Sponser


Friday, March 21, 2014

Classification of One Minute Drill( एक मिनट ड्रिल का क्लासिफिकेशन)

श्री के विजय कुमार , आई पि एस  जो की एक मिनट ड्रिल किताब के संकलन कर्ता है उनके अनुसार 1MD के निम्न प्रकार है.

जरुर पढ़े : हेवर सेक को जल्दिबाज के साथ भरना और दौड़ लगाना 
  • यूनिफार्म ड्रिल : एक प्रोफेस्सिनल पुलिसमैन वही भी जो किसी विशेष टास्क में सामिल है उसके लिए यूनिफार्म उसके के साथी से भी ज्यादा अहमियत का सामान है साथी साथ छोड़ सकता है लेकिंग यूनिफार्म किट आपका अंतिम समय तक साथ देगा.इसलिए इस ड्रिल में इसबात की विशेष ख्याल रखना चाहिए की इक्विपमेंट का सही इस्तेमाल कैसे करे और दुसरे available रिसोर्स का उपयोग करके कैसे दिए हुए टास्क को पूरा किया जाय.
  • Strengthening drill: इस ड्रिल को नित्य होने वाली PT और परेड में सामिल करना चाहिए जिससे नित्य करने वाले PT or drill से बोरियत को दूर किया जा सके और साथ ही साथ इससे जवानों को एक strengthen भी किया जा सके..



  • Weapon Drill: एक पुलिसमैन के लिए हथियार उसका एक मजबूत हाथ  है जो दूर रह कर भी उसका बचाव कर सकता है या उसको दिया गया टास्क पूरा कर सकता है इसलिए सभी पुलिसवालों को weapon चलने में महारथ हासिल होना चाहिए जो की नित्य अभ्यास से ही प्राप्त किया जा सकता है.
  • Vehicle drill: हथियार अगर एक मजबूत हाथ है तो वेह्सिले एक पुलिस मैन का तेज गति से चलने वाला पैर है और उसका घर भी है क्यों की कभी कभी ऐसा भी समय आता है की पुलिसवालों को अपने टास्क पूरा करने में इतना व्यस्त रहते है की सोने और खाने का न तो समय मिलता है न जगह और ओ सब कुछ एक vehicle के अंदर ही करते है इसलिए वहां उनके लिए एक घर के सामान है जो की उनकी रक्षा करता ही है साथ में उनके काम करने में गति और एक्स्ट्रा स्फूर्ति प्रदान करता है इसलिए वहां पे माउंट एवं dismount की प्रैक्टिस समय समय पे करना चाहिए.
  • Reflex drill : यह drill पुलिसमैन के reflexes को इमप्रोवे करता है और क्विक रिफ्लेक्स एक्शन  एक पुलिसमैन के लिए एसेट है जो थोड़े समय के लिए दिखाई देनेवालो दुसमन को रिफ्लेक्स शूट के द्वारा मर गिरा सकता है और  ऑपरेशन के दौरान ammunition  को बिना बर्बाद किये. इसलिए रिफ्लेक्स drill की प्रैक्टिस जरुर करनी चाहिए. जरुर पढ़े : मार्च पास्ट में गलती ढूढना
  • Operational drill: एक पुलिसमैन का बहुत से कम होता है जैसे की investigation, arrest , सीजर, तलाशी इत्यादी तो in सभी ऑपरेशन का 1MD प्रैक्टिस किया जाय तो इससे in operation के दौरान आने वाले कठिनयियो को जाना जा सकता है और उसे दूर भी क्या जय सकता है और जोलोग in ऑपरेशन में उतना निपुण नहीं होंगे ओ यहाँ देख कर सिख सकते है जिससे एक ग्रुप of professional तैयार किया जा सकता है. जरुर पढ़े :सही  तरह से यूनिफार्म पहनना
  • जंगल  कैंप ड्रिल: इस ड्रिल से मतलब है जंगले ऑपरेशन करने के लिए कैंप लगाना और  आपने दुश्मनों को सरप्राइज देते हुए अपने टास्क को पूरा करना. इस ड्रिल में ज्यादा तर कम से कम रिसोर्सेज को इस्तेमाल करते हुए चुपके चुपके और छुपाव हासिल कर के अपना टास्क पूरा करने पे ध्यान देना .
  • Survival drill: इस ड्रिल में इस बात की अभ्यास किया जाता है की दुर्गम से दुर्गम परिस्थिति में कैसे अपने आप के जीवित रखे और दिए हुवे टास्क को पूरा करे.
  • Night Drill: पुलिसमैन का कम हर एक परिस्थिति में होती है जाहे वो दिन हो रत हो, बारिश हो या ठंढा पड़े , ऐसे तो दिन के समय में हम किसी कम को आसानी से कर सकते है लें रात्रि के समय करने के लिए हमे ज्यादा से ज्यादा अभ्यास का जरुरत होता है. इसलिए रात के ड्रिल में जो भय होता है उसे हम मोरे एंड  मोरे प्रैक्टिस से ही दूर कर सकते है.
              जरुर पढ़े : एक मिनट ड्रिल: दौड़ और कूद
इसे भी जरुर पढ़े :
  1. 9mm पिस्तौल के चाल और चाल में सामिल होने वाले हिस्से पुर्जे
  2. 9 mm पिस्तौल में पड़ने वाले रोके और उसे दूर करने का तरीका
  3. 9mm कार्बाइन मचिन के रोके और उसे दूर करने का तरीका
  4. इंसास राइफल के थ्री ब्रस्ट मेचानिस्ज्म की चल और पुर्जे
  5. जनरल टेक्निकल डिटेल्स 5.56 mm इंसास राइफल के कार्ट्रिज के बारे में
  6. इंसास राइफल की दुरुस्त ट्रिगर ऑपरेशन
  7. 36 ग्रेनेड के बेसिक जनरल डाटा और ग्रेनेड का इस्तेमाल और पार्ट्स के नाम
  8. नॉ-36 ग्रेनेड का खोलना जोड़ना और ग्रेनेड की चाल
  9. ग्रेनेड के हमला से बचाव और ग्रेनेड फेकने का तरीका !
  10. ट्यूब लौन्चिंग MK-I का बेसिक डाटा और विशेषताए
  11. राइफल ग्रेनेड फायर करने का तरीका और चाल

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...