Search

05 December 2021

खाली हाथ ड्रिल में पीछे मुड की करवाई पुरे बयान के साथ

 पिछले पोस्ट में हमने खाली हाथ ड्रिल जिसका विषय था धीरे चल से बाये मुड  उसके बारे में जानकारी प्राप्त की थी और अब इस ब्लॉग पोस्ट में हम एक और खाली हाथ ड्रिल जिसका विषय में धीरे चाल से पीछे मुड(Dhire chal se pichhe mud) के बारे में जानेगे !  जैसे की हम जानते है कि धीरे चाल से दाहिने, बाएं और पीछे मुड़ना की करवाई की जाती है और इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेगे धीरे चाल से पीछे  मुड़ना ।

Khali hath drill pichhe mud ki karwai
खाली हाथ ड्रिल - पीछे मुड की करवाई 
जरूरत: जब हम धीरे चाल से मार्च करते हुए किसी भी सिमत(दिशा) को जा रहे हो हमें 180 डिग्री फॉरमशन को कायम रखते हुए अपनी हसीम्मत की बदली करनी हो तो पीछे मुड़ की कार्रवाई की जाती है। इस कार्रवाई का दुरुस्त नमूना देखें।

दुरुस्त नमूना: वर्ल्ड ऑफ कमांड सामने से धीरे चल बढ़ो, मुड़ना पीछे मुड़। उस्ताद शाउटिंग करें खाली एक ठहरो, दो ठहरो, तीन ठहरो, स्टाम्प सूट, बढ़ो स्क्वाड थम एक-दो । जैसे थे। इसी कार्रवाई को गिनती से देखें।

गिनती से नमूना: वर्ल्ड ऑफ कमांड सामने से धीरे चल बढ़ो, गिनती से मुड़ना पीछे मुड़, एक खाली, एक ठहरो, स्क्वाड दो दो, स्क्वाड तीन, स्टाम्प सूट स्क्वाड  चार  बढ़ो, स्क्वाड थम एक दो । जैसे थे! इसी करवाई को गिनती और बयान से देखें और सुनें

गिनती और बयान से नमूना: धीरे चाल से वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है! गिनती से मुड़ना, पीछे मुड़ एक, यह वर्ड आफ कमांड उस समय मिलता है जब दाहिना पाव बाएं पांव को क्रॉस कर रहा हो  या बाएं पांव पूरा  जमीन पर लगा हो तो दाहिने पांव को 15 इंच  आगे और दाहिने तरफ घुमा कर रखें बाएं पांव को 12 इंच ऊपर उठाते हुए तेजी से दाहिने पांव के साथ सावधान पोजीशन में लगाएं और शौटिंग करें खाली एक –दो !

जरूर पढ़े: परेड ड्रिल में आगे और पीछे कदम लेना !

पोजीशन में देखने की बातें :वर्ल्ड ऑफ कमांड सामने से धीरे चल, बढ़ो, गिनती से मुड़ना, पीछे मोड़ एक खाली, एक ठहरो, इस पोजीशन में देखने की बातें 90 डिग्री दाहिने तरफ सिम्म्त की बदली की हुई और पोजीशन सावधान।

वर्ल्ड ऑफ कमांड मिलता है स्क्वाड दो,  तो बाएं पांव के पंजे पर दाहिने तरफ 90 डिग्री पर घूम जाएं और साथ ही दाहिने पांव को 12 इंच ऊपर उठाते हुए सावधान पोजीशन में लगाएं और शाउटिंग करें दो ठहरो। स्क्वाड दो –दो  ठहरो। इस पोजीशन में देखने की बातें लगभग 180 डिग्री पीछे टर्न किया हुआ बाकी पोजीशन सावधान। वर्ल्ड ऑफ कमांड मिलता है स्क्वाड तीन  तो पोंजीशान और डायरेक्शन को कायम रखने के लिए बाएं पांव को 12 इंच ऊपर उठाते हुए दाहिने पांव की साथ सावधान पोजीशन में लगाएं और दाहिने पांव को पांच 15 इंच आगे कदमतोल हालात में सूट करें शाउटिंग करें स्टाम्प शूट स्क्वाड तीन स्टाम्प  सूट। इस पोजीशन में देखने की बातें दाहिना 15 इंच आगे कदमतोल की हालत में  बाकी पोजीशन सावधान!

जरुर पढ़े : 5 स्टेप्स में तेज चाल से पीछे मुड की पूरी करवाई

वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड चार  तो इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर दाहिने पांव से धीरे चाल की कार्रवाई शुरू करें और जब दाहिना पांव का पंजा जमीन पर लगा तो शौटिंग करे बढ़ो । स्क्वाड चार बढ़ो स्क्वाड थम एक-दो । जैसे थे इसी कार्रवाई का अभ्यास  वर्ल्ड ऑफ कमांड पर गिनती से करें।

इस प्रकार धीरे चल से बाएं मुड़ने की ड्रिल कवायद की जनकारी   से सम्बंधित यह ब्लॉग पोस्ट समाप्त हुवा उम्मीद है की यह ब्लॉग पोस्ट आपलोगों को पसंद आएगा !इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे! 

इसे भी  पढ़े :
  1. भारतीय पुलिस ड्रिल ट्रेनिंग में इस्तेमाल होने वाले परेड कमांड का हिंदी -इंग्लिश रूपांतरण
  2. ड्रिल में अच्छी पॉवर ऑफ़ कमांड कैसे दे सकते है
  3. ड्रिल का इतिहास और सावधान पोजीशन में देखनेवाली बाते
  4. VIP गार्ड ऑफ़ ऑनर के नफरी और बनावट
  5. विश्राम और आराम से इसमें देखने वाली बाते !
  6. सावधान पोजीशन से दाहिने, बाएं और पीछे मुड की करवाई
  7. आधा दाहिने मुड , आधा बाएं मुड की करवाई और उसमे देखने वाली बाते !
  8. 4 स्टेप्स में तेज चल और थम की करवाई
  9. फूट ड्रिल -धीरे चल और थम
  10. खुली लाइन और निकट लाइन चल



No comments:

Post a Comment