Sponser


Tuesday, March 29, 2016

फिल्डक्राफ्ट और उसके फायदे

यह पोस्ट में fieldcraft  ,Importance of fieldcraft , the purpose of  fieldcraft ,  इत्यादि के बारे में है !

फिल्डक्राफ्ट क्या है ?
फिल्डक्राफ्ट एक कला है जिसमे  एक जवान को नेचुरल और बनावटी सामानों का उपयोग सीखता है की इस नेचुरल और बनावटी चीजो के उपयोग से कैसे ऑपरेशन एरिया में वह अपने आप को दुश्मन के नजरो या उनके और किसी इंस्ट्रूमेंट के ऑब्जरवेशन  से छुपाव हासिल कर सकता है  ! और दुश्मन के नजदीक से नजदीक जा के बर्बाद कर सकता ! इसलिए ग्राउंड और आस पास के के नेचुरल और बनावटी चीजो का सही से सही इस्तेमाल फील्ड क्राफ्ट सिखाता है !

फिल्डक्राफ्ट सिखने का उद्देश्य  क्या होता  है ?
फिल्डक्राफ्ट  की ट्रेनिंग का उद्देश्य एक जवान के अन्दर निम्लिखित चीजो से अवगत करना होता है :

  •  सेन्स का इस्तेमाल करना सिखता  है !
  • हमेशा ग्राउंड का सही इस्तेमाल करना सीखता  है !
  • सामान और इक्विपमेंट के साथ कैसे चलते है वो सीखता है !
  • सही सही दुरी का अनुमान कैसे लगाया जाय सीखता है !
  • टारगेट पहचानना और उसका बयान करना सीखता है !
  • किसी भी सिचुएशन में सतर्क रहते हुवे कैसे एक्ट किया जाय ये सीखता है !
Camouflage
Camouflage


फिल्डक्राफ्ट की आवश्यकता :

फिल्डक्राफ्ट के ट्रेनिंग  एक जवान को  आत्म निर्भर , मेंटल टौफ़नेस और अपने आप में एक कॉन्फिडेंस पैदा करती है जिससे एक जवान  अपने और अपने साथियों के फायदे के लिए ऑपरेशन एरिया के जमीनी हालत को बहुत ही सही तरके से इस्तेमाल करता है  और दुशमन के नजरो को धोखा देते हुवे उसे बर्बाद करता है ! 

फिल्डक्राफ्ट में इस्तेमाल होने वाले कुछ वर्ड्स और उनका मतलब : ये कुछ वर्ड्स है जो फिल्डक्राफ्टमें ज्यादतर इस्तेमाल होते है:

  • कवर(Cover) : ये नेचुरल और बनावती दोनों तरह का हो सकता है ! नेचुरल कवर जैसे खायी, पेड़ ,  वही बनावटी कवर जैसे की दीवाल ,बिल्डिंग,खोदा हुवा  गड्ढा !  ये कवर से कितना बचाव मिल सकता  है वो  कवर के बनावट और मोटाई पे निर्भर करता है! 
  • कांसिल्मेंट(Concealment):   ऑब्जरवेशन और सर्वेलेंस से बचाव को कांसिल्मेंट उसे कहते है! छुपाव/कांसिल्मेंट हम नेचुरली या बनावटी  सामान से हासिल कर सकते है ! नेचुरल छुपाव जंगल ,घास , पेड़ के पत्ते से हसिल कर सकते है वैसे ही हम कुछ बनावती सामान जैसे की कैमोफ्लैज नेट्स , कैमोफ्लैज क्रीम और उसी तरह के बनावटी सामानों से हासिल कर सकते है! जाहे नेचुरल या बनावटी सामानों से हासिल कान्सिल्मेंट एक जवान का पोजीशन, गाड़ी या उसका रूट को छुपता है ! कान्सिल्मेंट को उतम दर्जे को बनाया जा सकता है जब लाइट, आवाज़, हरकत या किसी तरह का स्मेल नहीं किया जाय तो ! कान्सिल्मेंट से पूरी तरह छुपाव हासिल नहीं किया जा सकता है क्यों की आज कल बहुत उम्दा टेक्नोलॉजी आ गया है ओ कैसे भी हरकत को ढूढ़ निकलता फिर भी हम काफी हदतक दुश्मन को धोका दे सकते है  !
  • डिटेक्शन (Detection) : किसी चीज का उसके लोकेशन के साथ पता लगाना ही खोज (detection) कहलाता है ! यह गहन खोज , धुल, लाइट आवाज या हरकत को देख कर प्राप्त किया जाता है !
  • देखभाल(Observation): सावधानी पूर्वक और ध्यान से जमीनी बनावट  और घास पूस की बनावट को अध्यन करने अच्छा ऑब्जरवेशन हासिल किया जा सकता है! इसको हासिल करें के लिए थोडा एक्स्पेरिंस और कुछ तकनीक की इस्तेमाल करने से हासिल किया जा सकता है !

 फिल्डक्राफ्ट के ट्रेनिंग के बाद एक जवान में ये गुण हासिल हो जाते है : 
फिल्डक्राफ्ट की ट्रेनिंग एक जवान  को ऑपरेशन में होमेली फीलिंग देता है और उसके अन्दर सेंस ऑफ़ कॉन्फिडेंस को नेचुरल तरीके से बढ़ा देता है!एक जवान ये गुणबढ़ जाते है :
  •  पॉवर ऑफ़ ऑब्जरवेशन (Power of Observation) 
  • ऑपरेशनल एरिया में आत्म अनुशाषित रहना (self discipline in operational area)
  • सतर्क रहन (alertness)
  • सिचुएशन के अनुसार एक्ट करना ( adaptability)
फिल्डक्राफ्ट एक जवान वो जाहे सिविल पुलिस का हो या आर्म्ड फ़ोर्स सभी एक जमीनी के बनावट और सिचुएशन के साथ कैसे करने का कला सिखाता है!
:


No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...