Sponser


Saturday, April 23, 2016

परेड ड्रिल में आगे और पीछे कदम लेना !

इस पोस्ट में  हम खाली हाथ ड्रिल " आगे और पीछे कदम कैसे लेते  है" उसके बारे में जानेगे !
जरूरत :
 आगे और पीछे कदम कब लेते है जब खड़े स्क्वाड का अगला स्क्वाड से थोडा ज्यादा या थोडा कम फासला हो जाये ! उस फासले को पूरा करने के लिए आगे /पीछे कदम ली की करवाई की जाती !आगे/पीछे कदम लेने के लिए पहले कदम की लम्बाई 30 इंच और आखरी कदम की लम्बाई 15 होती है ! वर्ड ऑफ़ कमांड से गिनती देकर आगे/पीछे केवल तीन कदम तक जा सकते है ! उससे ज्यदा कदम तय करना हो तो तेज चाल से जाते है !

वर्ड ऑफ़ कमांड 
  • चलना एक कदम आगे चल(Ek Kadam Aage chal) - काउंटिंग करेंगे "एक - दो" 
  • चलना दो कदम आगे चल(do Kadam Aage chal)- काउंटिंग करेंगे "एक - दो, एक- दो" 
  • चलना तीन कदम आगे चल(tin Kadam Aage chal)- काउंटिंग करेंगे "एक - दो, एक - एक - दो, एक- दो ,एक-दो"  
 ऐसे तो टाइमिंग मिलाने के लिए परेड ड्रिल की जितनी भी करवाई है गिनती के साथ ही  किया जाता है लेकिन अच्छी अभ्यास हो जाने के बाद गिनती वाली आवाज़ को धीमी कर या मन में ही काउंट करते है जिससे की काउंटिंग  स्क्वाड के बहार वाले न सुन सके!
Ek Kadam Aage chal
Ek Kadam Aage chal
                                                                                       source of image crpf academy       
गिनती से करवाई और उसमे देखने वाली बाते :
  1. जब सावधान पोजीशन से वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है" गिनती से चलना एक कदम आगे चल ! एक" तो इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर बाएँ पांव को 12 इंच उठाते हुए 30 इंच आगे/पीछे लगाएं और बाएँ  पांव पर सवार हो जाएँ और साउटिंग करे एक !
  2. इस पोजीशन में देखने वाली बातें , बाएँ पांव 30 इंच पर पूरा आगे /पीछे  लगा हुवा , बदन का बोझ  बाएँ पांव पर ! दाहिने पांव का पंजा जमीन पर एडी उठी हुई , बाकि पोजीशन सावधान !
  3. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड "दो"   इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर दाहिने पांव को 12 इंच उठा कर बाएँ पांव के साथ तेजी से सावधान पोजीशन में दबाएँ और साउटिंग करें दो !
  4. इस पोजीशन में देखने वाली बातें -  पोजीशन पहले जगह  से 30 इंच आगे /पीछे और पोजीशन  सावधान !
ध्यान में रखने वाली बाते :
अगर 3 कदम आगे/पीछे जाना हो तो पहला और दुसरा कदम 30-30 इंच का होगा और आखरी कदम 15 इंच का लिया जायेगा , साउटिंग  करेंगे "एक-दो , एक-एक-दो , एक-दो , एक दो ! अगर इससे ज्यादा दुरी तै करनी हो तो तेज चल किया जायेगा !

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...