Advertisement

Search

Tuesday, May 22, 2018

SSG-69 राइफल को भरना और खाली करने का तरीका

पिछले पोस्ट में हमने SSG-69 राइफल के रख रखाव तथा साफ सफाई के बारे में जानकारी प्राप्त की इस पोस्ट में हम SSG-69 राइफल को भरना और खाली करने के तरीके (SSG-69 Rifle ko bhrna aur khaali karne ka tarika )के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे !


जैसे की हम जानते है की SSG-69 राइफल के फायरिंग में ज्यादा से ज्यादा फायदे के लिए जरुरी है की हथियार को शुरू से ही सही ढंग से इस्तेमाल किया जाय और उसके साफ सफाई के ऊपर उचित ध्यान दिया जाय ताकि वह समय पड़ने पे साफ सफाई के कारन कोई रोके न पड़े ! इस लिए इसकी हरेक पार्ट्स की साफ सफाई तरतीब वाइज इस प्रकार से की जाये !

जरुर पढ़े:5.56 mm INSAS LMG का चाल और चाल में सामिल होने वाले हिस्से पुर्जे !

स्नाइपर को इस हथियार की हैंडलिंग में उच्चे दर्जे तक पहुचने के लिए जरुरी है की शुरू शुरू में भर और खाली कर की करवाई तरतिवबार तरीके से करे !

इस पोस्ट को आसानी से समझने के लिए हमने  इस पोस्ट को निम्न भागो में बाँट दिया है !
SSG-69 Sniper Rifle
SSG-69 Sniper Rifle
1. अम्मुनिसन की सफाई कैसे करे (SSG-69 ammuniation ki safai kaise kare)
2. SSG-69 राइफल के मागज़ीने को भरने और खाली करने  की करवाई (SSG-69 rifle kagzine ko bhrna aur khali karne ka tarika)
3.SSG-69 राइफल को भरना और खाली करना (SSG-69 Rifle ko bharna aur khaali karne ke tarika)

जरुर पढ़े:इंसास एलएमजी में पड़ने वाले रोके और फौरी इलाज से दूर करने का तरीका

1. अम्मुनिसन की सफाई कैसे करे (SSG-69 ammuniation ki safai kaise kare): SSG-69 स्निपिंग राइफल में 7.62 mm रिमलेस अम्मुनिसन इस्तेमाल होता है !एक चार्जर में 5 राउंड्स तथा एक मगज़ीन में 5 राउंड्स ही भरे जाते है !

आमुनिसान को धुप और बारिश से बचाया जाय ! याद रखे की रोको से बचने के लिए जरुरी है की मगज़ीन को भरने से पहले अम्मुनिसान की सफाई की जाय !राउंड्स को क्लिप  से निकले और सफाई करे !

चार्जर क्लिप के स्प्रिंग  को राउंड के पेंदे से दबाते हुए चार्जर में राउंड्स को भर दे ! इसी तरह बाकि आमुनिसान ओ भी सफाई करे !

जरुर पढ़े:इंसास एलएमजी में पड़ने वाले शख्त खिचाव के रोक और उसे दूर करने का तरीका

2. SSG-69 राइफल के मागज़ीने को भरने और खाली करने  की करवाई (SSG-69 rifle kagzine ko bhrna aur khali karne ka tarika):मागज़ीन को भरने से पहले यह यकीं करे की मगज़ीन ठीक हालत में है और रोटर स्प्रिंग ठीक से काम कर रहा है !

मगज़ीन को बाये हाथ से इस प्रकार से पकडे की मगज़ीन विन्डो गिलास बहार की तरफ हो !चारो अंगुलिया निचे से ऊपर की तरफ और अंगूठा मगज़ीन के लिप्स के ऊपर हो , मगज़ीन को किसी साफ जगह पर रखते हुवे ! दाहिने हाथ में मुनासिब राउंड ले !

राउंड के पैंदे विंडो गिलास की तरफ रखते हुए स्लॉट के ऊपर रखे ! बाये हाथ के अंगूठे के मदद से राउंड को निचे दबाये साथ ही साथ दाहिने हाथ के अंगूठे से राउंड इतना धकेले की राउंड के पेंदा विंडो ग्लास से लग जाये और इस तरह से मगज़ीन को भरते जाये ! 

जरुर पढ़े:INSAS LMG में पड़ने वाली गैस की कमी का रोक और उसे दूर करने का तरीका

अगर कोई राउंड गिर जाये तो उसे आखिर में साफ करके भरे और विन्डो ग्लास को देखे और राउंड्स को काउंट करे !

मगज़ीन को खाली  करने के लिए मगज़ीन को बाये हाथ से इस प्रकार पकडे की बुलेट वाला हिस्सा बहार की तरफ हो !दाहिने हाथ के अंगूठे से राउंड को धकेले ! यकीं करे की राउंड साफ जगह पर गिर रहा हो , राउंड को चार्ज में भरे और विंडो ग्लास से खली मगज़ीन का निरिक्षण करे !

जरुर पढ़े:INSAS LMG में पड़ने वाले अन्य रोके तथा उसे दूर करने का तरीका

3.SSG-69 राइफल को भरना और खाली करना (SSG-69 Rifle ko bharna aur khaali karne ke tarika): सीखे हुए तरीके से सिटींग पोजीशन अख्तियार करे !बाये हाथ से राइफल को तोल्वाला जगह से इस प्रकार पकडे की मगज़ीन दाहिने और मजल ऊपर की तरफ हो !

(a) राइफल को भरना : दाहिने हाथ की कामे वाली अंगुली का हुक बनाते हुए सेफ्टी कैच स्लाइड को इतना पीछे करे की सफ़ेद निशान (सेफ) साफ दिखाई दे ! दाहिने हाथ के अंगूठे और कलमे वाली अंगुली की मदद से मगज़ीन कैच को दबाते हुए खली मगज़ीन उतारे और साफ जगह पर रखे !

भरी हुई मगज़ीन खोले और बुलेट वाले हिस्से को ऊपर की तरफ रखते हव मगज़ीन वे में दाखिल करे और दबाये ! यकीन करे की मगज़ीन लग गई है ! ध्यान रखे की मगज़ीन को चढाने के लिए कभी भी मगज़ीन पर जोर से थपकी न मारे!

जरुर पढ़े: 9mm पिस्तौल के चाल और चाल में सामिल होने वाले हिस्से पुर्जे

(b)राइफल  को खाली करना :खाली  करने के लिए सीखे हुए तरीके से मगजी को उतारे और साफ जगह पर रख दे !दाहिने हाथ के अंगूठे से सेफ्टी कैच स्लाइड को आगे करे  ! राइफल  को कॉक करे और ट्रिगर को दबाये और उसके बाद खली मगज़ीन को राइफल पे चढ़ा दे !

जरुर पढ़े:9 mm पिस्तौल में पड़ने वाले रोके और उसे दूर करने का तरीका

इस प्रकार से SSG-69 राइफल को भरना और खाली  करने से सम्बंधित पोस्ट समाप्त हुई !उम्मीद है की यह आप लोगो को पसंद आएगा ! अगर ब्लॉग या पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे !
इन्हें भी  पढ़े :
  1. एंगल ऑफ़ अटैक तथा एडवांस प्राइमर इग्निशन क्या होता ...
  2. समन और वारंट में अंतर
  3. स्निपिंग राइफल SSG -69 का एक संक्षिप्त परिचय
  4. स्नाइपर राइफल के अन्दर क्या क्या खूबिया होनी चाहि...
  5. SSG-69 स्नाइपर राइफल का बेसिक टेक्निकल डाटा
  6. SSG-69 राइफल की विशेषताए और सुरक्षित इस्तेमाल के ल...
  7. SSG-69 राइफल को खोलना और जोड़ने का तरीका
  8. SSG-69 राइफल के टेलीस्कोपिक साईट की बेसिक जानकारी ...
  9. SSG-69 राइफल का इस्तेमाल और रख रखाव में ध्यान में ...
  10. SSG-69 राइफल की रख रखाव और सफाई का तरीका

No comments:

Post a Comment