Search

11 June 2016

Drill: 4 स्टेप्स में तेज चल कि करवाई कैसे की जाती है

पिछले पोस्ट में हमने तेज चल से दाहिने मुड की करवाई को 4 स्टेप्स में समझा इस पोस्ट में हम जानेगे  तेज चल से बाएँ मुड की कमांड और करवाई कैसे की जाती है !

जरुर पढ़े : ड्रिल दाहिनेबाये और पीछे मुड के तरीके 

जरुरत 
जब हम तेज चाल से  मार्च  करते हुए किसी भी दिशा में जा रहे है और हमे अपने मार्चिंग दिशा को 90 डिग्री बाएँ की बदली करनी हो तो हम बाएँ मुड की करवाई करते है !
तेज चल और दाहिने मुड
तेज चल और दाहिने मुड 
तेज  चाल से बाएँ मुड का वर्ड ऑफ़ कमांड :

 वर्ड ऑफ़ कमांड - सामने से तेज चल , बढ़ो , गिनती से मुड़ना बाएँ मुड, एक-एक स्क्वाड दो -दो , स्क्वाड तीन स्टाम्प शूट ,  स्क्वाड  चार -स्क्वाड बढ़ो !

जरुर पढ़े : ड्रिल तेज चल और थम का तरीका

तेज  चाल से बाएँ मुड का करवाई :

  1.  तेज चाल से वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है गिनती से मुड़ना बाएँ मुड एक - यह वर्ड ऑफ़ कमांड उस समय मिलता है जब बे पांव दाहिने पांव को क्रॉस कर रहा हो या दाहिना पांव की एडी जमीन पर लग रही हो तो - बाएँ पांव ओ 15 इंच जमीन पर रखे और चलती हालत में रुके और शोउटिंग करे -एक ! इस पोजीशन में देखने वाली बातें - बाएँ पांव जमीन पर बदन का बोझ बाएँ पांव पर , दाहिना पांव का पंजा जमीन पर एडी उठी हुई !दाहिना बाजु आगे बाएँ बाजु पीछे चलती हालत में !
  2. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड दो तो इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर दाहिना पांव को कदम ताल की हालत में आगे उठाए और बाजु सावधान पोजीशन में लायें शौतंग करे -दो ! इस पोजीशन में देखने की बाएँ , बाएँ पांव पूरा जमीन पर लगा हुआ बदन का बोझ बाएँ पांव पर , दाहिना पांव कदम ताल की हालत में , बाकि पोजीशन सावधान !
  3. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है तीन तो बाएँ पांव की एडी पर बाएँ तरफ 90 डिग्री पर घूम जाएँ और दाहिने पांव को सावधान पोजीशन में लगें और पांव को तेजी से 15 इंच आगे कदम तोल की हालत में निकले शोउटिंग करे स्टाम्प  शूट! स्टाम्प शूट ! इस पोजीशन में देखने की बाएँ , दाहिना पांव पूरा जमीन पर लगा हुआ बदन का बोझ दाहिने पांव पर , बाएँ पांव 15 इंच आगे कदम टोल की हलम में , बाकी पोजीशन सावधान ! जरुर  पढ़े :  4 स्टेप्स में तेज चल से दाहिने मुड की करवाई 
  4. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड कार तो बाएँ पांव को 15 इंच आगे एडी लगाकर तेज चल शुरू करे शोउटिंग करे बढ़ो ! और आगे तेज चल की करवाई जरी रखे !
उमीद करता हु पोस्ट पसंद आया होगा कोई सजेसन हो तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखे !



No comments:

Post a Comment

Add