Sponser


Thursday, May 17, 2018

SSG-69 राइफल के टेलीस्कोपिक साईट की बेसिक जानकारी तथा उसे उतारने और चढाने का तरीका

पिछले पोस्ट में हमने SSG-69 राइफल को खोलना और जोड़ने का   तरीका  और इस पोस्ट में हम जानेगे SSG-69 राइफल के टेलीस्कोपिक साइट के बारे में जानकारी तथा उसे खोलने का तरीका!


स्नाइपर को SSG-69 राइफल की सुरक्षा के लिए रेक्सीन का बना हुवा केस दिया जाता है , जिसमे उसका हथियार बंद रहता है ! उसकी राइफल  दुसरे राइफल्स से कही अधिक कारगर है ! यह राइफल ऑस्ट्रिया की बनी हुई ! इसको खास तरीके से बनाया गया है ! इसका कारगर रेंज  टेलेस्कोप चढ़ा कर 800 मीटर यानी लगभग 875 गज है ! इसकी देखभाल करना स्नाइपर की जिम्मेवारी  है !

जरुर पढ़े स्निपिंग राइफल SSG -69 का एक संक्षिप्त परिचय

इस राइफल को सही और कारगर इस्तेमाल की लिए जरुरी है की इसको हैंडल करने वाले जवान जिन्हें की शार्प शूटर  जाता है उन्हें इसे तरतीब से खोलना जोड़ना तथा हैंडलिंग आती हो ! 

इस पोस्ट में हम निम्न बातो के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे :
Telescopic sight
Telescopic sight
1.  टेलीस्कोपिक साइट के  जानकारी(Telescopic sight ki basic jankari) 
2. टेलीस्कोपिक साइट को राइफल पर चढ़ाना (Telescopic Sight ko rifle pe chadhane ka tarika) 
3.टेलीस्कोपिक  राइफल से उतरना(Telescopic Sight ko rifle se utarne ka tarika)

1.  टेलीस्कोपिक साइट के  जानकारी(Telescopic sight ki basic jankari) : यह एक डिब्बा में आता  है जिसे टेलीस्कोपिक साइट केस कहते है या टी इस केस कहते है ! टेलीस्कोपिक साइट के ऊपर एक एलिवेटेड व्हील या ड्रम रहता है जिसके ऊपर एक से आठ तक के अंक खुदे होते है जो की 100  मीटर से 800  मीटर को जाहिर करते है !

300  मीटर  वाले रेंज के लिए 50  मीटर के लिए एक  और हिस्सा खुदा होता है !एलिवेटेड व्हील को ऊपर की तरफ  रखने से उसके निचे एरो मार्क होता जिसके ऊपर रेंज के हिसाब से ड्रम को सेट किया जाता है !
एलिवेटेड व्हील के दाहिने एक और व्हील होता है जिसे विंटेज व्हील के नाम से जानते है !

विंटेज व्हील के सेटर में 0  से 16 क्लिक  और 18 क्लिक दाहिने तरफ कटे होते !है   क्लिक 100  मीटर रेंज पर  सेंटीमीटर का फर्क डालता है !

एलिवेटेड व्हील के आगे ऑब्सेर्वटिव लेंस होता है जिसका व्यास  42  मि मी  होता है ! एलिवेटेड व्हील के पीछे एक और लेंस लगा होता है जिसे हम ऑयविश या ऑय लेंस कहते , ऑय लेंस डेप्लॉयर से फिट  होता है !कमजोर आँख वाला फायरर डेप्लोयेरर को घुमाकर लेंस फोकस करता है !
   एलिवेटेड व्हील के निचे दो व्ही स्लॉट और दो क्लैंपिंग नट  या स्क्रू है !

इस टेलीस्कोपिक साइट का मैग्निफिकेशन 6 गुना है यानि 600 मीटर दुरी वाले लक्ष्य को इस टेलीस्कोपिक साइट के अंदर देखने से ऐसा लगता है जैसे 100 मीटर पर है ! टेलीस्कोपिक लेंस को बचाने के लिए एक प्रोटेक्टिव कैप लगाया जाता है !

टेलीस्कोपिक साइट का कीमत राइफल से ज्यादा है इससे इसकी अहमियत को समझना चाहिए और इसको कभी भी खोने की कोशिस नहीं करनी चाहिए ! जहा तक हो सके जब इसे इस्तेमाल नहीं किया जा रहा हो उस समय साफ कपडे में लपेट कर इसके डिब्बे में रखा जाये !

2. टेलीस्कोपिक साइट को राइफल पर चढ़ाना(Telescopic Sight ko rifle pe chadhane ka tarika) : टेलीस्कोपिक साईट को राइफल पे चढाने से पहले यकीं करे की साईट और राइफल का नम्बर एक हो ! सबसे पहले निलिंग पोजीशन अख्तियार करे और राइफल को तोल वाली जगह से पकडे ! टेलीस्कोपिक साईट के क्लाम्पिंग स्क्रू को ढीला करे और दाहिने हाथ से टेलीस्कोपिक साईट को  सेंटर से पकडे और क्लाम्पिग स्लॉट ko राइफल के ऊपर मौन्तिंग ग्रूव में दाखिल करे !
साईट को चढाते समय ध्यान रखे की ओब्सेर्वेतिव लेंस मजल की तरफ हो  और यकीं करे की टेलीस्कोपिक साईट अच्छी तरह से चढ़ गई हो !साईट अच्छी तरह से चढ़ गई हो तो सबसे पहले पीछे वाली  क्लाम्पिंग स्क्रू ko टाइट करे उसके बाद आगे वाली क्लाम्पिंग स्क्रू को टाइट करे और यकिंग करे साईट अच्छी तरह से लग गयी हो ! 

3.  टेलीस्कोपिक साईट को राइफल से उतरना (Telescopic Sight ko rifle se utarne ka tarika):टेलीस्कोपिक साईट को उतारते खास एहतियात बर्तिनी चाहिए इसके साथ जोर जबरदस्ती नहीं करनी चाहिए ! इसको उतारने के लिए निलिंग पोजीशन अख्तियार करे और राइफल को तोल वाली जगह पे पकडे और सबसे पहले क्लाम्पिंग स्क्रू को ढीला करे और दाहिने हाथ से टेलीस्कोपिक साईट को पीछे खिचे और राइफल से अलग करले ! टेलीस्कोपिक साईट को उसके बॉक्स में रखे ! इस प्रकार से टेलीस्कोपिक साईट को SSG-69 राइफल से उतारते है ! 


इस प्रकार से हमने टेलीस्कोपिक साईट के बेसिक जानकारी तथा राइफल पर चढ़ाना और उतारने से सम्बंधित जानकारी प्राप्त की उम्मीद है की यह आप लोगो को पसंद आएगा ! अगर ब्लॉग या पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे !


इन्हें भी  पढ़े :
  1. X-95 रेफिले में लगने वाले साईट की जानकारी
  2. X-95 राइफल से फायर करने का तरिका
  3. 7.62 mm LMG की खुबिया ,कमिया और डिप्लॉयमेंट के उसूल
  4. 84 mm राकेट लांचर 2"और 51 mm मोर्टार के खुबिया , खामिया और डिप्लॉय करने का उसुल
  5. 7.62mm एलेमजी का बेसिक डाटा और एलेमजी कि निरिक्षण करने का तरीका
  6. 7.62mm LMG के मगज़ीन के भरना , एलेमजी को भरना , खाली करना और साईट को लगाने का तरीका
  7. 7.62 mm एलेमजी को खोलना जोड़ना और सके होलडोल के साथ आने वाले सामान
  8. 7.62mm LMG का दुरुस्त शिस्त , दुरुस्त पकड़ और दुरुस्त फायर का तरीका
  9. 7.62mm LMG का दुरुस्त शिस्त , दुरुस्त पकड़ और दुरुस्त फायर का तरीका
  10. LMG के चाल तथा फौरी इलाज से दूर होने वाले 4 LMG के रोके 

No comments:

Post a Comment