Sponser

Search

Amazon Freedom

Thursday, March 28, 2019

निरिक्षण के लिए जाँच शास्त्र से बाजु शास्त्र

पिछले पोस्ट में हमने  बाजु शास्त्र से निरिक्षण के लिए जाँच शास्त्र की ड्रिल  करवाई के बारे में हम जानकारी प्राप्त की और अब हम इस ब्लॉग पोस्ट में निरिक्षण के लिए जाँच शास्त्र से बाजु शास्त्र (NIRIKSHAN KE LIYE JANCH SHASTR SE BAJU SHASTR) की ड्रिल करवाई के बारे में जानेगे !


1.जरुरत :  इस ड्रिल का जरुरत राइफल के निरिक्षण हो जाने के बाद राइफल को निचे लाने  के लिए जाँच शास्त्र से बाजु शास्त्र की करवाई की जाती है !

2.वर्ड ऑफ़ कमांड : बाजु शास्त्र एक-दो-तीन-एक , दो-एक 


3.गिनती से वर्ड ऑफ़ कमांड : वर्ड ऑफ़ कमांड गिनती से शास्त्र क़वैद बाजु शास्त्र  एक-एक , स्क्वाड  दो-दो, स्क्वाड तीन-तीन, जैसे थे ! इसी करवाई को गिनती और बयाँ से करवाई इस प्रकार से है !
NIRIKSHAN KE LIYE JANCH SHASTR SE BAJU SHASTR
जाँच शास्त्र से बाजु शास्त्र 
4.गिनती और बयाँ से करवाई
  • निरिक्षण के लिए जाँच शास्त्र से वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है गिनती से शास्त्र क़वैद बाजु शास्त्र एक, इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर दाहिने हाथ  को फोरहैंड गार्ड पर स्ट्राइक करे ! साथ ही बाएँ पाँव को सावधान पोजीशन में लायें !शाउट करे एक !(राइफल पहले  की पोजीशन में ही रहेगी )
  • वर्ड ऑफ़ कमांड गिनती से शस्त्र क़वैद बाजु शास्त्र एक-एक ! इस पोजीशन में देखने वाली बाते , दाहिने हाथ से फोरहैंड गार्ड पकड़ा हुवा और बाकि का पोजीशन सावधान !
  • वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड दो , इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर दाहिने हाथ से राइफल को बाजु  शास्त्र नॉ-2 हालत में निचे लाये और बाएँ  हाथ से राइफल को फ़्लैश हाईडर पर स्ट्राइक करते हुए पकडे और शाउट करे दो !
  • इस पोजीशन में देखने वाली बातें बाजू शास्त्र के नॉ -2 हरकत की तरह !

  • वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड तीन - इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर करवाई इस प्रकार से होगी बाएँ हाथ को सावधान पोजीशन में ले जाये और दाहिने हाथ से राइफल को हील बट पर सवार करे  और शाउटिंग करे तीन !
  • इस पोजीशन में देखने वाली बाते :पोजीशन सावधान !
इस प्रकार से  यहा निरिक्षण के लिए जाँच शस्त्र से बाजु शास्त्र की ड्रिल से सम्बन्धी ब्लॉग पोस्ट समाप्त हुवा !उम्मीद है किया यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी !अगर ब्लॉग या पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे !
इन्हें भी पढ़े :
  1. खड़े खड़े बाएँ स्क्वाड बनाने का ड्रिल करवाई
  2. म़ोब कण्ट्रोल कमांडर की ड्यूटी पे जाने से पहले की तैयारी
  3. लाठी चार्ज के दौरान लाठी मरते समय ध्यान में रखने वाली बाते !.
  4. 4 तरीके म़ोब से अपनी बचाव का ऐसे करे !
  5. आश्रू गैस फायर करते समय सावधानिया तथा आश्रू गैस फायर के फायदे
  6. आंसू गैस को इस्तेमाल करते समय ध्यान में रखने वाली कुछ बाते इस प्रकार से है
  7. म़ोब /मज्मा कण्ट्रोल के सिद्धांत
  8. रायट कण्ट्रोल ड्रिल में गैस पार्टी का काम
  9. लाठी पार्टी का काम और लाठी इस्तेमाल करते समय ध्यान में रखने वाली बातें
  10. दिशा बदल की ड्रिल कमांड और करवाई

1 comment: