Sponser


Thursday, August 25, 2016

एक मिनट ड्रिल- फायरमैन लिफ्ट रहत और बचाव

हमने अपने पिछले पोस्ट में एक मिनट ड्रिल रनिंग और क्रासिंग ओबस्टकल के फायदे तथा करने का तरीका के बारे में जानकारी हासिल किये! इस पोस्ट में हम फायरमैन लिफ्ट(One minute drill Fireman lift) 25, 50 और 100 मीटर ड्रिल कंडक्ट करने का तरीका तथा फायदा  के बारे में जानेगे !



फायरमैन लिफ्ट  ड्रिल के करने के लिए सामान(Fireman lift drill karane ka saman) : यह एक बॉडी पेअर(Body pairs) ड्रिल है इसको  दो या उससे अधिक  जवानों की जोड़ी में कराइ जाती है ! इसके लिए और कोई सामान की जरुरत नहीं पड़ती है केवल ग्राउंड को 25,50 और 100 मीटर पे मार्क कर देते है !
Ek Minute Drill-Fireman lift
Ek Minute Drill-Fireman lift
फायरमैन लिफ्ट  ड्रिल के फायदे(Fireman lift drill ke fayde) :  इस ड्रिल के प्रैक्टिस कराने से जब कभी किसी घायल या किसी कारन बस बेहोश हुए व्यक्ति को किसी जगह से बहार निकलना हो या दुर्घटना वाले जगह से  कही ले जाना हो  की तरीके के बारे में  इस ड्रिल करने से जानकारी मिलती है !

जरुर पढ़े : एक मिनट ड्रिल कैसे कराये?

फायरमैन लिफ्ट  ड्रिल करने का तरीका(Fireman lift drill karane ka tarika) :  यह ड्रिल राहत और बचाव के समय बहुत ही काम में आता है ! इस ड्रिल को करते समय एक जवान अपने साथी दुसरे जवान को अच्छी तरह से ऊपर उठा के अपन  कंधे पर  एक घायल आदमी की तरह लिटा कर एक मिनटके लिए दौड़ता है ! दूरी जवान के स्टैमिना के अनुसार 25, 50 और 100 मीटर्स  तय किया जाय !

इस ड्रिल के अन्दर और बिभिध्ता(to bring variation) लाने के लिए दो जवान किसी को कुर्सी , या चारपाई के ऊपर भी उठा के दौड़ लगा सकते है !

ये रहा  एक मिनट ड्रिल  फायरमैन लिफ्ट की जानकारी ! उम्मीद है की पोस्ट पसंद आएगा ! अगर कोई कमेंट हो तो निचे कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! ब्लॉग को सब्सक्राइब कर हमलोगों को सपोर्ट  करे !

इस ब्लॉग से कोई भी पोस्ट रिलेटेड पीडीऍफ़ डाउनलोड(PDF version ) करना होतो आप डाउनलोड सेक्शन में जा कर कर सकते है ! और इस पोस्ट के  पीडीऍफ़ वर्शन डाउनलोड  करने  के लिए ब्लॉग सबस्क्राइब  करे !
इसे भी पढ़े :
  1. एक मिनट ड्रिल का क्लासिफिकेशन
  2.  ड्रेस बदलना थोड़े समय में 
  3. एक पैर पे खड़ा होकर जूता का लेस बंधना
  4. सुई धागे से एक बटन को लगाना 
  5. सही तरह से यूनिफार्म पहनना
  6. मार्च पास्ट में गलती ढूढना!
  7.  वर्ड ऑफ़ कमांड और मार्चिंग दस्ते पे कण्ट्रोल का त्वरित अभ्यास
  8. राइफल को तेजी के साथ सफाई करना
  9. एक हाथ से राइफल के मगज़ीन को भरना
  10. बिना आवाज किये दुश्मन को सरप्राइज करना
  11. फायरिंग रेंज को फायरिंग के लिए जल्द से जल्द तैयार करना

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...