Sponser


Thursday, April 28, 2016

एक मिनट ड्रिल - सही तरह से यूनिफार्म पहनना

इस पोस्ट में एक मिनट ड्रिल का एक और पोस्ट देखेंगे जिसका विषय है टर्न आउट चेकिंग (turn out checking in one minute drill) ! सही तरह से  यूनिफार्म पहना उनता ही अहम जितना की सही समय पे ड्यूटी पे पहुचना या अलर्ट ड्यूटी करना  है  ऐसे तो सही तरह से ड्रेस सभी को पहनना चाहिए लेकिन विशेषकर आर्म्ड फ़ोर्स के जवानों को  ये और भी अहम हो जाता है  क्यों की सही ड्रेस से जनता के बीच आर्म्ड फ़ोर्स का एक अच्छा छवि बनता है  और आपराधि लोगो के बीच भय पैदा होता है !

यूनिफार्म की पहनावा देख कर उस फ़ोर्स की अनुशासन और उसकी काबिलियत का पता चलता है  क्यों की ये देखा गया है एक अच्छा अनुशाषित और ट्रेन जवान हमेशा अच्छा टर्न आउट में रहता है ! अच्छा टर्न आउट उस जवान के साथ साथ उस फ़ोर्स का भी अच्छा छवि जनता के बीच बनता है जिस फ़ोर्स के ओ जवान सम्बंधित रहता है !


Turn out checking
Turn out checking
टर्न आउट चेकिंग एक मिनट ड्रिल करने का तरीका (turn out checking drill karne ka tarika ) :
  1.  इसमें दो जवानों को एक दुसरे के सामने खड़ा कर देने का और जवानों को आदेश देनेका की एक मिनट के अन्दर एक दुसरे के यूनिफार्म के पहने के दौरान हुई गलतियों को ढूढो!
  2. इस ड्रिल का दुसरे तरीके से कर सकते है इसमें एक जवान को बहुत से गलतियो के साथ ड्रेस पहनाकर बुलाये और बाकि जवानों को एक एक कर बुलाये और एक मिनट के अन्दर गलती निकलने को बोले ! उस्ताद वही देखते रहे और लास्ट में अगर कोई ऐसी गलती रह जाती है उसे जवानों को बताये या कोई जवान गलती निकला है अगर वह गलत नहीं है तो उसे लास्ट में बताये. 
इस एक मिनट ड्रिल को जोड़ी जोड़ी में करे या दो  टीम में बाट कर किया जा सकता है जो टीम ज्यादा गलतिया  दुसरे टीम के टर्न आउट में ढूढ़ सकेगी ओ विजेता होगी
इन ड्रिल को करते समय, समय को पाबन्दी के साथ पालन करे जिससे ट्रेनीज के अन्दर एक प्रेशर बना रहे और ओ प्रेशर या कम समय में यूनिफार्म पाहते समय गलती न करे इसकी माजदा उसके अन्दर उत्पन्न हो जाये की ओ सही ड्रेस पहने !

इस ड्रिल का फायदा (Advantage of one minute drill of turn out checking ): ज्यादातर देखा गया है की हमे की ऑपरेशन या कही और ड्यूटी के लिए जाते समय बहुत ही कम समय मिलता है जिसके अन्दर सब रोतीं करनी है और ड्रेस भी पहना पड़ता है इसलिए इस ड्रिल को बार बार अभ्यास करने से ड्रेस पहनने में होने वाली गलतियों को दूर किया जासकता है या कम से कम किया जा सकता है और जवान के अंदर एक गुण आ जाएगी की ओ कम समय में खुद भी सही ड्रेस पहन सकता है और उसके किसी साथी के ड्रेस में कोई गलतिय है उसे दुरुस्त करने में अपने साथी का मदद भी कर सकता है !

यह रहा एक मिनुत ड्रिल का पोस्ट अगर ये पोस्ट पसंद आये तो लाइक और शेयर करे !

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...