Search

4.15.2021

VIP/VVIP सेरेमोनियल परेड के दौरान कब कब कौन सा वर्शन राष्ट्रगान का बजता है

पिछले ब्लॉग में पोस्ट में हमने उपराष्ट्रपति तथा प्रधानमंत्री के गार्ड  ऑफ़ हॉनर देते समय कितनी नफरी होनी चाहिए उसके जानकारी प्राप्त की थी और इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेगे की राष्टगान का कितना वर्शन (How many Version of National Anthem ) होता है और  VIP/VVIP  सेरेमोनियल परेड के दौरान  कब कब कौन सा वर्शन राष्ट्रगान का बजता है !(Ceremonial parade me kab kab kaun sa version national anthem ka bajta hai )

जैसे की हम जानते है की राष्ट्रगान  "जान गण  मन अधिनायक" को रविंद्रनाथ टैगोर ने लिखा था और इसे सविधान सभा ने 24  जनवरी 1950 राष्ट्रगान के रूप में अंगीकार किया !मूलतः यह "भारतो भाग्यो विधाता "  गीत का हिस्सा था जो रविंद्र नाथ टैगोर ने लिखा था ! 

जरूर पढ़े: परेड ड्रिल में आगे और पीछे कदम लेना !

हमारे राष्ट्रगान का दो वर्शन है  एक फूल वर्शन(Full Version of Indian National anthem) और दूसरा शार्ट वर्शन(short Version of Indian National Anthem )। फूल वर्शन(Full Version) लगभग 52  सेकंड में पूरा होता है वही शार्ट वर्शन(short Version)( जो की 9  बार  है लगभग 20  सेकंड में पूरा होत्ता है !

परेड के दौरान फुल वर्शन कब बजाते है :BPR &D  ड्रिल मैन्युअल के अनुसार  परेड के दौरान फूल वर्शन राष्ट्रगान निम्न अवसर में बजाते है :

  • उन सभी समारोहों में जहा राष्ट्रपति खुद मौजूद हो 
  • जब कभी राज्यों के गवर्नर अपने राज्य में  सेरेमोनियल परेड में मौजूद हो तथा गार्ड हॉनर दिया जा रहा हो 
  • स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के परेड में जब राष्ट्रिय झंडा फहराया जा रहा हो 
  • विशेष अवसर पर प्रधान मंत्री के लिए भी राष्ट्रगान बजाय जा  राज्य सरकार के अनुमति से
उपरोक्त अवसरों को छोड़ सभी तरह के  परेड में अगर किसी VIP के लिए राष्ट्रगान के साथ गार्ड ऑफ़ हॉनर देना हो तो वह शार्ट वर्शन होगा जो की 20 सेकंड का !


जब कभी राष्ट्रगान  बजे तो सभी सदस्य सावधान में आएंगे तथा हेड कांस्टेबल से ऊपर के सभी अधिकारी अगर यूनिफार्म में है तो  करेंगे अगर यूनिफार्म में नहीं है तो सावधान में केवल खड़ा रहेंगे !अगर कोई VVIP /VIP  गार्ड ऑफ़ हॉनर ले रहा है तो राष्ट्रगान के समय केवल वह Dignitary ही सलूट करेगा और बाकी सभी जवान और अधिकारी सावधान में खड़े रहेंगे !


अभी सवाल उठता है की राष्ट्रीगान रात  के समय बजा सकते है की नहीं इस बारे में ड्रिल मैन्युअल में यह साफ साफ लिखा हुवा है की गार्ड ऑफ़ हॉनर सनसेट के बाद तथा सनराइज से पहले नहीं दिया जा सकता है इसलिए राषटीगान भी परेड के लिए इस समय के बिच नहीं बजेगा !

इस प्रकार से यहाँ राष्ट्रगान और उसके दोनों  वर्शन से सम्बंधित यह ब्लॉग पोस्ट समाप्त हुवा !म्मीद है की यह पोस्ट पसंद आया होगा और कुछ लाभप्रद जानकारी प्रदान हुई होगी  !इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे!
इसे भी  पढ़े :
  1. भारतीय पुलिस ड्रिल ट्रेनिंग में इस्तेमाल होने वाले परेड कमांड का हिंदी -इंग्लिश रूपांतरण
  2. ड्रिल में अच्छी पॉवर ऑफ़ कमांड कैसे दे सकते है
  3. ड्रिल का इतिहास और सावधान पोजीशन में देखनेवाली बाते
  4. VIP गार्ड ऑफ़ ऑनर के नफरी और बनावट
  5. विश्राम और आराम से इसमें देखने वाली बाते !
  6. सावधान पोजीशन से दाहिने, बाएं और पीछे मुड की करवाई
  7. आधा दाहिने मुड , आधा बाएं मुड की करवाई और उसमे देखने वाली बाते !
  8. 4 स्टेप्स में तेज चल और थम की करवाई
  9. फूट ड्रिल -धीरे चल और थम
  10. खुली लाइन और निकट लाइन चल

No comments:

Post a Comment