Sponser


Thursday, June 16, 2016

9mm पिस्तौल के चाल और चाल में सामिल होने वाले हिस्से पुर्जे

इस पोस्ट में हथियारों के श्रृखला में आज 9mm पिस्तौल  हिस्से पुर्जे(9mm pistol browning FN ke parts ka naam) और 9 mm पिस्तौल चाल(9mm pistol  ke chal) के बारे जानकारी शेयर करेंगे




जैसे की हम जानते है की 9 mm पिस्तौल(9mm pistol browning FN) शोर्ट रेकोइल (Short recoil ke principal pe kam karta hai)की सिधान्त पर काम  करने वाला हथियार है , इसलिए और सब जानकारियो के साथ साथ एक फायरर को 9 mm पिस्तौल के चाल के बारे में भी मालूमात होनी चाहिए जिससे की ओ फायरिंग के दौरान पड़ने वाले किसी भी रोक के कारन को जन सके और उसे तुरंत दूर कर सके !

9mm pistol browning FN
9mm pistol browning FN


पिस्तौल के चाल में सामिल होने वाले हिस्से पुरजो का नाम(9mm pistol browning FN ke chal me samil hone wale parts ka nam) :

मग्जिन(magazine), ट्रिपिंग लीवर  हेड(Tripping lever head) , ट्रिपिंग लीवर टेल(Tripping lever tail), सियार  कनेक्टिंग लीवर(sear connecting lever), सियार आर्म, हैमर(Sear arm hammer) , फायरिंग पिन(Firing pin) , बैरल, लॉकिंग थ्रेड(Barrel locking thread) , स्लइड लॉकिंग रेसेस(Slidelockingreces), एक्साक्टोर(Extractor) , एजेक्टोर(Ejector) , फीड पीएस(Feed piece) , पोसितिओनल लग(Positional lug) etc     

9 mm पिस्तौल की चाल(9mm pistol ki chal) : 9mm pistol browning FN की चाल कुल 8 actions में पूरी होती है !
  1. फायर(Fire) : जब एक फिरेर मग्जिन को चाढ़ाता है तो मग्जिन का अगला किनारा ट्रिपिंग लीवर हेड के ऊपर दबाव डालता है ! जिससे ट्रिपिंग लीवर टेल, सियार कनेक्टिंग लीवर की सीध में आ जाता है ! जब ट्रिगर को दबाया जाता है तो ट्रिपिंग लीवर टेल, सियार कनेक्टिंग लीवर के अगले हिस्से पर दबाव अलता है , जिससे सियार कनेक्टिंग लीवर लीवर का पिछला हिस्सा सियार आर्म के ऊपर  दबाव डालता जिससे हैमर आजाद होकर फायरिंग पिन रिटेनर पर चोट मारता है जिससे फायरिंग पिन अपने होल से निकलकर चैम्बर वाले राउंड के प्राइमर पर चोट मरता है और राउंड फायर जाता है ! इस फायर की कारवाही कहते है!
  2. अनलॉक(Unlock): राउंड फायर होने से एक दक्का लगता है जिसे शोर्ट रेकोइल कहते है इस धक्के की मदद से बैरेल और स्लइड पीछे की हरकत करते है ! जब बैरेल और स्लइड   दोनों एक साथ लॉक हालत में ही 5mm पीछे की हरकत करता है तो अन्क्लैंड सरफेस लिमिटर से टकरा कर निचे की तरफ दब जाता है और बैरेल लॉकिंग रेसेस का मिलाप टूट जाता है इस करवाई को अनलॉक की करवाई कहते है !
  3. एक्सट्रेक्ट(Extract) : अनलॉक की करवाई के बाद बरेल के पीछे की हरकत समाप्त हो जाती है लेकिन स्लाइड के पीछे की हरकत जरी रहती है ! इसी पीछे की हरकत के दौरान पिस्तौल एक्सट्रैक्टर फायर केस को पीछे लता है इस करवाई को एक्सट्रेक्ट की करवाई कहते है !
  4. इजेक्ट(Eject) : फायर केस एजेक्टोर से टकरा कर इजेक्शन स्लॉट केरास्ते दाहिने और निचे गिर जाता है इस करवाई को इजेक्ट की करवाई कहते है !
  5. कॉक(Cock) : स्लाइड हैमर के पूरा ऊपर से गुजर जाता है और फॉरवर्ड लग से टकराने के कारन पीछे जाने से रुक जाता है ! इस दौरान हैमर वेंट का मिलाप सियार के साथ हो जाता है इस करवाई को कॉक की करवाई कहते है !
  6. फीड(Feed) : मैं गॉइड स्प्रिंग सिकुड़ जाता है जब स्प्रिंग अपने तनाव को पूरा करता है तो स्लाइड को आगे धकेलता है ! इस आगे की हरकत के दौरान feed पीएस मग्जिन के उअर वाले राउंड को चैम्बर में दाखिल करता है इस करवाई को फीड की करवाई कहते  है !
  7. लोड(Load): एक्सट्रैक्टर  राउंड के पेंदे पर सवार हो जाता है इस करवाई को लोड की करवाई कहते है  
  8. लॉक(Lock) : पोजीशनल लग साईटेड फॉर पोजीशनल लग के ऊपर दबाव डालता है जिससे बैले ऊपर की तारफ उठता है , इस दौरान बैरेल लॉकिंग थ्रेड और स्लइड लॉकिंग रेसस का मिलाप हो जाता है इस करवाई को लॉक की करवाई कहते है !


लॉक होने के बाद भी बैरेल(barrel) और स्लाइड लॉक(Slide lock) हालत में दोनों एक साथ 5 mm आगे की हरकत करता है इस दौरान सियार कनेक्टिंग लीवर(Sear connecting lever) का अगला किनारा ट्रिपिंग लीवर टेल की सीध में आ जाता है और पिस्तौल(9mm pistol browning FN) दुबारा फायर करने के लिए तैयार हो जाता है !




इस प्रकार से पिस्तौल(9mm pistol browning FN) की चाल 8 हिस्से में मुक्मल होती है ! उम्मीद करता हु की पोस्ट पसंद आया होगा अगर कोई सजेसन हो तो कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे !

Subscribe and activate to download pdf version of "9mm pistol ka chaal"

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...