Sponser

Search

Saturday, March 31, 2018

एंगल ऑफ़ अटैक तथा एडवांस प्राइमर इग्निशन क्या होता है ?

पिछले पोस्ट में हमने रायट कण्ट्रोल ड्यूटी में राइफल मैन का काम के बारे में जानकारी प्राप्त किये इस पोस्ट में हम हथियार से सम्बंधित कुछ हथियार के टेक्निकल टर्म्स है के बारे में जानकारी  प्राप्त करेंगे !


किसी भी विषय को अच्छी तरह से समझने की लिए जरुरी है की उसके अन्दर इस्तेमाल  होने वाली छोटी छोटी जो टेक्निकल टेम्स है उसका अर्थ सभी के मालूम  हो ताकि जब कभी उसे कीसी  ऑपरेशन या ब्रीफिंग में इस्तेमाल किया जाय तो उसका  अर्थ  अच्छी  तरह से समझा जा सके और उसे लागु किया जा सके !


जरुर पढ़े : 9 mm पिस्तौल ब्राउनिंग का बेसिक टेक्नीकल डाटा

इस पोस्ट को  हमने  निम्न टेक्निकल टर्म्स के बारेमे जानेगे  :
1. एडवांस प्राइमर इग्निशन क्या होता है ?(Advance primer ignition kya hota hai?)
2. एंगल ऑफ़ अटैक क्या होता है ?(Angle of attack kya hota hai?)
3. एंगल ऑफ़ इम्पैक्ट क्या होता है ?(Angle of impact kya hota hai?)
4. एनविल क्या होता है ?(Anvil kya hota hai?)
5. अक्सिक्स ऑफ़ बैरल क्या होता है (Axix of barrel kya hota hai)
1. एडवांस प्राइमर इग्निशन क्या होता है ?(Advance primer ignition kya hota hai?):जब ब्रिज की आगे की चाल पूरा होने से पहले या राउंड के चैम्बर में पूरी तरह से बैठ जाने से पहले ही गोली फायर हो जाती है तो उस सिस्टम को एडवांस प्राइमर इग्निशन कहते है !लगभग सभी SSG में यह तरीका इस्तेमाल किया जाता है !कार्बाइन 9 mm इसका एक उदहारण है ! इस तरीके से ब्रिज ब्लाक को हल्का बनाया जा सकता है ! यह ब्लो बेक के एक किस्म है !
2. एंगल ऑफ़ अटैक क्या होता है ?(Angle of attack kya hota hai?):पॉइंट ऑफ़ एम , लाइन ऑफ़ अर्रिवल और टारगेट के सरफेस के समनांतर डाले गए बम के बिच जो कोण बनता है उसे एंगल ऑफ़ अटैक कहते है !
3. एंगल ऑफ़ इम्पैक्ट क्या होता है ?(Angle of impact kya hota hai?):एंगल ऑफ़ इम्पैक्ट हम उस कोण को कहते है जो गोली लगने की जगह पर लाइन ऑफ़ साईट और ट्रेजेक्ट्री के टेन्जेंट के बिच बनता है !
4. एनविल क्या होता है ?(Anvil kya hota hai?):कार्ट्रिज का वह भाग जिसके द्वारा परकुशन कैप के अन्दर भरा इगिनिटिंग मटेरियल दबता है ! जब की कार्ट्रिज पर फायरिंग पिन चोट मरती है ! यह कार्ट्रिज  केस में परकुशन कैप या कार्ट्रिज का रीम भी हो सकता है !
5. अक्सिक्स ऑफ़ बैरल क्या होता है (Axix of barrrel kya hota hai?):अक्सिक्स ऑफ़ बैरल उस काल्पनि रेखा को कहते है जो चैम्बर से मजल तक बैरल के बीचोबीच आती है !
इस प्रकार से यह पोस्ट  हथियारों से सम्बंधित टेक्निकल टर्म्स का संपत हुवा !उम्मीद है की पोस्ट आपको पसंद आएगा ! अगर कोई  या ब्लॉग के बारेमे हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे ! और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब तथा फेसबुक शेयर तहत लिखे करके हमलोगों को प्रोतसाहित करे और अच्छा करने के लिए 
इन्हें भी पढ़े :
  1. 7.62 mm एसएलआर का बेसिक डाटा -I
  2. 7.62 Self Loading Rifle basic data-II?
  3. 7.62 Self Loading Rifle basic data-III?
  4. अच्छे राइफल फायर कैसे बने ? 
  5. फायरिंग के दौरान फायरर द्वारा की जानेवाली कुछ गलतिया ? 
  6. 7. 62 mm राइफल में पड़ने वाले रोके कौन कौन से है ?
  7. 7.62mm LMG के बारे में कुछ जानकारिय
  8. 7.62mm ki chal. एस एल आर कैसे काम करता हा(एसएलआर की चाल). 
  9. Basic data of 5.56mm INSAS and It characteristics.
  10. 5.56mm INSAS ki chal in hindi , 5.56mm INSAS की चाल हिंदी में.

No comments:

Post a Comment