Sponser


Saturday, June 11, 2016

Drill: 4 स्टेप्स के तेज चाल से दाहिने मुड करवाई पूरा करना

पिछले पोस्ट में हमने फासला रखते हुए दाहिने, बाएँ और मध्य सज की करवाई की जानकारी शेयर किये इस पोस्ट में हम तेज चल से दाहिने मुड की करवाई और पॉवर ऑफ़ कमांड(Tej chal se dahine mud ki karwai aur word of command) के बारे में जानकारी हासिल करेंगे!

जरुर पढ़े : ड्रिल दाहिनेबाये और पीछे मुड के तरीके 

जरुरत :

जब हम तेज चाल से मार्च करते हुए किसी दिशा को जा रहे हो और हमें अपनी दिशा को 90 डिग्री दाहिने की तरफ बदली करनी हो तो दाहिने मुड की कारवाही की जाती है !

गिनती से वर्ड ऑफ़ कमांड (ट्रेनीज के लिए )


Poan  ka position tej chal se dahin mud ke command shurur karte samay
Poan  ka position tej chal se dahin mud ke command shurur karte samay 
वर्ड ऑफ़ कमांड सामने से तेज चल बढ़ो गिनती मुड़ना दाहिने मुड एक एक, स्क्वाड दो दो , स्क्वाड तिन स्टाम्प शूट , स्क्वाड चार, बढ़ो थम खाली, एक- दो

जरुर पढ़े : ड्रिल तेज चल और थम का तरीका

ड्रिल करवाई :

  1. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है सामने से तेज चल मुड़ना दाहिने  मुड एक, यह वर्ड ऑफ़ कमांड उस समय मिलता है जब दाहिना पांव बाएँ पांव को क्रॉस कर रहा हो या बाएँ पांव जमीन पर लगा हो तो  इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर दाहिने पांव को 15 इंच आगे जमीन पर रखें और चलती हालत में रुक जाएँ और शोउटिंग करें- एक 
  2. वर्ड ऑफ़ कमांड दाहिने मुड एक पोजीशन में देखने वाली बाते -दाहिना पांव जमीन पर, बदन का बोझ दाहिने पांव पर , बाएँ पांव का पंजा जमीन पर और एडी उठी हुई ! बाएँ बाजु आगे दाहिना बाजु पीछे चलती हालत में !
  3. वर्ड ऑफ़ कोम्मादं मिलता है स्क्वाड -दो  तो इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर बाएँ पांव को कदम ताल की हालत में आगे उठाएं और बाजु सावधान की हालत में ले जाएँ ! इस पोजीशन में देखने वाली बाते - दाहिना पांव पूरा जमीन पर , बदन का बोझ दाहिने पांव पर , बाएँ पांव कदम ताल की हालत में बाकि पोजीशन सावधान . 
  4. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड -तीन  तो  दाहिने पांव की एडी पर दाहिने तरफ 90 डिग्री पर घूम जाएँ और बाएँ पांव को सावधान पोजीशन में लगायें और दाहिने पांव को तेजी से 15 इंच आगे कदम ताल की हालत में निकले ! इस पोजीशन में देखने वाली बातें :बाएँ पांव पूरा जमीन पर लगा हुआ बदन का बोझ बेन पांव पर दाहिना पांव 15 इंच आगे कदम तोल की हालत में बाकि पोजीशन सावधान !
  5. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड - चार  तो  दाहिने पांव को 15 इंच आगे एडी लगते हुए तेज चाल को शुरू करें और शोउटिंग करें बढ़ो !

इस प्रकार की करवाई से हम दाहिने मुड की ड्रिल को करते है !

नोट: ड्रिल में गिनती की करवाई केवल सिखलाई के दौरान ही होता है ! रूटीन परेड के दौरान पूरी करवाई टाइमिंग के साथ बिना रुके सामान्य तौर से करते है !

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...