Sponser


Thursday, July 28, 2016

आवाज़ तथा बेअरिंग के मेथड से फासले का अनुमान लगाने का तरीका

इस पोस्ट में हम फासले का अनुमान आवाज़ सुनकर और बेअरिंग पढ़कर कैसे कर सकते है (Sound sunkar ttha bearing padh kar fasale ka anuman kaise laga sakte hai )उसके बारे में जानेगे वैसे से फासले का अनुमान लगाने के बारे में मेरा पिछला पोस्ट भी है जिसमे हमने डिटेल से फासले का अनुमान(fasle ka anuman laganane ka vidhi) और सभी तरीके से कैसे लगा सकते है उसके बारे  में जानकारी शेयर की  आप उसे भी देख सकते है !



फासले के अनुमान लगाने के ऊपर ज़मीनी बनावट और मौसम बहुत ही असार डालते है इस लिए फासले का अनुमान लगते समय इन दोनों के ऊपर बहुत ही ध्यान देना की जरुरत होती है !

जरुर पढ़े : फिल्डक्राफ्ट और उसके फायदे

जैसे की हम जानते है की फासले का अनुमान निम्न तरीके से लगे जा सकती है :
  • इकाई का तरीका 
  • दिखाई का तरीका 
  • की रेंज का तरीका 
  • ब्रक्केटिंग का तरीका 
  • सेक्शन एवरेज  का तरीका 
  • आवाज़ का तरीका 
  • बेअरिंग का तरीका 
जैसे की मैंने पहले बता चूका हु की इस पोस्ट में केवल मै आवाज़ का तरीका और बेअरिंग का तरीका के बारे में ही बात करेंगे क्यों की और सब तरीको के बारे में ह्म अपने पिछले पोस्ट में आलरेडी जिक्र कर चुके है !

1.  ध्वनि या आवाज़ का तरीका(Awaz ke method se duri ka anuman lagane ka tarika): ध्वनि या आवाज़ का तरीका से फासला का अनुमान लगाने के वक्त हम आवाज की गति है जिस गति से एक जगह से दुसरे जगह तक जाती है उसका इस्तेमाल करते है !  इस विधि से फासला का अनुमान लगाना आसान है लेकिंन इसके लिए बहुत प्रैक्टिस की जरुरत है अगर प्रैक्टिस किया जाय तो इस विधि से हम काफी स्टिक फासले का अनुमान लगा सकते है  लेकिन इसके लिए गोली का साउंड, धुवा अ चमक की जरुरत पड़ेगी !

जरुर पढ़े : फासले का अनुमान लगाना और अनुमान लगाने का तरीका

जैसे की हम जानते है की आवाज़ एक सेकंड में तक़रीबन 366 गज (1100 फीट ) तक जाती है !जैसे ही गोली या गोला फायर हो  और उसका चमक दिखाई दे फौरन एक सेकंड में 4(1,2,3,4) के हिसाब से  गिनती गिननी शुरू करे और जब धमाका सुनाई दे तब गिनती बंद करे ! अगर चमक या धुवा देखने तथा धमाका सुनकर गिनत बंद करने तक  हमने जितनी गिनती की है, चमक या धुवा की दुरी उतना सौ गज है !

यानि गिनती रोकने तक अगर गिनती 3 की है तो दुरीं 300 गज  तक की है और यदि  8 तक गिनती की है तो 8 सौ गज की है !

जरुर पढ़े : पेट्रोलिंग और नाईट पेट्रोलिंग और उसके टास्क और नफरी

शुरू शुरू में सही गिनती करना थोडा मुस्किल है लेकिंग ये अभ्यास से ठीक हो जाएगी इसकी अभ्यास के लिए मालूम दुरी से फायर करे और गिनती का प्रैक्टिस करे ! जब एक जवान सही गिनती काउंट करता है तो  ओ पांच सेकंड में 10 तक दो बार गिनती कर सकेगा !

जब 10 से ज्यादा गिनती करनी है तो 10 के बाद दुबारा गिनती करे क्यों की 11, 12 बोलने में ज्यादा समय लगता है और गिनती की रफ़्तार ख़राब हो जाएगी! अच्छा प्रैक्टिस कर लेने पर आँख से देख कर फासले का अनुमान लगाने के बजाये आवाज़ को सुन कर दुरी का अनुमान लगा सकते है ! रात के समय ये तरीका बहुत ही काम का है ! 
2.  बेअरिंग का तरीका(Bearing padhkr duri ka anuman lagane ka tarika ) : इस तरीके में हम जिस पॉइंट का फासला मालूम करना रहता है उसका बेअरिंग कंपास से मालूम करते है  और जिस जगह से बेअरिंग मालूम किया है उसे जमीन पे एक निशान लगा देते है !

बेअरिंग  मालूम करने के बाद उस जगह से उस पॉइंट के 90 डिग्री पे दाहिने या बाएँ तब तक चले जब तक के उस टारगेट की बेअरिंग में 5 डिग्री का फासला न आजाये ! आब इस नै जगह से उस जगह की दुरी मापे जहासे आपने पहली बार बेअरिंग ली थी और जो दुरी आये उसमे 11.4 से गुना कर दे आपको सही फासला मिल जायेगा
 !
उदाहरण स्वरुप :


अगर हमें ऊपर के इमेज से पॉइंट B से पॉइंट A के बिच की फासले का अनुमान लगाना है तो इसके लिए

  • पॉइंट B से पॉइंट A का बेअरिंग कंपास से पढेंगे : मान ले पॉइंट B से पॉइंट A की बेअरिंग 70 डिग्री है !
  • उसके बाद हम दाहिने या बाएँ 90 डिग्री में  चलेंगे जब तक की 70 डिग्री में 5 डिग्री का फर्क न आजाये ! मान ले हम पॉइंट C तक चले और पॉइंट C से पॉइंट A की बेअरिंग 75 डिग्री आ गई !
  • अब हम पॉइंट B से पॉइंट C के बीच की जमीन दुरी माप लेंगे ! मान ले की पॉइंट B और C की बीच की दुरी 15 मीटर है !
  • तो ऊपर बताये गए तारिक से 11.4 को इस 15 मीटर में गुणा कर देंगे और जो रिजल्ट आएगा वही दुरी है पॉइंट B से पॉइंट A का और इस केस में = 15  x  11 .4 = 171 मीटर है  

इस प्रकार से हम फासले का अनुमान साउंड मेथड(Sound method se distance judge karna) और बेअरिंग मेथड (Bearing method se distance judge karna)से मालूम कर सकते है ! उम्मीद है की पोस्ट पसंद आएगा ! कोई कमेंट हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे और ब्लॉग को सब्सक्राइब  और सपोर्ट करे
इसे भी  पढ़े :
  1. फिल्डक्राफ्ट और उसके फायदे
  2. फासले का अनुमान लगाना और अनुमान लगाने का तरीका
  3. चीजे क्यों दिखाई देती है टारगेट को कैसे बयान करते है ?
  4. कामोफ्लाज और कांसिल्मेंट तथा फायर कण्ट्रोल आर्डर की जानकारी
  5. कमोफ्लाज के सिद्धांत , और कामोफ्लाज करने का तरीका
  6. कोसिल्मेंट क्या है और उसका तरतीब
  7. स्टाकिंग क्या है ? और स्टाकिंग के फायदे तथा और जाननेवाली बाते !

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...