Search

14 July 2017

सलामी शास्त्र से बाजु शास्त्र की करवाई तथा बाजु शास्त्र पोजीशन में देखने वाली बाते

पिछले पोस्ट में हमने सलामी शास्त्र तथा सलामी शास्त्र के पोजीशन में देखने वाली बातें इस के बारे में जानकारी प्राप्त किये ! इस पोस्ट में हम सलामी शास्त्र से बाजु शास्त्र तथा  बाजु शास्त्र के पोजीशन में देखनेवाली बाते(salami shastr se baju shastr aur baju shastr ki position me dekhnewali baten)   




इस ड्रिल  को अच्छी तरह से समझने के लिए इस पोस्ट को हमने निम्न भागो में बंटा है :

  1. राइफल के सलामी शास्त्र से बाजु  शास्त्र   की जरुरत (Rifle drill me rifle ke sath salami  se baju shashtr se baju shastr  ki jarurat)
  2. राइफल के साथ सलामी शास्त्र से बाजु के वर्ड ऑफ़ कमांड (Rifle drill me rifle ke sath salami shashtr se baju shashtr  ke Word of Command)
  3. राइफल के साथ सलामी शास्त्र शास्त्र से बाजु होने के वर्ड ऑफ़ कमांड की करवाई  (Rifle drill me rifle ke sath salami  shashtr se baju shashtr  ke Word of Command par karwai)
1. राइफल के सलामी शास्त्र से बाजु  शास्त्र   की जरुरत (Rifle drill me rifle ke sath salami  se baju shashtr se baju shastr  ki jarurat):सलामी देने के बाद राइफल निचे लेने के लिए बाजु शास्त्र की करवाई की जाती है !


2.राइफल के साथ सलामी शास्त्र से बाजु के वर्ड ऑफ़ कमांड(Rifle drill me rifle ke sath salami shashtr se baju shashtr  ke Word of Command):इस  ड्रिल करवाई तीन हिस्सों में पूरी होती है और इसका कमांड इस प्रकार से है :
" शास्त्र क्वाद बाजु  शास्त्र एक, दो-तीन-एक , दो-तीन-एक "

3. राइफल के साथ सलामी शास्त्र शास्त्र से बाजु होने के वर्ड ऑफ़ कमांड की करवाई (Rifle drill me rifle ke sath salami  shashtr se baju shashtr  ke Word of Command par karwai)जैसे की ऊपर बताया जा चूका है की इस ड्रिल की करवाई तीन हिस्सों में  पूरी होती है ! 


(a) जब सलामी शास्त्र से ऑफ़ कमांड मिलता है गिनती से शास्त्र क्वाद बाजु शास्त्र एक तो इस वर्ड
ऑफ़ कमांड पर दाहिने हाथ  को बाएँ हाथ के ऊपर पकडे और दाहिने पांव को उठाकर बाएँ पांव के साथ सावधान पोजीशन में लगाएं और सा उटिंग करे "एक"

गिनती से बाजु शास्त्र एक की पोजीशन में देखनेवाली बाते :
  • राइफल उसी पोजीशन में दाहिने हाथ से बाएँ हाथ के ऊपर हैण्ड गार्ड पकड़ा हुवा !
  • बाकि की पोजीशन सावधान 
(b) फिर जब वर्ड  कमांड मिलता है स्क्वाड दो तो इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर दाहिने  हाथ से राइफल को दाहिने ले जाएँ और बाएँ हाथ को छोड़ का फ़्लैश हाईडर से U शेप में पकडे , राइफल जमीन से 1 इंच ऊपर दुबारा राइफल के हैण्ड गार्ड से सावधान पोजीशन की तरह पकडे और सा उटिंग करे "दो"


गिनती से बाजु शास्त्र दो की पोजीशन में देखनेवाली बाते :
  • बाएँ हाथ से फ़्लैश हाईडर U सेप में पकड़ा हुवा !
  • दाहिने हाथ की चरों अंगुलिया बहार से अंगूठा अन्दर से सावधान पोजीशन की तरह पकड़ा हुवा !
  • राइफल जमीन से एक इंच ऊपर बट टो के बराबर 
(c) वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड तीन इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर बाएँ हाथ को तेजी से सावधान पोजीशन में लायें और दाहिने हाथ से राइफल को जमीन पर सावधान पोजीशन में लायें  और सा उट करे तीन 

गिनती से बाजु शास्त्र तीन की पोजीशन में देखनेवाली बाते :
  • पोजीशन सावधान 
इस प्रकार से बाजु  शास्त्र की तीन करवाई पूरी होती है !


इस प्रकार से राइफल के साथ बाजु  शास्त्र  की राइफल ड्रिल की कमांड और करवाई सम्बंधित पोस्ट समाप्त हुवा ! उम्मीद है की पोस्ट पसंद आएगा ! अगर ब्लॉग या पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे ! 
इन्हें भी  पढ़े :

  1. खुली लाइन और निकट लाइन चल
  2. परेड ड्रिल में आगे और पीछे कदम लेना !
  3. पुलिस यूनिफार्म और उसका इतिहास
  4. पुलिस यूनिफार्म पहनते समय देखनेवाली बातें
  5. सलूट की महत्व और सलूट कैसे कब करने का तरीका
  6. एक लाइन, दो लाइन और तीन लाइन कब और कैसे बनाया जाता है
  7. 222 इंग्लिश - हिंदी परेड कमांड का संकलन 
  8. फासला रखते हुए दाहिने, बाएँ और मध्य सज की करवाई
  9. 4 स्टेप्स के तेज चाल से दाहिने मुड करवाई पूरा करना
  10. 4 स्टेप्स में तेज चल कि करवाई कैसे की जाती है
  11. 5 स्टेप्स में तेज चाल से पीछे मुड की पूरी करवाई




No comments:

Post a Comment

Add