Search

Wednesday, April 7, 2021

NCC का स्थापना की कहानी !

 पिछले ब्लॉग पोस्ट हमने जाना के President ko  Guard  of  Honour  की कुल कितनी  नफरी होती है और अब इस ब्लॉगपोस्ट में हम जानेगे की NCC  का स्थापना  कब हुई और  उसके पीछे की कहानी !NCC ka sthapna kab huwa

1. NCC  का स्थापना 

NCC की स्थापना की प्रारम्भ या स्थापित होने की कहानी बहुत पुरानी है ! यह बात उस समय का है जब भारत अग्रेजो  अधीन था  प्रथम विश्व युद्ध चल रहा था और ब्रिटिश आर्मी में नफरी की कमी थी तो उसे पूरा करने के ख्याल से डिफेन्स एक्ट 1917  के अधीन यूनिवर्सिटी के अन्दर यूनिवर्सिटी कोर ( University Corps)  की स्थापना की गई  और जो की1920  में  इंडियन टेरीटोरियल एक्ट  बना तो "यूनिवर्सिटी कोर " का नाम बदलकर 'यूनिवर्सिटी ट्रेनिंग कोर' (University Training Corps ya UOTC).

जैसे की हम जानते है की  युवा ही किसी देश का भविष्य होते है  उसी को ध्यान  में रखकर  युवा एवं  युवती  अच्छे नागरिक  तथा  भविष्य में  देश का  नेतृत्व  करे ऐसे बनाने के लिए  राष्ट्रिय  स्तर एक संघठन की कमी महसूस  की गई जो युवा - युवतिओं के प्रशिक्षित कर  अच्छा नागरिक बना सके  जो  देश की सेना  या सुरक्षा बालो  के साथ कदम से कदम मिला के चले उसके लिए  सन  1946  में  कमिटी का गठन पंडित एच एन कुंजरू(Pandit HN Kunjuru) के चेयरमैन शिप में गठित की गई उसी कमिटी के रिकमेन्डेशन पे 16  जुलाई 1946 को NCC का उदगम हुवा यानि  स्थापना हुई !NCC अपना रेजिंग डे २२ नवम्बर को मनाता है !

2. NCC का मोटो (Moto of  NCC )  

NCC  का मोटो एकता और  अनुशाशन (Unity  and Discipline ) जिसे 23  दिसंबर 1957  को अपनाया गया !और अपने मोटो यानि उद्देश्य के अनुरूप NCC  भारत में  एकता की ज्वाला जलने  वाला फाॅर्स के रूप में अपने आप  को स्थापित किया जिसमे  देश के हरेक भाग के युवा और  युवतिओं भाग लेकर देश मे एकता  धागे में  पिरोती है !और नौजवान विद्यार्थीओ को एक अनुशासित नागरिक बनती है ! 

3. NCC झंडा (NCC  Flag )

NCC Flag
NCC Flag 

जो वर्त्तमान में NCC का फ्लैग है उसे  1954 में अपनाया गया ! फ्लैग के अंदर जो तीन रंग  वह फ़ौज के तीनो सेनाओ  इंगित करता है लाल रंग भारतीय आर्मी , गहरा नीला भारतीय नेवी तथा हल्का नीला भारतीय एयरफोर्स को दर्शाता है !. NCC अक्षर तथा सोनहुला रंग NCC क्रेस्ट जो की फ्लैग के मध्य में स्थापित है जिसके चारो तरफ कमल का फूल है वह फ्लैग को एक अलग ही लुक देता है ! और फ्लैग पर  बना हुवा हरेक कमल का फूल NCC  डायरेक्टरेट को इंगित करता है ! 

4. NCC  का लक्ष्य (Aim of  NCC ):  रक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया  NCC  का लक्ष्य निम्न है :

  • देश के नौजवानो के   चरित्र निर्माण , कामरेडशिप , अनुशासन , नेतृत्व , सेक्युलर आउटलुक , स्परिट ऑफ़ एडवेंचर , स्पोर्टमैनशिप तथा सेल्फलेस सर्विस की गुण पैदा करना !
  • ट्रैनड और मोटिवेटेड  नौजवानो का एक ह्यूमन रिसोर्स बनाना जो की समाज के किसी भी क्षेत्र को नेतृत्व प्रदान करे और हमेशा देश सेवा के लिए तैयार रहे  !
  • एक सूटेबल वातावरण बनाना जो की नौजवानो को मोटीवेट करे आर्म्ड फाॅर्स  कैरियर  बनाने के लिए 

इस प्रकार से NCC  की स्थापना , NCC  का उद्देश्य , NCC का फ्लैग तथा NCC का लक्ष्य से सम्बंधित यह ब्लॉगपोस्ट  समाप्त हुई !म्मीद है की यह पोस्ट पसंद आया होगा और कुछ लाभप्रद जानकारी प्रदान हुई होगी  !इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे!

इसे भी  पढ़े :
  1. भारतीय पुलिस ड्रिल ट्रेनिंग में इस्तेमाल होने वाले परेड कमांड का हिंदी -इंग्लिश रूपांतरण
  2. ड्रिल में अच्छी पॉवर ऑफ़ कमांड कैसे दे सकते है
  3. ड्रिल का इतिहास और सावधान पोजीशन में देखनेवाली बाते
  4. VIP गार्ड ऑफ़ ऑनर के नफरी और बनावट
  5. विश्राम और आराम से इसमें देखने वाली बाते !
  6. सावधान पोजीशन से दाहिने, बाएं और पीछे मुड की करवाई
  7. आधा दाहिने मुड , आधा बाएं मुड की करवाई और उसमे देखने वाली बाते !
  8. 4 स्टेप्स में तेज चल और थम की करवाई
  9. फूट ड्रिल -धीरे चल और थम
  10. खुली लाइन और निकट लाइन चल

No comments:

Post a Comment