Sponser


Friday, June 10, 2016

ड्रिल :फासला रखते हुए दाहिने, बाएँ और मध्य सज की करवाई

पिछले पोस्ट मे ह्मने फासला रखते हुए एक दो और तिन लाइन बन ड्रिल के बारे में जानकारी ली इस पोस्ट में हम स्क्वाड ड्रिल का एक और ड्रिल के बारे में जानकारी लेंगे ओ है “ फासला रखते हुए दहिने , बाएँ, और मध्य सज “ पहले हम दाहिने सज के बारे में देखेंगे !


दाहिने सज की जरुरत(Dahine saj k jarurat) :-I

दाहिने से सजा हुआ स्क्वाड देखने में सुन्दर लगता है ! आमतौर पर बड़ी परेडो में दहीं सज की करवाई  की जाती है !
Drill:Bagali Fasala
Drill:Bagali Fasala 
करवाई (Dahine saj ki karwai) :
  1. जब वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है गिनती से सज दाहिने सज एक - तो बाएँ पांव को 12 इंच ऊपर उठा के 15 इंच आगे रखे और साथ ही दाहिने पांव को 12 इंच ऊपर उठाते हुए बाएँ पांव के साथ मिलें और शोउटिंग करे –एक-दो !दाहिने सज एक  पोजीशन में देखने वाली बाते :- इस पोजीशन में देखनेवाली बाते 15 इंच आग कदम लिया हुआ और बाकि की पोजीशन सावधान  
  2. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड दो - दो - इस पोजीशन में देखने वाली बाते - दाहिना बाजु दाहिने वाले जवान के पीछे मुट्ठी कुदरती तौर पर बंद और चेहरा पूरा  दाहिने देखता हुआ !
  3. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड तीन - एडियो के मदद से तेजी से हरकत करे - इस पोजीशन में देखने वाली बाते - दाहिने सज की करवाई की हुई और दाहिना बाजु अपने कंधे के बराबर और दाहिने वाले जवान के बाएँ कंधे से फासला रखा हा और तीसरे जवान की ठोड़ी नज़र आती हुई !
  4. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है सामने देख तो बाजु को सीधा गिरना, चेहरा को सामने लाना एक साथ हो और शोउटिंग करें उप! इस पोजीशन में देखने वाली बाते दाहिने सज की करवाई की हुई ,बाकि की पोजीशन सावधान ! 


बाएँ  सज की जरुरत (Baen Saj ki jarurat) :-II

बाएँ  से सजा हुआ स्क्वाड देखने में सुन्दर लगता है ! इसके अलावा  बड़ी परेडो में जब मध्य   सज की करवाई की जाती है तो दाहिने वाली प्लाटून्स बाएँ सज की करवाई करती है  !

करवाई( Baen Saj ki karwai) :
  1. जब वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है गिनती से सज बाएँ  सज एक - तो बाएँ पांव को 12 इंच ऊपर उठा के 15 इंच आगे रखे और साथ ही दाहिने पांव को 12 इंच ऊपर उठाते हुए बाएँ पांव के साथ मिलें और शोउटिंग करे –एक- दो ! बाएँ  सज एक  पोजीशन में देखने वाली बाते :- इस पोजीशन में देखनेवाली बाते 15 इंच आग कदम लिया हुआ और बाकि की पोजीशन सावधान  !
  2. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड दो - दो -  तो चेहरा को बाएँ घुमाएँ और बाएँ वाला जवान दाहिना बाजु , दाहिने वाले जवान की पीठ के पीछे उठाएं ! इस पोजीशन में देखने वाली बाते - दाहिने वाले जवान का चेहरा बाएँ तरफ और बाएँ वाले जवान का सामने, बाजु दाहिने जवान की पीठ के पीछे अपने कंधे के बराबर उठाया हुवा!
  3. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड तीन -दाहिने वाला जवान  एडियो के मदद से तेजी से हरकत करके बाएँ वाले जवान से बजुभर फासला पूरा करे ! - इस पोजीशन में देखने वाली बाते -  बाएँ  वाले जवान के बाएँ कंधे से फासला रखा हुआ  और तीसरे जवान की ठोड़ी नज़र आती हुई !
  4. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है सामने देख तो बाजु को सीधा गिरना, चेहरा को सामने लाना एक साथ हो और शोउटिंग करें उप! इस पोजीशन में देखने वाली बाते दाहिने सज की करवाई की हुई ,बाकि की पोजीशन सावधान ! 

मध्य सज की करवाई (Madhya Saj ki karwai) -III

मध्य सज की करवाई करने के लिए जो दाहिने वाली प्लाटून्स होती है ओ उपर बताये हुए तरीके से बाएँ सज की करवाई करती है और बाएँ वाली प्लाटून्स दाहिने सज की करवाई करती है जो की उपर बताया गया है !


नोट: 
  • अगर दाहिने हाथ में राइफल हो तो दाहिने वाला जवान ही बाएँ हाथ उठेगा !
  • आमतौर पे हाथ उठाने की करवाई केवल रिक्रूट ही करते है ट्रेनिंग के बाद हाथ नहीं उठाते है बस बगली फासला 24 इंच का रखते है !
अगर पोस्ट पसंद आये या कोई सजेसंन हो तो निचे कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे.

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...