Search

30 October 2021

M-16 असाल्ट राइफल का परिचय

 हमने अपने पिछले ब्लॉग पोस्ट में बेरेटा 93 आटोमेटिक पिस्टल के बारे  में जानकारी प्राप्त की और इस ब्लॉग पोस्ट में हम वर्ल्ड के एक बेस्ट असाल्ट राइफल(M16 Assault Rifle) के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे जिसका नाम है एम् 16 (M16)!

M16 Assault Rifle
M16 Assault Rifle

यह असाल्ट राइफल अमेरिकन आर्मी की असॉल्ट राइफल की जरुरत को पूरा करने के लिए आर्मलाइट (Armalite) द्वारा बनाया गया ! इस राइफल का डिजाईन यूजीने स्टोनर (Eugene Stoner) ने बनाया था तथा इसका नाम आर्म लाइट राइफल 15 ओर AR-15 दिया गया ! यह राइफल पिछला जो राइफल था AR-10 के अनुसार ही बना था जिसका चैम्बर 7.62 x 51 mm अम्मुनिसन को इस्तेमाल किया जा ता था ! 

AR-15 असाल्ट राइफल बहुत से  मॉडिफिकेशन से गुजरना पड़ा और अंत में 5.56 x 45 mm अमुनिसन के इस्तेमाल के लायक बनाया गया !AR-15 अस्सुल्ट राइफल अमेरिकन आर्मी में 1958 में टेस्टिंग के लिए दिया गया  जो की पहले इस्तेमाल के दौरान कुछ कमिय जैसे अकुरेसी के ले कर पाई गई ! जो निर्माता कंपनी थी इस राइफल का उसने कुछ वितीय कठिनियो के कारन इस राइफल की डिजाईन को कोल्ट कंपनी को बेंच दिया !

 कोल्ट कंपनी कुछ अपना मॉडिफिकेशन इस डिजाईन में की और 1962 में इस कंपनी ने 1000 AR-15 राइफल को वियतनाम में फील्ड ट्रेल के लिए भेजा !और 1964 में अमेरिकन आर्मी और एयरफोर्स ने अधिकारिक तौर पे इस राइफल को अपने  फाॅर्स में सामिल किया और इसका नाम दिया एम्16 (M16)! इस असाल्ट राइफल को अमेरिकन आर्मी में सामिल होने के बाद कोल्ट कंपनी ने सिविल खरीदारों तथा पुलिस फ़ोर्स लिए सेमी आटोमेटिक वर्शन बनाया  जो की अभी भी बहुत से एजेंसी उसका इस्तेमाल कर रही है  !

यह असाल्ट राइफल जब बनाया गया तो उस समय वजन में थोडा ज्यादा भारी था और अमेरिकन आर्मी के जरुरत के अनुसार बहुत से पार्ट्स को बनाने वाले मटेरियल को बदलकर जिसमे की स्टील के जगह पे एलुमिनियम  और लकड़ी के जगह पे फाइबर ग्लास का  इस्तेमाल जिसके कारन यह असाल्ट राइफल हल्का(very light weapon) के साथ थोडा सस्ता भी होगया ! 

यह एक गैस ओपरेटेड सेलेक्टिव फायर वेपन है जिसमे 5,56 x 45 mm (.223 Remington)राउंड का इस्तेमाल होता है ! जब पहले यह असाल्ट राइफल बना तो इसके अन्दर बहुत सी खामिया थी जिसे समय के साथ दुरुस्त किया गया और यह आज का सबसे अच्छा असाल्ट राइफल(best assault rifles in the world) के केटेगरी मेसे एक राइफल है !इसके अकुरेसी तथा इसकी विश्वसनीयता और इस्तेमाल करने में सुगमता सबसे अच्छा है ! 

पहले इस असाल्ट राइफल  का छोटी कारगर रेंज केवल 450 मीटर था  लेकिन नए मॉडल में नै तरह का बुलेट इस्तेमाल किया जाने लगा जिससे इसकी रेंज और एकुरेसी और बढ़ गई ! इसकी बैरल को ऐसा देस्ग्न किया गया है जिस्सके के कारन इसमें मजल क्लाइंब ओ कम होगया जिससे एकुरेसी बढ़ गई और जो बैकवर्ड फाॅर्स में बढ़ोतरी होगे और मजल क्लाइंब कम होगया !

 इस असाल्ट राइफल का सेफ्टी तथा फायर मोड सिलेक्टर स्विच लेफ्ट साइड में रिसीवर के पास तथा पिस्टल ग्रिप के ऊपर है ! इसमें तीन पोजीशन है "सेफ", "सेमी- आटोमेटिक" और "फुल ऑटो ". कोच्किंग हैंडल रिसीवर के ऊपर पीछे फिक्स किया गया  और इजेक्शन पोर्ट राईट साइड में है !

पहली वर्शन में मगज़ीन बॉक्स शेप्ड अलुमिनियम का होता था जिसमे 20 राउंड्स आते थे लेकिन न्य  वर्शन में राउंड कर्व मगज़ीन है जिसमे 30 राउंड्स आते है जो की 1970 में प्रयोग में आने लगा  !

इसका साईट स्टैण्डर्ड अडजटेबल आयरन साईट है जो दिओप्टर टाइप है ! रेंज एडजस्टमेंट करने के लिए इसे घुमाना पड़ता है !इसका बट है वह सॉलिड स्टॉक और यहाँ यह बताना भी जरुरी है की इस राइफल का बनात्वत ऐसा है की इसमें फोल्डेड बट नहीं लगाया जा सकता है !

बेसिक डाटा (Basic Data of M16 Assault Rifle)

  

Basic Data of M16 Assault Rifle

   इसके साथ ही M16 असाल्ट राइफल  से सम्बंधित ब्लॉग पोस्ट समाप्त हुई ! उम्मीद है की आपलोगों के ए पोस्ट पसंद आएगी !इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे!

इसे भी  पढ़े :
  1. भारतीय पुलिस ड्रिल ट्रेनिंग में इस्तेमाल होने वाले परेड कमांड का हिंदी -इंग्लिश रूपांतरण
  2. ड्रिल में अच्छी पॉवर ऑफ़ कमांड कैसे दे सकते है
  3. ड्रिल का इतिहास और सावधान पोजीशन में देखनेवाली बाते
  4. VIP गार्ड ऑफ़ ऑनर के नफरी और बनावट
  5. विश्राम और आराम से इसमें देखने वाली बाते !
  6. सावधान पोजीशन से दाहिने, बाएं और पीछे मुड की करवाई
  7. आधा दाहिने मुड , आधा बाएं मुड की करवाई और उसमे देखने वाली बाते !
  8. 4 स्टेप्स में तेज चल और थम की करवाई
  9. फूट ड्रिल -धीरे चल और थम
  10. खुली लाइन और निकट लाइन चल

 



No comments:

Post a Comment