Sponser


Wednesday, August 31, 2016

एक मिनट ड्रिल: पार्कआवर लेवल-2 एक्सरसाइज

पिछले पोस्ट में  हमने एक मिनट  ड्रिल  फिजिकल कोआर्डिनेशन  साथ  बारे   में हम एक मिनट ड्रिल परकौर लेवल -2(Parkour level-2)  एक्सरसाइज  जानकारी तथा एक्सरसाइज  कंडक्ट (Parkour level-2 exercise aur conduct karane ka tarika)  कैसे कराते  उसके बारे में जानकारी  शेयर करेंगे !



 वैसे तो हमने अपने पिछले में जिस ड्रिल के बारे में जिक्र किये है ओ परकौर लेवल -I में आता है  उसी लिहाज से ये एक्सरसाइज उससे थोडा सा कठिन और थोडा  भिन्न है! परकौर(Parkour )एक्सरसाइज मिलिट्री ट्रेनिंग का एक हिस्सा है जिसके अन्दर ट्रेनीज  के ऑब्सटक्ल को कैसे क्लियर करते हुए एक जगह से दुसरे जगह जल्दी से जल्दी पहुचते है !


Parkour Level-2 Exercise
Parkour Level-2 Exercise
जरुरी के सामान (necessary items) : इस एक्सरसाइज को कॉम्बैट ड्रेस में कराया जाता है और इसके लिए जरुरी सामान है की खुला ग्राउंड हो जिसके अन्दर भिन्न  भिन्न तरह के  मानव निर्मित और प्राकृतिक ओब्सटकल उपलब्ध हो !
ड्रिल करने की तरतीब(Drill conduct karane ka tarika) : इस ड्रिल में हम केवल मानव निर्मित(Man made) ही नहीं बल्कि प्राकृतिक ओब्सतक्ल को भी निगोसियेट(Obstacle negotiate) करते है जैसे की झाडिया, जंगले पेड़ पौधे , लकड़ी के बाली(boulders), दिवाल, गढ्ढा बार्बेड वायर इत्यादि ! को एक साथ बने हुई टीम के साथ दिए हुए टाइम में क्लियर करना होता है ! इस ड्रिल से ये सिखने को मिलता है किस एक साथ बहुत साडी बढाओ को कैसे क्रॉस करते है !
 
इस ड्रिल के फायदे(Is  drill ke fayde) :यह ड्रिल जंगल और शहरी इलाके के अन्दर ऑपरेशन कंडक्ट करने में सहायक होते जैसे किसी खतरनाक अपराधी या टेररिस्ट को पीछा (pursuing dangerous target)करते वक्त जब ओ इधर से उधर भाग रहा हो !
 
इस ड्रिल के इस्तेमाल(Parkour drill is use) : इस ड्रिल को क्विक रिस्पांस टीम(QRT) के ट्रेनिंग के पार्ट बनाना चाहिए और  उन ट्रेनिंज जो एंटी टेररिस्ट ऑपरेशन(Anti terrorist training) के लिए तैयार किया जा रहे है उनको इसका फ्रीक्वेंट प्रैक्टिस करना जाना चाहिए !

जरुर पढ़े :फायरमैन लिफ्ट रहत और बचाव
 
इस प्रकार से यहाँ बाधा क्लियर करने सम्बंधित लेवल-2 की एक मिनट ड्रिल समाप्त होई उम्मीद है की ये ये पोस्ट आप को काम आएगी !अगर की कमेंट होतो निचे कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे !ब्लॉग को  सब्सक्राइब और अपने दोस्तों के बिच भी फेसबुक के ऊपर शेयर  कर हमलोगों को सपोर्ट  करे
 
इस ब्लॉग से कोई भी पोस्ट रिलेटेड पीडीऍफ़ डाउनलोड(PDF version ) करना होतो आप डाउनलोड सेक्शन में जा कर कर सकते है ! 


इसे भी  पढ़े :
  1. एक मिनट ड्रिल क्या है? और  इसके फायदे 
  2. एक मिनट ड्रिल कैसे कराये?
  3. एक मिनट ड्रिल का उदेश क्या है?
  4. One Minute Drill training करने का तरीका 
  5. एक मिनट ड्रिल का क्लासिफिकेशन
  6.  ड्रेस बदलना थोड़े समय में 
  7. एक पैर पे खड़ा होकर जूता का लेस बंधना
  8. सुई धागे से एक बटन को लगाना 
  9. सही तरह से यूनिफार्म पहनना
  10. मार्च पास्ट में गलती ढूढना!

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...