Sponser


Wednesday, July 20, 2016

कमोफ्लाज के सिद्धांत , और कामोफ्लाज करने का तरीका

इस पोस्ट में हम जिस विषय में बात करेंगे ओ है कोमोफ्लाज के सिद्धांत और कामोफ्लाज करने का तरीका(Camouflage ke siddhant aur camoflage karne ka tarika) जैसे की में मेरा पिछला पोस्ट को जो की कामोफ्लाज और कांसिल्मेंट और फायर कण्ट्रोल आर्डर के बेसिक जानकारी के बारे में थी रीडर्स द्वारा बहुत  पढ़ी गई है !



जैसे की हम जानते है के कामोफ्लाज के द्वारा हम दुश्मन को देखभाल से धोखा देते है ! ये धोका हम दो तरह से दे सकते है :
  1. अपने ट्रूप्स , हरकत और इक्विपमेंट को छुपाव  में रख कर !
  2. अपने ट्रूप्स , हरकतों और इक्विपमेंट का गलत अहसास देकर 

टारगेट को बर्बाद करने के लिए जरुरी है की दुसमन की सही लोकेशन पता चले ! लेकिंग हम कामोफ्लाज के ज़रिये हम दुश्मन की इस करवाई को नाकारा कर सकते है !इस लिए सभी जवानों को अपना दिमाग इस्तेमाल करते हुए दुश्मन को धोखा  देना आना चाहिए !
Camoflage ke usul
Camoflage ke usul
जैसे की चीजे हमे जिन कारणों से नजर आती है  उन्हें  हम 6S और एक M के द्वारा विवरण  करते है और कामोफ्लाज करते समय हम उन्ही 6S और 1M को हटा के या आस पास के वस्तुओ से मिलाने की कोसिस करते है जितने अच्छे तरीके से हम उससे मिल या मिला लेते है उतने ही  अच्छी तरह से कामोफ्लाज हम कर पाते है !

जरुर पढ़े : टेक्टिकल वर्ड्स और उसका मतलब हिंदी में -I

कामोफ्लाज के सिद्धांत(Camouflage ke basic siddhant) : कामोफ्लाज के तीन बेसिक सिद्धांत होते  है
  1. इलाके का चुनाव(Ilake ka chunao) : चुनाव के लिए सबसे बेहतर इलाका वोह है जहाँ पर वास्तु अपने आसपास के इलाके से मिलते जुलते हो ! इसमें ध्यान में रखने वाली एक बात जगह इतनी बड़ी होनी चाहिए जहाँ पर छुपने वाली वास्तु या हरकत को छुपाओ मिल सके !
  2. कामोफ्लाज की डिसिप्लिन(Camouflage ki discipline) : उस वास्तु और इक्विपमेंट के नजदीक कोई हरकत न हों ! दिन के समय दुश्मन हरकत , स्मोक , ट्रैक और मिटटी को देख कर जगह का पता लगा सकता है !
  3. इलाके की बनावट(Ilake ki banawat) : अगर इलाका पूरी तरह से छुपाओ न दे रहा हो तो वहां पर प्रकृति वास्तु जैसे पेड़ पौधे या कृतिम वास्तु का इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि ये आसपास के इलाके से मिल सके !
कामोफ्लाज के कुछ बेसिक तरीका :
  • छुपाओ से(Chhupao se) : इस तरीके से एक वास्तु पूरी तरह से छुप जाती है और दुश्मन उसको नहीं देख सकता !
  • इलाके के मुताबिक छुपाओ देना(Ilake ke mutabik chhupaw dena) : इस तरीके से हम एक वास्तु के ऊपर या आस पास के इलाके को कामोफ्लाज कटे है , जिस से लगे की यह उसी इलाके का ही एक  हिस्सा है !
  • धोखा देना(Dhokha dena) : इस तरीके में हम एक इलाके में हरकत या फौजी वास्तु का आकर दिखा कर दुश्मन को धोका देते है ! जिस से उसको लगे की यह करवाई असल की है परन्तु इसका इस्तेमाल दुश्मन को धोका देने के लिए है !
  • व्यक्तिगत कामोफ्लाज (Vyaktigat camouflage)
  1. बदन(Badan) :मोर्चे से बदन के जो जो हिस्से जवान की पोजीशन को जाहिर कर रहे हो उनका क्मोफ्लाज करना चाहिए 
  2.  स्टील हेलमेट(Steel helmet) : इसका चमक और सकल पोजीशन को जाहिर करता है ! इसकी चमक को दूर करने के लिए 1-1/2' x 1-1/2' का बोरी का टुकड़ा लगाओ और कामोफ्लाज नेट शकल बिगड़ने के लिए 5" x 2" के गार्निश के टुकड़े  बेतरतीबी से लगाओ !
  3. चेहरा(Face) : फेस क्रीम का इस्तेमाल करे 
  4. ड्रेसDress ka camoflage) : इलाके के अनुसार ड्रेस पहने 
  5. बूट : चिकनी मिटटी से चमक को दूर करना 
  6. इक्विपमेंट , हथियार, मोर्चा(Equipent, weapon, morcha) :  को कामोफ्लाज नेट से कामोफ्लाज करे 
  7. खुददी मिटटी(khuddi mitti) : इसको आस पास के एरिया के अनुसार वास्तु रख कर अमोफ्लाज करे !

इन सब बातो को अगर हम अगर ध्यान रखे तो हमारा कामोफ्लाज बहुत ही सफल रहेगा और दुशमन को हम धोखा दे पाएंगे ! आशा करता हु ही पोस्ट पसंद आएगी अगर कोई कमेंट हो तो जरुर निचे कमेंट बॉक्स में लिखे और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करे

इन्हें भी पढ़े  :
  1. फिल्डक्राफ्ट और उसके फायदे
  2. फासले का अनुमान लगाना और अनुमान लगाने का तरीका
  3. चीजे क्यों दिखाई देती है टारगेट को कैसे बयान करते है ?
  4. कामोफ्लाज और कांसिल्मेंट तथा फायर कण्ट्रोल आर्डर की जानकारी

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...