Sponser


Friday, April 29, 2016

एक मिनट ड्रिल: मार्च पास्ट में गलती ढूढना!

पुलिस ट्रेनिंग(Police Training) में एक  मिनट ड्रिल(One Minute  Drill) का एक अपना मह्त्व् है ! उसी एक मिनट ड्रिल की श्रृखला को आगे बढ़ाते हुवे आज हम मार्चिंग स्क्वाड के अन्दर गलतिया ढूढ़ने के एक मिनट ड्रिल के बारे में बात करेगे !


जरुर पढ़े : हेवर सेक को जल्दिबाज के साथ भरना और दौड़ लगाना 
पुलिस ट्रेनिंग अकादमी( Police training Academy)या पुलिस ट्रेनिंग सेन्टर (Police Training Center)पे जहा की पुलिसमैन को ट्रेनिंग दी जाती है उसमे ये देख गया है की बहुत बार जवान बहुत सा गलतिय अनजाने में करता है और  बहुत बार उस्ताद के  बताने पे भी वह नहीं समझ पता है की वो क्या गलती कर रहा है !जैसे की मार्चिंग करते समय बहुत बार जवान थोडा आगे झुक कर चलता है या हाथ का स्विंग ठीक नहीं, फ्लैट फूट मार्च कर रहा है इत्यादि  !

जरुर पढ़े :सही  तरह से यूनिफार्म पहनना 

 ये गलतिया ओ अनजाने में करता है क्यों की उसे पता ही नहीं चलता है की ओ झुक कर चल रहा  है  या हाथ का स्विंग ठीक नहीं है ! इस एक्सरसाइज के करने से ट्रेनीज खुद हु देख लेता है की मार्च पास के दौरान क्या क्या गलतिया आम तौर पे होती है और उसके सुधरता है

March Past
March Past
एक मिनट ड्रिल करने का तरीका(How to conduct one minute drill)

यह एक सामूहिक एक्सरसाइज है जिसमे हम पुरे क्लास को एक जगह बैठा देते है और उन्हें उनके द्वारा किया गया मार्च पास्ट या किसी और ग्रुप के द्वारा किया गया मार्च पास्ट का विडियो या मोबाइल पे रिकॉर्ड किया हुवा विडियो दिखाते है और उनको बोलते है की इस मार्च पास्ट में उन्हें क्या क्या गलतिया दिखाई दे रही है उसे बताये !

जरुर पढ़े : क्लासिफिकेशन ऑफ़ एक मिनट ड्रिल 
इस एक  मिनट ड्रिल का फायदा(Benefit of one minute drill) :
इसे जवानों को आपनी गलतिय खुद को दिखाई देती है जिसे ओ आसानी से समझ जाता है की ओ क्या गलती कर रहा है ! और इसके साथ ही उसे दुसरे के गलतियों को भी देखने का मौका मिलता है जिसे उन गलतियों को ओ अपने आदत  में आने से रोकता है या ऐसा आचरण करता है जिसे की उसके अन्दर ये गलतिया  न आये !

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...