Sponser


Sunday, June 12, 2016

Drill: 5 स्टेप्स में तेज चाल से पीछे मुड की पूरी करवाई


पिछले पोस्ट में हमने तेज चल से बाएँ मुड की ड्रिल करवाई के बारे में जानकारी शेयर किये ! इस पोस्ट में हम तेज चाल से पीछे मुड की ड्रिल  करवाई के बारेमे जानकारी शेयर करेंगे !


जरुरत
 जब हम तेज चल से मार्च करते हुए किसी भी दिशा में जारहे है और हमें 180 डिग्री पर फार्मेशन को कायम रखते हुए दिशा की बदली करनी हो तो पीछे मुड की करवाई की जाती है !

तेज चाल से पीछे मुड की करवाई का नॉ-1 पोजीशन
तेज चाल से पीछे मुड की करवाई का नॉ-1 पोजीशन 
पीछे मुड के ड्रिल का वर्ड ऑफ़ कमांड
वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है सामने से तेज चल , गनती से मुड़ना पीछे मुड एक खाली एक , स्क्वाड –दो – दो , स्क्वाड –तीन –तीन , स्क्वाड चार –चार स्क्वाड पांच – बढ़ो !


ड्रिल – तेज चाल से पीछे मुड की ड्रिल करवाई :

  1. तेज चाल से वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है गिनती से मुड़ना पीछे मुड -एक , यह वर्ड ऑफ़ कमांड उस समय मिलता है जड़ बाएँ पांव दाहिने पांव को क्रॉस करा रहा हो या दाहिना पांव की एडी जमीन पर लगी रही हो तो  बाएँ पांव  को खाली जाएँ दे , दाहिने पांव को 15 इंच आगे लगते ही चलती हालत में रुक जाएँ और शोउटिंग करें –एक , इस पोजीशन में देखने वाली बातें – दाहिने मुड की नॉ-1 करवाई की तरह पोजीशन हो !
  2. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड  दो तो दाहिने पांव की एडी पर 90 डिग्री दाहिने तरफ ले जाएँ और बाएँ पांव को दाहिने के साथ सावधान पोजीशन में लगायें और  शोउटिंग करें दो स्क्वाड-दो ! इस पोजीशन में देखने वाली बातें – 90 डिग्री दाहिने टर्न किया हुआ और बाकि का पोजीशन सावधान !
  3. वर्ड ओ कमांड मिलता है स्कौड़ –तीन तो इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर बाएँ पांव के पंजे पर दाहिने तरफ 90 डिग्री पर और घूम जाएँ, साथ ही दाहिने पांव को 12 इंच उठाकर सावधान पोजीशन में लगायें और शोउटिंग करें –तीन! इस पोजीशन में देखने वाली बातें – पोजीशन सावधान
  4. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड चार तो पोजीशन और डायरेक्शन को दुरुस्त करने के लिए बाएँ पांव को 12 इंच ऊपर उठाते हुए दाहिने पांव के साथ सावधान पोजीशन में लगायें ! इस पोजीशन में देखने वाली बातें – 180 डिग्री पीछे टर्न किया हुआ बाकि पोजीशन सावधान !
  5. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है – स्क्वाड – पांच – तो हहिने पांव को 30 इंच आगे निकलकर तेज चल की कर्वी करे और शोउटिंग करें बढ़ो


इसप्रकार से तेज चाल से पीछे मुड की करवाई पांच भागो में पूरा होती है !

नोट : शोउटिंग और गिनती केवल सिखलाई के दौरान ही किया जाता है जब एज जवान इन द्रिल्ल्मे माहिर हो जाता है तो ओ बिना रुके , बिना गिनती और शोउटिंग के सभी ड्रिल की करवाई करता है

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...