी का काम से सम्बन्धित पोस्ट समाप्त हुई !उम्मीद है की यह आपको पसंद आएगा !अगर कोई सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब और फेसबुक पेज लाइक करके हमलोगों को और प्रोतोसाहित करे ! 
इन्हें भी पढ़े :

  1. पुलिस और क्राउड तथा पुलिस का क्राउड के साथ ब्यवहार
  2. पुलिस को क्राउड के साथ कैसे ब्यवहार करना चाहिए ?
  3. रायट कण्ट्रोल ड्रिल की पार्टी तथा रायट कण्ट्रोल ड्रिल पार्टी का बनावट
  4. टियर स्मोक गैस का सिद्धांत और इसके इस्तेमाल करते समय ध्यान में रखने वाली बाते !
  5. आश्रू गैस को स्टोर करते समय ध्यान में रखने वाली बाते
  6. टियर स्मोक स्क्वाड पार्टी के लिए करने और न करने वाली बाते और सावधानिया
  7. टियर स्मोक ग्रेनेड के भूषण तथा सिंगल वे टियर स्मोक ग्रेनेड के चाल और पार्ट्स का नाम
  8. आश्रू गैस का इतिहास और इसका इस्तेमाल
  9. आश्रू गैस के प्रकार तथा उपयोग
  10. आसू गैस के फायर के ऊपर असर डालने वाले तत्व और उसका निदान


No comments:

Post a Comment