Sponser


Sunday, May 22, 2016

ड्रिल: एक लाइन, दो लाइन और तीन लाइन कब और कैसे बनाया जाता है

पिछली पोस्ट में हम खुली लाइन और निकट लाइन कैसे लेते है इसके बारे में जानकारी हासिल किये थे !  इस पोस्ट में हम जानेगें  ड्रिल में एक लाइन, दो लाइन और तीन लाइन  कब और कैसे और कब बनाया जाता है !

                     जरुर पढ़े : ड्रिल दाहिनेबाये और पीछे मुड के तरीके 
एक लाइन बन -I
जरुरत 
पहले भाग में एक लाइन बन की करवाई के बारे में बात करेंगे! जब नफरी  पांच या पांच से कम हो तो एक लाइन में खड़ी होती है !
ड्रिल

  1.  जब वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है नंबर 1 लाइन बन तो इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर नंबर 1 सावधान होगा और मार्च करते 15 कदम आगे आकार थम करेगा  और विश्राम कर के खड़ा हो जायेगा !
  2. जब वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है नंबर दो लाइन बन तो नंबर 1 और नंबर 2 दोनों सावधान होंगे और नंबर 2 वहा  से मार्च करते हुए नंबर 1 के बाएँ तरफ आकार बाजु भर के फासले पर थम करेगा अप बोल के नंबर 1 और 2 दोनों एक साथ विश्राम हो जायेंगे !
  3. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है नंबर 3 लाइन बा तो नंबर  1,2 और 3   सावधान होंगे और नंबर 3 , नंबर 2 की तरह कारवाही करेगा और अप बोलने पर तीनो  एक साथ विश्राम होंगे ! 
  4. जब वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है नंबर 4 लाइन बन तो जैसे नंबर 1,2,3 ने कारवाही की थी उसी तरह नंबर 4 भी कारवाही करेगा और  अप बोलने पर विश्राम करेंगे !
  5. नंबर 5 लाइन बन तो जैसे नंबर 4 लाइन बन पर सभी नंबर ने कारवाही की थी उसी तरह नम्बर 5 लाइन बन पर कारवाही करेंगे !
जब एक जवान के बगल में  दूसरा जवान और दुसरे के बगल में  तीसरा जवान खड़ा हो तो इसे हम लाइन फार्मेशन कहते है और जब एक जवान आगे और बाकी उसके पीछे खड़े हो तो उसे हम फाइल फार्मेशन कहते है !


                             जरुर पढ़े : सावधान पोजीशन से दाहिने बाएं मुड 
दो लाइन बन -II
जरुरत :
 जब नफरी 6 से 8 तक होती है तो दो लाइन बनाते है ! दो लाइन बन की कारवाही इस प्रकार से की जाती है !
ड्रिल 
  1. जब वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है नंबर 1 लाइन बन तो नंबर 1 ऊपर बताए हुए तरीके से मार्च करते हुए आ कर विश्राम पोजीशन में  खड़ा हो जाता है!
  2. जब वर्ड ओक कमांड मिलता है नंबर 2 लाइन बन तो नंबर 1 और 2 दोनों सावधान ओते है और नंबर दो वहा  से मार्च करते हुए आता है और नंबर एक  के एक कदम पीछे आकर थम करेगा  और अप बोल कर दोनों एक साथ विश्राम हो जायेंगे !
  3. जब वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है नंबर 3 लाइन बन तो नंबर 1 और 3 दोनों एक साथ सावधान होंगे और नंबर -3 मार्च करते हुए नंबर 1 से बगली फासले पे आकर थम करेगा और नंबर  1 और नंबर 3 अप बोल कर एक साथ विश्राम हो जायेंगे !
  4. जब वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है नंबर -4 लाइन बन तो नंबर 2 और नंबर -4 एक साथ सावधान होंगे और नंबर -4 वहा से मार्च करते हुए नंबर -2 के बगल में और नंबर-3 के  पीछे थम करेगा और अप बोल के नंबर-2 और नंबर-4 एक साथ विश्राम हो  जायेंगे !
  5. इसी प्रकार नंबर 5, नंबर -6  नंबर -7  और नंबर -8 करवाई करेंगे जिसमे विषम नंबर वाले आगे और सम नंबर वाले पीछे खड़ा होंगे !
  6. अगर कोई खाली फाइल होतो पीछे की लने में बाएँ से नंबर 2 फाइल में खाली रखा जायेगा 

तीन लाइन बन -III

जरुरत :
जब नफरी नौ या नौ से ज्यादा होतो तीन लाइन में खड़ी  होती है ! तीन लाइन बन की कारवाही  इस प्रकार से की जाती है

ड्रिल
  1.  जब वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है नंबर 1 लाइन बन तो ऊपर बाये हुए तरीके से नंबर -1 लाइन बन का कारवाही करता है ! और नंबर 2 भी ऊपर बताई हुई तरीके से अपना कारवाही करेगा और दोनों अप बोल के एक साथ विश्राम हो जायेंगे ! 
  2. जब वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है नंबर 3 लाइन बन तो नंबर 1 , नंबर 2 और नंबर 3 एक साथ सावधान होंगे और नंबर तीन मार्च करते हुए नंबर 2 से एक कदम  पीछे  थम किकर्वाही करेगा और तीनो एक साथ अप बोल कर विश्राम हो जायेंगे !
  3. जब वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है नंबर 4 लीं बन तो नबर  1 और नंबर 4 एक साथ सावधान होंगे और नंबर 4   मार्च करते हुए नंबर 1 से बगली फासले पे थम की कारवाही करेगा और अप बोल के दोनों विश्राम हो जायेगें !
  4. जॉब वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है नंबर -5 लाइन बन तो  नंबर -4 और नंबर 5 दोनों एक साथ सावधान होंगे और नंबर 5 वहा  से मार्च करते हुए नंबर 2 के बगल में तथा नंबर 4 के ठीक पीछे खड़ा हो जायेगा और अप बोल के एक साथ दोनों विश्राम हो जायेंगे !
  5. जब वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है की नंबर 6 लाइन बन तो नंबर 4,5 और नंबर 6 एक साथ सावधान होंगे और  नंबर 6 मार्च करते हुए नंबर 3 के बगल और नंबर 4 और नंबर 5 के ठीक पिछे थम करेगा और अप बोलकर फिर तीनो एक साथ विश्राम  की कारवाही करेंगे !
  6. बाकि नफरी भी लाइन बन की कारवाही ऐसे ही करेगी !
  7. अगर एक खाली जगह होतो हमेशा बाएँ से 2 नंबर की  फाइल के मध्य लाइन में  रहेगा और अगर दो खाली स्थान हो तो बाएँ से नंबर 2 फाइल के मध्य और पीछली  लाइन में खाली रहेगा 
                             जरुर पढ़े :यूनिफार्म पहनते समय देखनेवाली बातें 

इसप्रकार से एक लाइन ,दो लाइन और तीन लाइन  बन की करवाई की जाती है !


No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...