Search

13 July 2021

खाली हाथ ड्रिल में धीरे चाल से बाए मुड

पिछले पोस्ट में हमने खाली हाथ ड्रिल जिसका विषय था धीरे चल से दाहिने मुड  उसके बारे में जानकारी प्राप्त की थी और अब इस ब्लॉग पोस्ट में हम एक और खाली हाथ ड्रिल जिसका विषय में धीरे चाल से बाए मुड(Dhire chal se bayen mud) के बारे में जानेगे !  जैसे की हम जानते है कि धीरे चाल से दाहिने, बाएं और पीछे मुड़ना की करवाई की जाती है और इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेगे धीरे चाल से बाये  मुड़ना ।

जरूरत: जब धीरे चाल से मार्च करते हुए किसी सिम्मत(दिशा) को जा रहे हो और हमें 90 डिग्री अपनी सिम्मत की बदली बाएं तरफ करने के लिए बाएं मुड़ की कार्रवाई की जाती है। इस कार्रवाई का दुरुस्त नमूना देखें।
Dhire Chal se Baye Mud
बाये मुड 

दुरुस्त नमूना: वर्ल्ड ऑफ कमांड सामने से धीरे चल बाय मुड़ना बाएं मुड़! उस्ताद शाउटिंग करें खाली स्टाम्प सूट बढ़ो थम एक दो। जैसे थे। इसी कार्रवाई को गिनती से देखें।

गिनती से नमूना: वर्ल्ड ऑफ कमांड सामने से धीरे चल गिनती से मुड़ना बाएं मुड़ एक चेक अप ! स्क्वाड दो दो! स्क्वाड तीन तीन! स्क्वाड चार चार  बढ़ो थम  एक दो। जैसे थे। इसी कार्रवाई को गिनती और बयान से देखें और सुनें।

गिनती और बयान से नमूना: धीरे चल से वर्ल्ड ऑफ कमांड मिलता है गिनती से मुड़ना बाय मुड  एक! यह वर्ड ऑफ कमांड उस समय मिलता है जब बाय पांव  दाहिने पांव को क्रॉस कर रहा हो या दाहिना पांव  जमीन पर लगा हो तो बाएं पांव को 15 इंच आगे जमीन पर रखें और दाहिने पांव को कदम ताल की हालात में उठाकर रुक जाए और साउटिंग  करें चेक अप।

पोजीशन में देखने की बातें: वर्ल्ड ऑफ कमांड सामने से धीरे चल गिनती से मुड़ना बाय मुड एक चेक अप। इस पोजीशन में देखने की बातें बाएं पांव पूरा जमीन पर बदन का बोझ बाएं पांव पर दाहिना पाव कदमताल की हालात में बाकी पोजीशन सावधान। वर्ल्ड ऑफ कमांड मिलता है स्क्वाड दो  तो इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर बाएं पांव की एड़ी पर बाएं तरफ 90 डिग्री पर  घूम जाएं और दाहिने पांव को सावधान पोजीशन में लगाएं और साउटिंग  करें दो। स्क्वाड  दो दो। इस पोजीशन में देखने की बातें बाएं तरफ 90 डिग्री पर सिम्मत बदली की हुई बाकी पोजीशन सावधान। वर्ल्ड ऑफ कमांड मिलता है स्क्वाड तीन तो  इस वर्ल्ड ऑफ कमांड पर  बाएं पांव को 15 इंच आगे कदम तोल के हालात में निकालें और शाउटिंग करें तीन। स्क्वायड तीन तीन । इस पोजीशन में देखने की बातें दाहिना पांव जमीन पर लगा हुआ बदन का बोझ दाहिने पांव पर बाया पाव कदम तोल की हालात में 15 इंच आगे बाकी पोजीशन सावधान। वर्ड ऑफ़ कमांड  मिलता है स्क्वाड चार तो  बाएं पांव को 15 इंच आगे बढ़ाते हुए धीरे चाल शुरू करें! बाएं पैर का पंजा जमीन पर लगते हैं शाउटिंग करें बढ़ो स्क्वाड चार  बढ़ो थम एक दो । जैसे थे! अभी इसी करवाई का अभ्यास वर्ड ऑफ़ कमांड से गिनती से करें।

इस प्रकार धीरे चल से बाएं मुड़ने की ड्रिल कवायद की जनकारी   से सम्बंधित यह ब्लॉग पोस्ट समाप्त हुवा उम्मीद है की यह ब्लॉग पोस्ट आपलोगों को पसंद आएगा !इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे! 

इसे भी  पढ़े :
  1. भारतीय पुलिस ड्रिल ट्रेनिंग में इस्तेमाल होने वाले परेड कमांड का हिंदी -इंग्लिश रूपांतरण
  2. ड्रिल में अच्छी पॉवर ऑफ़ कमांड कैसे दे सकते है
  3. ड्रिल का इतिहास और सावधान पोजीशन में देखनेवाली बाते
  4. VIP गार्ड ऑफ़ ऑनर के नफरी और बनावट
  5. विश्राम और आराम से इसमें देखने वाली बाते !
  6. सावधान पोजीशन से दाहिने, बाएं और पीछे मुड की करवाई
  7. आधा दाहिने मुड , आधा बाएं मुड की करवाई और उसमे देखने वाली बाते !
  8. 4 स्टेप्स में तेज चल और थम की करवाई
  9. फूट ड्रिल -धीरे चल और थम
  10. खुली लाइन और निकट लाइन चल

No comments:

Post a Comment

Add