Sponser


Sunday, June 5, 2016

5.56 mm INSAS LMG का चाल और चाल में सामिल होने वाले हिस्से पुर्जे !

पिछले पोस्ट में हमे जानकारी शेयर  की थी इंसास एलेमजी से सही तरीके  फायर कैसे  करे  और इस पोस्ट में हम बाते करेंगे इंसास  एलेमजी का चाल (INSAS LMG ka chaal) तथा चाल में सामिल होने वाले पार्ट्स(INSAS LMG ka Parts) के नाम ! पहले हम पार्ट्स का नामे जानेगे उसके बाद  हम चाल के बारे में जानकारी हासिल करेंगे

जरुर पढ़े : ओब्जेक्टी प्रस्नोतर एलेमजी के बारे में 

इंसास राइफल की तरह ही इंसास  एलेमजी का चाल भी  8 एक्शन में पूरा   होता है और ओ एक्शन इसप्रकार से है :



फायर(FIRE) >> अनलॉक(UNLOCK) >>एक्सट्रेक्ट(EXTRACT) >>कॉक(COCK) >> इजेक्ट(EJECT) >> फीड(FEED) >> लोड(LOAD) >> लॉक(LOCK)  इन आठ एक्शन को पुराकारने जो पार्ट्स लगते है ओ इस प्रकार से है !
INSAS LMG
INSAS LMG
पार्ट्स ऑफ़ इंसास एलेमजी (INSAS LMG ke parts):
 (1) चेंज  लीवर  (2) फायरिंग पिन (3) ट्रिगर (4) हैमर (5) चैम्बर वाला रड (6) गैस वेंट (7) गैस प्लग (8) गैस सिलिंडर (9) पिस्टन एक्सटेंशन (10) काम वे (11) लॉकिंग लग (12) बैरल लॉकिंग लग (13) रोटेटिंग बोल्ट (14) रेकोइल स्प्रिंग बैरल लॉकिंग सरफेस  इत्यादि

  जरूर पढे: एलेमजी का खोलना जोड़ना और पार्ट्स के नाम 

इंसास एलएमजी का चाल(INSAS LMG ka chal) : इंसास एलेमजी का चाल 8 एक्शन मे पुरा होता है और उस एक्शन के दौरान होने वाली करवाई इस प्रकार से है

  जरुर पढ़े : इंसास एलएमजी का दुरुस्त पकड़ बनाने का तरीका 

  1. फायर : जब एक फायरर चेंज लीवर की पोजीशन 'S' या 'A'  करके ट्रिगर प्रेस करता है तो हैमर  आजाद होकर फायरिंग पिन रिटेनर पर चोट मरता है जिससे फायरिंग पिन अपने सुराख़ से  निकल कर राउंड के प्राइमर पर ठोकर मरता है और राउंड फायर हो जाता है ! इसे फायर का एक्शन कहते है !
  2. अनलॉक : फायर हुए राउंड से पैदा हुई गैस बुलेट को आगे बैरेल में धकेलती है , ज्योही  बुलेट गैस वेंट के पास से होकर गुजरता है  कुछ गैस, गैस वेंट के होल से सिलिंडर में दाखिल हो जाती है ! सिलिंडर में दाखिल गैस पिस्टन हेड पर दबाव डालती  है जिससे पिस्टन एक्सटेंशन पीछे की हरकत करता है ! पिस्टन एक्सटेंशन के पीछे की हरकत के दौरान  रोटेटिंग बोल्ट का कैम,  कैम वे  में दाहिने से बाएँ इतना घूमता है की रोटेटिंग बोल्ट के लॉकिंग लग बैरेल एक्सटेंशन लॉकिंग सरफेस से अलग हो जाता है ! इस करवाई को  अनलॉक का एक्शन कहते है !
  3. एक्सट्रेक्ट : अनलॉक होने के बाद रोटेटिंग बोल्ट और पिस्टन एक्सटेंशन एक साथ पीछे की हरकत करते है , इसी दौरान एक्सट्रैक्टर फायर केस को अपने मुह में पकड़ कर पीछे लता है ! इस करवाई को एक्सट्रेक्ट की करवाई कहते है !
  4. कॉक : चाल  वाले पुर्जो की  हरकत जारी रहती है ! इसी के दौरान पिस्टन  एक्सटेंशन का स्टेम शुरू शुरू में हैमर  को थोडा निचे दबाता है और बाद में पिस्टन एक्सटेंशन का बॉटम सरफेस हैमर को पूरा निचे दबा देता है  जिससे सेफ्टी सियर के नोज का मिलाप हैमर वेंट से हो जाता है ! इस करवाई को कॉक की करवाई कहते है !
  5. इजेक्ट : चाल वाले पुर्जे की इसी हरकत के दौरान फायर्ड केस एजेक्टोर से टकराकर इजेक्शन स्लॉट के रस्ते दाहिने और निचे गिर जाता है ! इस करवाई को इजेक्ट की करवाई कहते है !
  6. फीड : रेकोइल स्प्रिंग अपने हाउसिंग में सिकुड़ जाता है ! जब रेकोइल स्प्रिंग अपने तनाव को पूरा करता है तो पिस्टन एक्सटेंशन को आगे धकेलता है ! इस दौरान रोटेटिंग बोल्ट के फीड पिस मगज़ीन के ऊपर वाले राउंड को चैम्बर में दाखिल कर देता है ! इस करवाई को फीड की करवाई कहते है !
  7. लोड : एक्सट्रैक्टर राउंड के पेंदे पर सवार हो जाता है ! इस करवाई को लोड का करवाई कहते है ! यहं पर रोटेटिंग बोल्ट की आगे की हरकत समाप्त हो जाती है लेकिन पिस्टन एक्सटेंशन की हरकत बाकि रहता है !                       जरुर पढ़े :7 बुनियादी विशेषताए इंसास एलेमजी के  
  8. लॉक : पिस्टन एक्सटेंशन की आगे की हरकत जार रहती है इसी हरकत के दौरान रोटेटिंग बोल्ट कैम  की मदद से कैम  वे में बाएँ से दाहिने इतना घूमता है की रोटेटिंग बोल्ट के लॉकिंग लग बैर्रेल एक्सटेंशन लॉकिंग सरफेस  के साथ लॉक हो जाते है ! इस करवाई को लॉक का करवा कहते है !  लॉक होने के बाद भी पिस्टन एक्सटेंशन की कुछ हरकत बाकि रहती है ! जब पिस्टन अपनी आखरी हरकत पूरा करता है तो पिस्टन एक्सटेंशन का  निचला पिछला और दाहिना पहलु सेफ्टी सिअर हेड पर दबाव डालता है , जिससे सेफ्टी सिअर की नौच हैमर वेंट से अलग हो जाती है और एलेमजी दुबारा फायर के लिए तैयार हो जाता है !

इस प्रकार से इंसास एलेमजी अपना पूरा चाल 8 भागो में पूरा करता है !

कृपया कमेंट करे अगर कोई सजेसन हो तो इस पोस्ट के बारे में !

Please download pdf version of  "INSAS LMG ka Chal"


No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...