Sponser

Search

Friday, July 15, 2016

एक मिनट ड्रिल: राइफल को दुरुस्ती और तेजी के साथ सफाई करना

पिछले पोस्ट में हमने हाई इन्टेसिटी ट्रेनिंग(High intensity training) के एक मिनट ड्रिल के बारे में जानकारी हासिल किये और इस पोस्ट में हम हथियार की त्वरित गति से सफाई(teji se rifle ki safai karna) करने का एक मिनट ड्रिल के बारे में जानेगे !


जैसे की हम जानते है की सही इस्तेमाल करने के लिए और जरुरत पड़ने पर तुरंत फायर करने के लिए हथियार का बैरल को साफ़ रखना जरुरी होता है  !



तैयारी(Teji se rifle ki safai karne ka one minute drill ki taiyari): इस ड्रिल के लिए दो के जोड़ी में खड़ा हो जाये और अपने हथियार का निरक्षण करे और यकीन करे की  सभी के पास हथियार साफ करने के लिए पुल थ्रू  और चिंदी होनी चाहिए !


उद्देश्य(Teji se rifle ki safai karne ka one minute drill ka uddeshy): इस एक मिनट ड्रिल का उद्देश्य है कम से कम समय में हथियार के बैरल को सही साफ करना ! इसकी प्रैक्टिस करना नाहक जरुरी है क्यों की राइफल एक जवान का जातीय हथियार है ! 

अगर हथियार को साफ नहीं रखेंगे तो समय पड़ने पे ओ हमारा साथ नहीं देगा !
अकेले राइफल सफाई करने का तरीका
अकेले राइफल सफाई करने का तरीका 
तरीकाTeji se rifle ki safai karne ka one minute drill krane a tarika): आपने अपने हथियार के पास  पुल थ्रू(pullthrough)  और चिंदी लेके खड़ा हो जाये और जैसे से आदेश मिलता है जल्दी से जल्दी हथियार को  को उठाये और  हथियार को खोल  सही तरीके से जल्दी जल्दी पुल थ्रो मारते समय सही तरीका भी अपनाए जैसे: की पुल थ्रो बैरल के बीचो बिच से गुजरे  और पुल थ्रो खीचते समय वह बैरेल  के साथ रगड न खाती हो !

 जल्दी जल्दी पुल थ्रो मारने के बाद हथियार को चेक करे अगर बैरेल साफ हो गई हो तो दुसर हथियार उठाये और उसकी सफाई करे ! इस ड्रिल को जोड़ी में भी किया जा सकता है जिसमे एक जवान हथियार पकड़ेगा और दूसरा पुल थ्रो हिचेगा !


इस ड्रिल के प्रैक्टिस करने से एक हथियार तो साफ होता ही है जवान के अन्दर कम समय में हथियार को कैसे साफ किया जाता है उसके बारे में एक आईडिया आ जाता है !

 उम्मीद है यह पोस्ट  पसंद आएगा अगर इस ब्लॉग या पोस्ट के बारे में कोई कमेंट हो तो निचे के कमेंट  लिखे ! हमे सब्सक्राइबऔर फेसबुक पे शेयर तथा लाइक  करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे !

इसे भी  पढ़े :
  1. एक मिनट ड्रिल क्या है? और  इसके फायदे 
  2. एक मिनट ड्रिल कैसे कराये?
  3. एक मिनट ड्रिल का उदेश क्या है?
  4. One Minute Drill training करने का तरीका 
  5. एक मिनट ड्रिल का क्लासिफिकेशन
  6.  ड्रेस बदलना थोड़े समय में 
  7. एक पैर पे खड़ा होकर जूता का लेस बंधना
  8. सुई धागे से एक बटन को लगाना 
  9. सही तरह से यूनिफार्म पहनना
  10. मार्च पास्ट में गलती ढूढना!
  11.  वर्ड ऑफ़ कमांड और मार्चिंग दस्ते पे कण्ट्रोल का त्वरित अभ्यास


.

No comments:

Post a Comment