Search

26 March 2019

बाजु शास्त्र से निरिक्षण के लिए जाँच शास्त्र की ड्रिल करवाई

पिछले पोस्ट में हमने राइफल के साथ पत्र के साथ सामने सलूट के बारे में जानकारी प्राप्त की अब इस पोस्ट में हम राइफल ड्रिल के एक और सबक बाजु शस्त्र से निरिक्षण के लिए जाँच शाश्त्र (nirikshan ke lie janch shastr ki drill karwai) के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे !


1. जरुरत : जब राइफल के साथ ड्यूटी के दौरान मगज़ीन और चैम्बर को चेक करना हो उस समय निरिक्षण के लिए जाँच शास्त्र की करवाई की जाती है और कोटे में राइफल रखने से पहले भी निरिक्षण के लिए जाँच शास्त्र की करवाई की जाती है !और राइफल का कोई सबक सुरु करने से पहले भी निरिक्षण के लिए जाँच शास्त्र की करवाई की जाती है !
Nirikshan ke lie janch shastr
निरिक्षण के लिए जाँच शास्त्र 
2. दुरुस्त नमूना :वर्ड ऑफ़ कमांड शास्त्र क़वैद निरिक्षण के लिए जाँच शास्त्र एक, दो-तिन -एक, दो-तिन -एक, दो-तिन-एक , 


3. गिनती से नमूना : वर्ड ऑफ़ कमांड  गिनती से शास्त्र क़वैद निरिक्षण के लिए जाँच शास्त्र एक, स्क्वाड -दो, स्क्वाड -तीन , स्क्वाड-चार , स्क्वाड-पांच , जैसे थे !

4. गिनती और बयाँ से नमूना :जब सावधान पोजीशन से वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है गिनती से शास्त्र क़वैद निरिक्षण के लिए जाँच शास्त्र तो करवाई इस प्रकार से करे :
  • स्क्वाड - एक तो इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर राइफल को दाहिने हाथ से बाएँ और सामने उछाले और दाहिने हाथ से पिस्तौल ग्रिप को और बाएँ हाथ से फोरहैंड गार्ड को एक साथ पकडे ! 
  • इस पोजीशन में देखने वाली बाते :बाएँ पाँव 12 इंच बाएँ तरफ 4 इंच आगे लिए हुए , दाहिने हाथ से पिस्तौल ग्रिप को पकड़ा हुवा और चरों अगुलिया बहार  और अंगूठा अन्दर से , बाएँ हाथ से फोरेगुअर्द को पकड़ा हुवा चारो अंगुलिया निचे और अंगूठा ऊपर से , बैरल 45 डिग्री पर राइफल बट दाहिने थाई से लगा हुवा ! बाकि की पोजीशन विश्राम की हालत में !
  • वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड -दो ! इस पोजीशन में देखने की बातें हाथ से कोच्किंग हैंडल को पाकर हुवा , बाकि पोजीशन पहले की तरह !
  • वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड -तीन इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर होल्डिंग ओपनिंग कैच लगाये  और पुकारे तीन !
  • इस पोजीशन  में देखने वाली बाते होल्डिंग ओपनिंग कैच लगा हुवा बाकि की पोजीशन पहले की तरह !
  • वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड-चार तो बाएँ हाथ से कोच्किंग हैंडल को आगे करे और पुँकारे स्क्वाड - चार ! इस पोजीशन में देखने वाली बाते कोच्किंग हैंडल आगे किया हुवा और बाकि के पोजीशन पहले जैसा !
  • वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड - पांच  तो बाएँ हाथ से फोरहैंड गार्ड को पकडे और राइफल को थोडा घुमाये की चैम्बर आपके सामने हो जाये !  इस पोजीशन में देखने वाली बाते : राइफल को फोरहैंड गुरद बाएँ हाथसे और और पिस्तौल ग्रिप दाहिने हाथ से पकड़ा हुवा राइफल थोडा घुमाया हुवा की चैम्बर में आसानी से देख सके और निगाहे चैम्बर के ऊपर ! 

इस प्रकार यहाँ बाजु शास्त्र से निरिक्षण के लिए जाँच शास्त्र  की ड्रिल करवाई सम्बंधित ब्लॉग पोस्ट समाप्त हुई ! उम्मीद है किया यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी !अगर ब्लॉग या पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे !


इन्हें भी पढ़े :

  1. 222 इंग्लिश - हिंदी परेड कमांड का संकलन 
  2. फासला रखते हुए दाहिने, बाएँ और मध्य सज की करवाई
  3. 4 स्टेप्स के तेज चाल से दाहिने मुड करवाई पूरा करना
  4. 4 स्टेप्स में तेज चल कि करवाई कैसे की जाती है
  5. 5 स्टेप्स में तेज चाल से पीछे मुड की पूरी करवाई
  6. खड़े खड़े सलूट का तरीका और जरुरत
  7. 2 स्टेप्स में खड़े खड़े दाहिने सलूट की करवाई की तरीके
  8.  2 स्टेप्स में खड़े खड़े बाएँ सलूट की करवाई का तरीका
  9. विशार्जन , लाइन तोड़, और स्वस्थान का ड्रिल करवाई
  10. धीरे चाल से सामने सलूट की जरुरत और करवाई
  11. 4 स्टेप्स में धीरे चल से दाहिने दाहिने सलूट की करवाई और जरुरत

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Add