Search

08 July 2021

फूट ड्रिल: एक लाइन बनाना कितने तरह का होता है और एक लाइन बनाने का तरीका

पिछले ब्लॉग पोस्ट में हमने कद्वार के प्रकार तथा होने का तरीके के बारे में जानकारी प्राप्त की और अब इस पोस्ट में हम लाइन बनाना कितने तरह का होता है और एक लाइन बनाने का तरीका के बारे में जनकारी प्राप्त करेंगे !

उद्देश्य: इस पाठ में स्क्वाड ड्रिल का एक और सबक जिसमें काम होगा एक, दो और तीन लाइन बनाना।

एक लाइन बनाना

जरूरत: जब नफरी एक से पांच तक होती है तो एक लाइन बनाते हैं! स्क्वाड किसी भी फॉरमेशन में 210 कदम पर खड़ा होगा! स्क्वाड का पोजीशन सावधान। 

जरुर पढ़े : 5 स्टेप्स में तेज चाल से पीछे मुड की पूरी करवाई

बयान और करवाई : जब वर्ल्ड ऑफ कमांड मिलता है नंबर एक  लाइन बना तो इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर नंबर एक सावधान होगा और मार्च करते 15 कदम आगे आकर थम करेगा और विश्राम करके खड़ा हो जाएगा। जब वर्ल्ड ऑफ कमांड मिलता है नंबर दो लाइन बंद तो नंबर एक और नंबर दो दोनों सावधान होंगे और नंबर दो वहां से मार्च करते हुए नंबर एक  के बाएं तरफ आकर बाजू भर के फैसले पर थम करेगा और अप बोलेगा नंबर एक और नंबर दो दोनों विश्राम करेंगे।

वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है नंबर तीन लाइन बन  तो नंबर एक दो और तीन सावधान होंगे और नंबर तीन नंबर दो की तरह कार्रवाई करेगा और अप  बोलने पर तीनों मिलकर विश्राम होंगे।

जब वर्ल्ड ऑफ कमांड मिलता है नंबर चार लाइन बंद तो जैसे नंबर एक, दो  तीन ने करवाई की उसी तरह नंबर 4 भी कार्रवाई करेगा और अप बोलने पर विश्राम करेंगे।

नंबर पांच लाइन बंद तो जैसे नंबर चार लाइन बंद पर सभी नंबर ने करवाई की थी उसी तरह नंबर पांच लाइन बन पर कार्रवाई करेंगे। नंबर पांच लाइन बन! उस्ताद का वर्ड ऑफ़ कमांड सावधान !

जरूर पढ़े: परेड ड्रिल में आगे और पीछे कदम लेना !

अभी स्क्वाड  को दाहिनी तरफ मुंह करने के लिए वर्ड ऑफ़ कमांड स्क्वाड एक फाइल में दाहिने चलेगा दाहिने मुड ! जब एक जवान आगे हो और बाकी उसके कवर किए हो उससे एक फाइल कहते हैं ! अभी यहां से स्क्वाड को पीछे की तरफ मुह कराने के लिए वर्ड ऑफ़ कमांड स्क्वाड पीछे लौटेगा दाहिने मुड । इसके बाद अगर यहां से दाहिने बाएं स्क्वाड  का मुंह करना हो तो वर्ड ऑफ़ कमांड स्क्वाड दाहिने/बाएं चलेगा दाहिने/ बाएं मुड !अगर यहां से आगे की तरफ मुंह करना हो तो वर्ड ऑफ़ कमांड आगे बढ़ेगा स्क्वाड  दाहिने/बाये मुड ! यहां से वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड लाइन तोड़ तो स्क्वाड दाहिने मुड कर के  अपनी जगह चला जाएगा ! 

इस प्रकार से लाइन बनाना और लाइन कितने प्रकार के होते है उससे  से सम्बंधित यह ब्लॉग पोस्ट समाप्त हुवा उम्मीद है की यह ब्लॉग पोस्ट आपलोगों को पसंद आएगा !इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे!

इसे भी  पढ़े :
  1. भारतीय पुलिस ड्रिल ट्रेनिंग में इस्तेमाल होने वाले परेड कमांड का हिंदी -इंग्लिश रूपांतरण
  2. ड्रिल में अच्छी पॉवर ऑफ़ कमांड कैसे दे सकते है
  3. ड्रिल का इतिहास और सावधान पोजीशन में देखनेवाली बाते
  4. VIP गार्ड ऑफ़ ऑनर के नफरी और बनावट
  5. विश्राम और आराम से इसमें देखने वाली बाते !
  6. सावधान पोजीशन से दाहिने, बाएं और पीछे मुड की करवाई
  7. आधा दाहिने मुड , आधा बाएं मुड की करवाई और उसमे देखने वाली बाते !
  8. 4 स्टेप्स में तेज चल और थम की करवाई
  9. फूट ड्रिल -धीरे चल और थम
  10. खुली लाइन और निकट लाइन चल




No comments:

Post a Comment

Add