Sponser


Thursday, June 16, 2016

9 mm पिस्तौल में पड़ने वाले रोके और उसे दूर करने का तरीका

पिछले पोस्ट में हमने 9 mm पिस्तौल के चाल और पार्ट्स के नाम(9mm pistol ka chal) के बारे में जानकारी हासिल की इस पोस्ट में हम 9 mm पिस्तौल में पड़ने वाले रोको (9mm pistol me padne wali roke) और उसे दूर करने का तारिका(9mm pistol me padne wali roko ko dur karne ka tarika ) के बारे में जानकारी हासिल करेंगे !


इस पोस्ट को आगे बढ़ाने से  पहले यहाँ मै अपने ब्लॉग विजिटर के द्वारा कुछ सवाल जो मेरा ब्लॉग को  ढूंढे गए उसका मै जबाब यहाँ पे दे देना चाहुगा !  और इस श्रृखला को अब  मै शुरू कर रहा हु ! मेंरे कीवर्ड लॉग जो की सर्च इंजन के द्वारा कलेक्ट किया जाता है उसमे अगर कोई ऐसा सवाल जिसका जवाब मेरे ब्लॉग पोस्ट  में नहीं है तो  उसका जवाब अब मै यहाँ नए ब्लॉग के  शुरू के प्रग्राफ में ही दे दुगा!



9mm pistol browning FN ki roke
9mm pistol browning FN
  1. एक विजिटर ने पूछ है CQB का पूरा नाम क्या है(CQB ka puar name ya full form)? - CQB का फुल फॉर्म(CQB full form) होता है क्लोज क्वार्टर बैटल (Close Quarter Battle) जिसे हिंदी में  गुथम गुत्थी की लड़ाई कहते है !
  2. अच्छे  फायर की फिरेर की बुनियादी उसूल क्या होती है(Achhe firer ki buniadi usul)?:  फिरेर छे किसी भी हथियार का हो उसका बुनियादी उसूल तीन होता है  (i) दुरुस्त शिस्त (ii) दुरुस्त पकड़ (iii) दुरुस्त ट्रिगर ऑपरेशन    

 
अब आज के ब्लॉग पोस्ट टॉपिक को आगे बढ़ाते है और जानते है 9 mm पिस्तौल में पड़ने वाले रोके !


9 mm पिस्तौल में निम्लिखित रोके पड़ते है(9mm pistol me padne wale roko ka name) !
  1. मिस फायर की रोक(mis fire) 
  2. अनफिट राउंड की रोक (unfit round)
  3. बॉडी में अटके हुए राउंड की रोक Body me atke hue round)
  4. खाली मग्जिन की रोक (Khali Magjinki rok)
9 mm पिस्तौल में पड़ने वालो रोको को दूर करने का तारिका(9mm pistol me padne wale roko ko dur karne ka tarika) :अगर पिस्तौल शुरू से ही फायर  ना करे या फायर करते करते रुक जाये तो रोक को पहचाने और उसे दूर करे  !पिस्तौल भर पोजीशन में लायें . पिस्तौल को बाएँ टर्न करे और इजेक्शन स्लॉट के रस्ते देखे !

  1. मिस फायर की रोक :  देखने से पता चला हैमर पूरा  आगे  स्लाइड पूरा आगे इसका मतलब है मिस फायर की रोक है और इस को दूर करने के लिए पिस्तौल को दाहिने  टर्न कर के कॉक करे और स्लइड कोआगे जाने दे मिस  फायर की रोक पिस्तौल को कॉक  करने से दूर हो जाती है और अब  पिस्तौल को फायर में सामिल करे !
  2. अनफिट राउंड की रोक : अगर देखने में आया हैमर पूरा पीछे स्लाइड आगे से थोडा पीछे तो अनफिट राउंड की रोक समझकर दूर करे ! अनफिट राउंड की रोक दूर करने  के लिए बाएँ हाथ की हथेली से स्लइड के ऊपर थापकी  मरने से अनफिट राउंड फिट हो जाता है !
  3. बॉडी में अटके हुए राउंड की रोक: अगर देखने में आये की हैमर पूरा पीछे स्लाइड पीछे से थोडा आगे तो बॉडी में अटके हुए राउंड की रोक समझ कर करवाई करे ! स्लाइड को पकड़ते हुए पिस्तौल को कॉक करे , पिस्तौल को दाहिने टर्न करते हुए हिलाएं बॉडी में अटका हुआ राउंड नीछे गिर जायेगा और रोक दूर हो जाएगी !
  4. खाली मग्जिन की रोक : अगर देखने में आया की हैमर पूरा पीछे और स्लाइड भी पूरी पीछे तो खाली मगज़ीन की रोक समझ कर करवाई करे ! मग्जिन  कैच के दबाते हुए खाली मग्जिन को उतारे , पाउच से भरी मग्जिन ले और मग्जिन को मुलाहिजा करते हुए मग्जिन वे में दाखिल करे , यकीं करे की मग्जिन ठीक से बैठ गई हो ! स्लइड को आगे जाने दे  और पिस्तौल को फायर में सामिल करे पिस्तौल ठीक फायर करेगी !

ये चार प्रकार की रोके पिस्तौल के अन्दर  पड़ती है जिसे हम ऊपर बताये गए तरीके से दूर कर सकते है ! अगर ये पोस्ट पसंद आया तो जरूर कमेंट करे निचे कमेंट बॉक्स में !

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...