Search

23 May 2018

SSG-69 राइफल को रेडी, मेक सेफ और खाली कर का तरीका

पिछले पोस्ट में हमने  SSG-69 राइफल को भरना और खाली  करने के बारे में जानकारी प्राप्त की ! इस पोस्ट में हम जानेगे की SSG-69 राइफल को रेडी , मेक सेफ और खाली rifle ko ready, make safe aur khaali karne ka tarika) !


जैसे की हम जानते है की SSG-69 राइफल के फायरिंग में ज्यादा से ज्यादा फायदे के लिए जरुरी है की हथियार को शुरू से ही सही ढंग से इस्तेमाल किया जाय और उसके साफ सफाई के ऊपर उचित ध्यान दिया जाय ताकि वह समय पड़ने पे साफ सफाई के कारन कोई रोके न पड़े ! इस लिए इसकी हरेक पार्ट्स की साफ सफाई तरतीब वाइज इस प्रकार से की जाये !

जरुर पढ़े:9 mm कार्बाइन मचिन का बेसिक टेक्नीकल डाटा -I

स्नाइपर को इस हथियार की हैंडलिंग में उच्चे दर्जे तक पहुचने के लिए जरुरी है की शुरू शुरू में राइफल हैंडलिंग की करवाई तरतिवबार तरीके से करे !

इस पोस्ट को आसानी से समझने के लिए हमने  इस पोस्ट को निम्न भागो में बाँट दिया है !

SSG-69 Rifle
SSG-69 Rifle
1. SSG-69 राइफल को रेडी करने का तरीका(SSG-69 Rifle ko ready karne ka tarika) 
2. SSG-69 राइफल को मेक सेफ करने का तरीका (SSG-69 rifle ko make safe karne ka tarika)
3. SSG-69 राइफल को खाली करने का तरीका (SSG-69 rifle ko khaali arne ka tarika)

ऊपर बताई हुई कोई भी करवाई करने से पहले सीखे हुए तरीके से लायिंग पोजीशन अख्तियार करे !
1. SSG-69 राइफल को रेडी करने का तरीका(SSG-69 Rifle ko ready karne ka tarika) :रेडी या रेंज का हुकुम मिलते ही करवाई इस प्रकार से करे ! दाहिने हाथ के अंगूठे से सेफ्टी कैच स्लाइड को फायर पर करे और राइफल को कॉक करे और कलमे वाली  अंगुली को ट्रिगर गार्ड के ऊपर रखे !

जल्दीबाजी फायर हो जाने की वजह से ट्रिगर पर अंगुली न रखे ! ऐसे हादसो से बचने  के लिए सेफ्टी कैच स्लाइड को सेफ पर कर दे ! अगर फायर करना है तो सेफ्टी कैच स्लाइड को फायर पर करे और फायर जरी करे ! दुबारा कॉक करे और फायर करे !
 जरुर पढ़े:9mm कार्बाइन का टेक्नीकल डाटा -II
2. SSG-69 राइफल को मेक सेफ करने का तरीका (SSG-69 rifle ko make safe karne ka tarika): मेक सेफ की हुकुम पर करवाई इस प्रकार  से करे मगज़ीन को उतारे और साफ जगह पर रखे ! राइफल को दाहिने टर्न करे, बाये हाथ के अंगूठे को मगज़ीन वे के नीच और चारो अंगुलिया इजेक्शन स्लॉट के रस्ते पर रखे! बोल्ट को पीछे खिचे और बाये हाथ  की मदद से चैम्बर वाले राउंड को पकडे और साफ जगह पर रख दे ! बाये हाथ की कलमे वाली अंगुली को मगज़ीन वे में दाखिल करे औरचैम्बर में  टटोले ! यकीं करेकी चैम्बर खली है ! बोल्ट को लॉक  करे और ट्रिगर दबाये ! सेफ्टी कैच स्लाइड को दाहिने साथ के अंगूठे से सेफ पर करे! राइफल को बाये टर्न करे और भरी हुई मगज़ीन चढ़ा दे ! अभी राइफल मेक सेफ है !

जरुर पढ़े:9 mm कार्बाइन मचिन या सब मचिन गन का इतिहास और खुबिया

3. SSG-69 राइफल को खाली करने का तरीका (SSG-69 rifle ko khaali arne ka tarika): सीखे हुवे  तरीके से राइफल को खाली करे ! मेक सेफ और खाली कर में इतना ही अंतर है की मेक सेफ में बरी मगज़ीन चढ़ाई जाती है जाकी की खाली कर के करवाई  के बाद खाली  मगज़ीन चढ़ाई जाती है 

इस प्रकार से SSG-69 राइफल को रेडी , मेक सेफ और खली कर की करवाई से संबंधित पोस्ट समाप्त  हुई!उम्मीद है की यह आप लोगो को पसंद आएगा ! अगर ब्लॉग या पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे ! 
इन्हें भी  पढ़े :इन्हें भी  पढ़े :
  1. एंगल ऑफ़ अटैक तथा एडवांस प्राइमर इग्निशन क्या होता ...
  2. समन और वारंट में अंतर
  3. स्निपिंग राइफल SSG -69 का एक संक्षिप्त परिचय
  4. स्नाइपर राइफल के अन्दर क्या क्या खूबिया होनी चाहि...
  5. SSG-69 स्नाइपर राइफल का बेसिक टेक्निकल डाटा
  6. SSG-69 राइफल की विशेषताए और सुरक्षित इस्तेमाल के ल...
  7. SSG-69 राइफल को खोलना और जोड़ने का तरीका
  8. SSG-69 राइफल के टेलीस्कोपिक साईट की बेसिक जानकारी ...
  9. SSG-69 राइफल का इस्तेमाल और रख रखाव में ध्यान में ...
  10. SSG-69 राइफल की रख रखाव और सफाई का तरीका

No comments:

Post a Comment

Add