Sponser


Saturday, March 26, 2016

टेक्टिकल वर्ड्स और उसका मतलब हिंदी में -II

  1. कोऑर्डिनेटेड लाइन Coordinated Line : जमीनी निशानों से जाहिर की गयी वह फर्जी लाइन , से रत को रियर पार्टिया विथ्द्रावल में दिए हुवे वक्त के अन्दर पर करती है !
  2. काउंटर अटैक  Counter Attack: अपने डिफेंस में अटैक करने के बाद घुसे हुए शत्रु को बहार निकलने की जो करवाई की जाये उसे काउंटर अटैक कहते है !
  3. लोकल काउंटर अटैक Local Counter Attack : यूनिट/सब यूनिट के यूनिट कमांडर  डिफेंडेड एरिया /डिफे डेड  लोकेलिटी इ घुसे हुए या घुसने की कोशिश करने वाले शत्रु को बर्बाद करने के लिए जो जबाबी हमला करते है उसे लोकल काउंटर अटैक कहते है ! लोकल काउंटर अटैक के लिए अलग से कोई रिज़र्व नहीं होते है !
  4. डेलीवेरेट काउंटर अटैक Deliberate Counter Attack : एक तजबीज और तरतीब शुदा जवाबी हमला जो फार्मेशन कमांडर डिफेंडेड  सेक्टर में घुसे हुवे शत्रु को बर्बाद करने के लिए रिज़र्व का इस्तेमाल करते हुवे, करताहै  उसे डेलीवेरेट  काउंटर अटैक कहते है ! डेलीवेरेट काउंटर अटैक कोर/डिवीज़न के निचे वाले फार्मेशन पर नहीं करते  है!
  5. कवरिंग फायर Covering Fire : असाल्ट या काउंटर अटैक करने वाले ट्रूप्स की हरकत को कवर करने के लिए जो सपोर्ट हथियार फायर  मिलती है उसे कवरिंग फायर कहते है !
  6. कवरिंग ट्रूप्स  Covering troops: वह फौजी दस्त, जिसमे आमतौर पर तमाम आर्म्स शामिल होते है जिसको अपने डिफेन्स का पोजीशन से आगे देखभाल करने, दुश्मन को तंग  करने और उसके एडवांस इ देरी पैदा करने के लिए लगाया जाता है ताकि दुश्मन हमारे डिफेन्स की तयारी या विथ्द्र्वाल में कोई दखलंदाजी ना करे सके !
  7. "डी" डे "D" Day: किसी ऑपरेशन को शुरू करने के लिए जो दिन मुकर्ररकिया गया हो उसे डी डे कहते है ! डी डे से पहले के दिनों को माइनस और डी डे के बाद के दिनों को प्लस से जाहिर करते है !
  8. पोजीशन डिफेन्स Position Defence : डिफेंस की वह किस्म जिसमे डिफेन्स अख्तियार करने वाली फ़ौज की चुनी हवी टुकरी जरुरी  जमीं पे लगा दी जाती है  ताकि वह अपने इलाके की खास निगरानी का सके !
  9. लीनियर डिफेन्स Linear Defence : यह एक पोसिस्तिओनल डिफेन्स की किस्म है जिसमे कम गहराई और कम रिज़र्व होते है ! यह आमतौर से नहर या उचे बांध पर लगाया जाता है !
  10. डेलीवेरेट डिफेन्स Deliberate Defence :जब वक्त काफी हो और दुश्मन से मिलाप न हो तो अपनी चुनी हुवी जमीं पे जो डिफेन्स लिया जाता है उसे डेलीवेरेट डिफेन्स कहते है !
  11. मोबाइल डिफेन्स Mobile Defence : डिफेन्स i वह किस्म जिसमे फौजी दस्ते अच्छे कम्युनिकेशन वाले वाले हथिया और गाडियो का दुरुस्त उपयोग करते हुए डिफेन्स अख्तियार करते है !
  12. हेस्टी डिफेन्स Hasty Defence : जब वक्त कम हो और दुसमन से लगाव हो जाये तो एसी हालत में जो जल्दिवाजी का डिफेन्स लिया जाता है उसे हेस्टि डिफेन्स कहते है !
  13. डिफेंडेड एरिया Defended Area :  ऑपरेशन की जिमेवारी का वह इलाका जिसमे डिफें डेड लोकेलिटी ऐसे लगायी गयी हो जो आपस में मदद कर सकती हो और गहराई में लगायी गयी हो ! डिफेन्स में जो जगह बटालियन पकडती है उसे डिफे डेड  एरिया कहते है !
  14. डिफेनडेड लोकेलिटी Defended Locality :वह जमीन जिस पर एक प्लाटून या कंपनी का सब तरफ से बचाव करने के लिए ट्रूप्स की तरतीब दी गयी हो  उसे डिफेंडेड लोकेलिटी कहते है !इसमें छोटी टुकडिया या सुब यूनिट और डेप्थ और म्यूच्यूअल सपोर्ट लिए हुए होते है !
  15. फॉरवर्ड डिफेंडेड लोकेलिटी Forward Defended Locality : वो डिफेंडेड लोकेलिटी जिनका दुश्मन से पहले सामना होता है उसे फॉरवर्ड डिफेंडेड लोकेलिटी कहते है !
  16. डिफेंडेड पोस्ट  Defended Post: वह जगह जहा पर एक छोटी सब-यूनिट (जैसे की सेक्शन ) कब्ज़ा लिए हुए रहती है उसे डिफेंडेड पोस्ट कहते है ! डिफेंडेड लोकेलिटी के अन्दर डिफेंडेड पोस्ट म्यूच्यूअल सपोर्ट में पोजीशन लिए हुए रहते है !
  17.  डिफेंसिव फायर Defensive Fire(DF)  :पहले से मुकरर किया हुवा फायर , जो दुश्मन का हमला या हमले के शक पर फौरन किया जा सके उसे डिफेंसिव फायर कहते है !
  18. क्लोज डीऍफ़ Close DF: डिफेंडेड लोकेलिटी के नजदीक मुकरर किया गया वह टास्क जो दुश्मन के हमले  को फोर्मिंग अप प्लेस पर, स्टार्ट लाइन पर ,या असली असाल्ट के दौरान रद्द करने के लिए गिराया जाता है  उसे क्लोज डीऍफ़ या नजदीक डी ऍफ़ कहा जाता है !
  19. डी ऍफ़ इन डेप्थ DF in Depth : ज्यादा गहराई में मुकरर किये गए वो टास्क जो दुश्मन के हमले की तयारी को बिगाड़ दे उसे दी ऍफ़ इन डेप्थ कहते है !
  20. डी ऍफ़ एस ओ एस DF SOS: पहले से मुकरर वो टास्क  जिन पर गने , मोर्टार, और जहा तक मुमकिन हो मेडियम मचिन गन (अगर दूसरी जगह पे नहीं लगी हो तो )ले कर के रखा जाता है ! यह आम तौर पर अपने डिफेन्स के नजदीक दुश्मन के हमले को तोड़ने के लिए मुकरर किये जाते है ! फील्ड आर्टिलरी को आम तौर पे एक ही दी ऍफ़ एस ओ एस एक बैटरी के हिसाब से दिया जाता है !
  21. डेफिलाडेड  पोजीशन Defiladed Position : एसी पोजीशन जो की कुदरती तौर पे नजर और फ्लैट ट्रेजेक्टोरी वाले हथियारों के फायर से बचाव में हो !
  22. डायरेक्ट सपोर्ट Direct Support : आर्टिलरी यूनिट/सब यूनिट जिसका फायर बैगर ऊपर वाले हेड क्वार्टर को बताये अमुनिसन की कैफियत का ख्याल रखे हुए कोई फार्मेशन /सब यूनिट ले सके !एसी आर्टिलरी यूनिट/सब यूनिट जो की डायरेक्ट सपोर्ट में हो , वह मदद देने वाली उनितो की देख-भाल उसे मुहैया करने की जिमेवारी है !
  23. ड्रोपिंग जोन Droping Zone : वह निशान लगायी हवी जगह जहा पर हवाई जहाज से सप्लाई और परा ट्रूप्स को उतरा जाता है उसे ड्रोपिंग जोन कहते है !
  24. इफेक्टिव रेंज /कारगर रेंज Effective Range : वह ज्यादा से ज्यादा रेंज होता है जहा तक किसी हथियार का फायर दुरुस्त उर कारगर हो कासुअलिटी या नुकशान पहुचने का काबिलियत रखता हो !
  25. एन्फिलेड फायर  Enfiladed Fire: किसी हथियार का फ्लेंक से किया गया फायर जो की टारगेट की लम्बाई के रुख एक सिरे से दुसरे सिरे तक फायर गिरा सके !

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...