Search

15 July 2016

एक मिनट ड्रिल : एक हाथ से राइफल के मगज़ीन को भरना

पिछले पोस्ट में हमने एक मिनट ड्रिल के रूप में जल्दी से हथियार सफाई के बारे में जानकर हासिल की इस पोस्ट में हम एक हाथ से मगज़ीन को भरना(Ek hath se rifle ka magzine bharna) के बारे में जानकारी हासिल करेंगे !

जैसे की हम जानते है की एक जवान अगर अपने जातीय हथियार यानि की राइफल के हैंडलिंग में अगर माहिर होगा तो उस को अपने जातीय  हायर को इस्तेमाल करते समय गलतिय नहीं करेगा और बिना समय जाया किये हुए भी हथियार को फायर के लिए तैयार कर फायर में सामिल करेगा !

जरुर पढ़े :INSAS LMGमें पड़ने वाली गैस की कमी का रोक और उसे दूर करने का तरीका

 एक हाथ से मगज़ीन को भरना थोडा कठिन है लेकिग बार बार अभ्यास करने से ओ कठिनाई दूर  हो जाएगी और किसी ऑपरेशन के दौरान अगर मगज़ीन को जल्द से जल्द भरना पड़ा तो जवान उस काबिल रहेगा की मगज़ीन को जल्दी से जल्दी भर सकता है !



तैयारी: जवानों के संख्या के अनुसार ग्राउंड सीट बिछा हुवा हो और भिन्न भिन्न प्रकार के राइफल जैसे AK-47, SLR, INSAS, 9mm pistol की मग्जिन और उनका राउंड तरतीब से रखा हुवा हो

जरुर पढ़े :5.56 mm INSAS Rifle के सिंगल शॉट ट्रिगर मेचानिज्म और पार्ट्स के नाम

इस ड्रिल का उद्देश्य : एक जवान को एक हाथ से मगज़ीन भरना में अभ्यास दिलाना की वह इस काबिल बन जाये की जरुरत पड़ने पर ओ जवान बिना समय जाया किये हुए मग्जिन को एक हाथ से भर सके !
एक हाथ से मगज़ीन भरना
एक हाथ से मगज़ीन भरना 
इस ड्रिल को करने का तरीका : यह हथियार का एडवांस ड्रिल है इसमें एक जवान बिना अपना दूसरा हाथ इस्तेमाल किये हुए मागज़ीने में राउंड भरता है !इस ड्रिल को समय के साथ करते है जिसमे हम जवानों को एक मिनट में  :
  1. AK-47 की मागज़ीने में 20 राउंड को दो बार भरना, या 
  2. 7.62 mm SLR की मागज़ीने में 10 राउंड दो बार भरना , या 
  3. 9 mm pistol की मागज़ीने में 10 राउंड दो बार भरना , या 
इसकी ड्रिल की बार बार प्रैक्टिस करने पर समय के  राउंड भरने में काफी सुधर होता है और एक जवान इस कैल बन जाता है की वो कम से कम समय में अपने जातीय हथियार का मग्जिन को भर कर फायर में फिर  से सामिल कर सकता है ! उम्मीद है पोस्ट पसंद आया होगा अगर कोई कमेंट हो तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखे

इसे भी  पढ़े :
  1. एक मिनट ड्रिल क्या है? और  इसके फायदे 
  2. एक मिनट ड्रिल कैसे कराये?
  3. एक मिनट ड्रिल का उदेश क्या है?
  4. One Minute Drill training करने का तरीका 
  5. एक मिनट ड्रिल का क्लासिफिकेशन
  6.  ड्रेस बदलना थोड़े समय में 
  7. एक पैर पे खड़ा होकर जूता का लेस बंधना
  8. सुई धागे से एक बटन को लगाना 
  9. सही तरह से यूनिफार्म पहनना
  10. मार्च पास्ट में गलती ढूढना!
  11.  वर्ड ऑफ़ कमांड और मार्चिंग दस्ते पे कण्ट्रोल का त्वरित अभ्यास
  12. राइफल को तेजी के साथ सफाई करना

No comments:

Post a Comment

Add