Advertisement

Search

Saturday, August 18, 2018

कार्डों एंड सर्च ऑपरेशन की पार्टिया और उन पार्टियो का काम क्या होता है ?

 पिछले पोस्ट में हमने कार्डों एंड सर्च के बेसिक बातो के बारे  में जानकारी प्राप्त की अब इस पोस्ट में हम कार्डों एंड सर्च  की पार्टिया और उनके काम (Cardon and Search ki party ttha unka deployment)प्राप्त  करेगे !


जैसे हम जानते है की CASO ऑपरेशन की सफलता के लिए अच्छी विस्तारपूर्वक योजना , विस्तारपूर्वक तैयारी , पक्की खबर तथा गोपनीय कार्यवाही की बहुत अहमियत होती है ! 

इसलिए इस ऑपरेशन के अच्छे नतीजा हासिल करने के लिए यह जरुरी है की हिस्सा लेने वाले ट्रूप्स की संख्या बहुत सावधानी से चुना जाए तथा उनकी रेहेर्शल करवाई जाए !

जरुर पढ़े:सेक्शन बैटल ड्रिल और उसे सफल बनाने वाली बातें

अगर इन बातो का ख्याल नहीं रखा जाए तथा असलियत के खिलाफ करवाई करने से सुरक्षा बलों को काफी बेवजह नुकशान उठाना पड़ सकता है !

इस पोस्ट में हम इस ऑपरेशन से सम्बंधित निम्न विषय के बारे में जानकारी प्राप्त कर पायेंगे :
CASO  Deployment
CASO  Deployment
1. CASO को सफल बानाने के लिए आतंकवादियो के बारे में खबरे हासिल करना!
2. CASO को सफल बानाने केलिए गाँव के बारे में जानकारी प्राप्त करना !
3. CASO के पार्टिया और उनका काम 
4. CASO का सर्च का समय 
5. CASO में ब्रीफिंग  का अहमियत 
6.CASO की तैयारी का महत्व 
7. CASO के दौरान कानून को ध्यान रखने वाली बाते 
8.CASO के दौरान गाँववासिओ की मानसिकता को ध्यान में रखते हुए जरुरी बाते 
9. CASO  को कंडक्ट ध्यान में रखने वाली बाते 

1. CASO को सफल बानाने के लिए आतंकवादियो के बारे में खबरे हासिल करना!:कार्डों एंड सर्च ऑपरेशन शुरू करने से पहले विस्तृत एवं सही खबरे हासिल कर लेना बहुत जरुरी होता है ! यदि देशद्रोहियो की पिछले कुछ समय की गतिविधियों को ध्यानपूर्वक पढ़ा जाए तो उससे उनके काम करने के तरीको के बारे में रुपरेखा  तैयार की जा सकती है !

इसे ध्यान में रखते हुए दुसरे सुरक्षा बलों एवं पुलिस से खबरे हासिल की जा सकती है तथा इन्हें विभिन्न गाँव में पट्रोल भेजकर भी हासिल किया जा सकता है ! ऑपरेशन के दौरान आतंकवादियो के बारे में निम्नलिखित खबरे काफी फायदेमंद होता है :

  • आतंकवादियो की संख्या तथा उनकी पहचान 
  • आतंकवादियो के छिपने के स्थान तथा समय 
  • आतंकवादियो के हाईड आउट तथा  ऑपरेशन एरिया 
  • आतंकवादियो का लड़ने की क्षमता 
  • आतंकवादियो की सुरक्षा तथा इंटेलिजेंस व्यवस्था 
  • आतंकवादियो के बचाव या भागने के रास्ते 
यनी आतंकवादियो से सम्बंधित ज्यादा से ज्याद जानकारिया हासिल करने लेना चाहिए जिसमे उनके बारे में कुछ कमजोरिया तथा मजबूत बाते सामिल हो !


2. CASO को सफल बानाने केलिए गाँव के बारे में जानकारी प्राप्त करना !: जिस गाँव में CASO ऑपरेशन करना है उसके बारे में भी सारी  जाकारी इकट्ठा कर लेनी चाहिए ! जैसे :
  • गाँव कितना बड़ा है था उसका बनावट कैसा है !
  • घरो की संख्या क्या है !
  • गाँव को प्रभावित करने वाले स्थान तथा गाँव के आस पास के प्रकृति और बनावटी रूकावटे क्या क्या है !
  • गाँव में आने जाने के छोटे और बड़े रस्ते कौन कौन से है !
  • गाँव के आस पास का इलाका प्लानिंग बनाने तथा ऑपरेशन के लिए उपलब्ध हो !
गाँव की आबादी के बारे में जानकारी :
  • गाँव को अच्छी तरह से सर्च करने के लिए जरुरी है की उसमे रहने वालो लोगो की सूचि हो !
  • गाँव में रहने वाले आतंकवादियो उनके मददगार , सरकारी कर्मचारी के बारे में जानकारी हो !
  • गाँववासिओ की भाषा , रहने का ढंग एवं आर्थिक स्थिति की जानकारी हो 
  • गाँववासिओ का अपनी सरकार तथा सुरक्षा बलों के प्रति व्यवहार कैसा है उसकी जानकारी हो !
  • गाँव के महत्वपूर्ण व्यक्ति जैसे मुखिया, सीनियर सरकारी अधिकारी और धर्मगुरूओ के बारे में जानकारी होनी चाहिए !
CASO की तयारी के दौरान गाँव से सम्बंधित इस जानकारी को प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए !


3. CASO के पार्टिया और उनका काम (Cordon and search ki partiya): आम तौर पर कार्डों एंड सर्च ऑपरेशन की कुल 6 निम्न पार्टिया होती है :

(a) कांडों पार्टी (Cordon Party): इस पार्टी का काम गाँव को चारो तरफ से घेर कर आतंकवादियो के भागने के रास्तो को बंद करना होता है ! ऑपरेशन में शामिल ट्रूप्स की संख्या का एक बड़ा भाग इस पार्टी में होता है ! यदि गाँव काफी बड़ा तथा फैला हुवा हो तो आतंकवादियो के भागने के रास्तो पर स्टॉप्स लगाये जा सकते  है !

(b) सर्च पार्टी (Search Party):कांडों लगने के बाद यह जरुरी है की गाँव की तरतीबवार व विस्तारपूर्वक तलाशी ली जाये ! यह काम सर्च पार्टी द्वारा किया जाता है ! 

सर्च पार्टी को दो भागो सर्च और सपोर्ट ग्रुप में बाँट दिया जाता है ! एक ऑपरेशन में एक या एक से ज्यादा सर्च पार्टी हो सकती है ! यदि एक से ज्यादा सर्च पार्टी हो तो गाँव को इलाके में बाँट दिया जाय और सभी सर्च पार्टी को उसके जिम्मेवारी के इलाके सर्च करने के लिए दे दिए जाय ! 

(c) रिज़र्व पार्टी (Reserve Party):रिज़र्व पार्टी को ऑपरेशन के दौरान मौके के अनुसार कोई भी काम दिया जा सकता है ! रिज़र्व पार्टी को निम्न काम दिए जा सकते है :
  • कर्फ्यू लगाना 
  • ऑपरेशन के दौरान गाँव का निगरानी रखना 
  • भागते हुए आतंकवादियो को पकड़ना 
  • आतंकवादियो के भागने वाले रास्ते के ऊपर नजर रखना !
(d) इन्टेरोगेसन एवं आइडेंटिफिकेशन टीम (Interogation and Identification Team): इस पार्टी का इन चार्ज  एक अधिकारी या अधीनस्थ अधिकारी होता है उसके साथ लोकल भाषा जानने  वाला आदमी , एक आतंकवादियो की पहचान करने वाला व्यक्ति तथा गाँव का मुखिया भी हो सकता है ! इनका काम गाँववासिओ का शिनाख्त के दौरान पकडे गए शाकीय लोगो की पूछताछ कर खबर हासिल करना है !


(e) सिविक एक्शन पार्टी (Civic Action Party): CASO ऑपरेशन के दौरान गाँव वासिओ को काफी तकलीफ हो सकती है इस लिए उनकी तल्किफो को कम  करने के लिए कुछ सिविक एक्शन किया जा सकता है जिसके दौरन सिविक एक्शन पार्टी जिसमे की कुछ ट्रेड मैंन  भी रहते है जैसे डॉक्टर, कम्पाउण्डर यदि ! ये लोग गाँव वासिओ को कुछ फ्री में मेडिकल हेल्प और मेडिसिन बाँट कर जरुरत मंद लोगो का चिक्तिस्य सहायता और गरीब बच्चो को फ्री में कॉपी पेंसिल और नास्ता का इन्तेजाम करते  है जिससे की गाँववासियो के अन्दर सुरक्षा बलों के प्रति कोई दुर्भावना पैदा न हो  !

(f) कैदी सुरक्षा पार्टी (Prisoner Escort Party) : इस पार्टी का काम होता है की ऑपरेशन के दौरान पकडे गए आतंकवादियो पर गार्ड लगाना ताकि वे बचकर भाग न सके! पकडे हुए आतंकवादियो को आपस में बातचीत न करने देना और उनको अलग अलग दिशा में मुह कर के बैठा के रखे !

4. CASO का सर्च का समय : कार्डों एंड सर्च ऑपरेशन के दौरान सर्च का समय ऑपरेशन के उद्देश्य पर निर्भर करता है !सर्च का समय इस प्रकार से चुना जाये की ज्यादा से ज्यादा सरप्राइज हासिल किया जा सके !समय का चुनाव सुरक्षा बल पोस्ट से गाँव की दुरी तथा ऑपरेशन के लिए समय के जरुरत पर निर्भर करता है !आमतौर पर कार्डों रात के अँधेरे तथा सर्च फर्स्ट लाइट होने पर शुरू की जाती है !


5. CASO में ब्रीफिंग  का अहमियत :ऑपरेशन में हिस्सा लेने वाले ट्रूप्स की ब्रीफिंग अच्छी तरह से होनी चाहिए था हरेक व्यक्ति को उसका काम या ड्यूटी मालूम होनी चाहिए !

6.CASO की तैयारी का महत्व : ऑपरेशन की पूरी तयारी एकदम गुप्त होनी चाहिए की आतंकवादियो को इसके बारे में कोई भनक न लगे ! ऑपरेशन के दौरान गाइड और द्विभाषिए को रखना चाहिए !ऑपरेशन की तयारी बहुत विस्तृत और बारीकी से देखा जाए ताकि ऑपरेशन के दौरान कोई रुकावट न पैदा हो !

7. CASO के दौरान कानून को ध्यान रखने वाली बाते : कार्डों एंड सर्च एक ऐसा ऑपरेशन है जिसमे की आर्म्ड फाॅर्स के ऑपरेशन के कारण आम जनता को काफी मुस्किलो का सामना करना पड़ता है और जिसके कारण जनता को आंदोलित होने की भी समभावन होती है इसलिए यह जरुरी है के इस ऑपरेशन के दौरान कुछ लोकल पुलिस के जवान और अधिकारिओ को भी साथ रखा जाए ! 

क्यों की लोकल पुलिस के लोग उस गाँव तथा उस गाँव के लोगो से काफी हद तक वाकिफ होते है !और आर्म्ड फाॅर्स के जवान को किसी का घर को सर्च करने का अधिकार नहीं है वह काम केवल लोकल पुलिस के देखरेख में ही हो सकता है !नहीं तो कोई स्पेशल आदेश के द्वारा वह अधिकार  आर्म्ड फाॅर्स के जवानों को भी देदिया गया हो तो आर्म्ड फाॅर्स के जवान भी सर्च कर सकते है  !सुरक्षा बल के जवानों को कानून के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं करनी चाहिए !


8.CASO के दौरान गाँव वासिओ की मानसिकता को ध्यान में रखते हुए जरुरी बाते : कार्डों एंड सर्च के दौरान सुरक्षा बलों को जनता के साथ काम करना पड़ता है ! जैसे की हमारा उद्देश्य जनता को बिना तकलीफ पहुचाये जनता के दिलो दिमांग को जित कर काम करे इसके लिए हमे वह हर कदम उठाना चाहिए जिससे की सिविल जनता को कम से कम तकलीफ हो ! उनकी तकलीफों को निम्न प्रकार से काम किया जा सकता है :
  • ऑपरेशन पक्की खबर के बाद ही किया जाय बेवजह किया गया ऑपरेशन से जनता परेशां होती है और सुरक्षा बालो के प्रति उनको मन में बुरा विचार आता है !
  • औरत और बच्चो का पहले सिनाख्त पहले की जाये ताकि वे अपने घर का काम काज देख सके 
  • यदि कुछ व्यक्तिओ को पकड़ा जाता है तो उनके खाने और रहने की व्यवस्था किआ जाय उन्हें आम जनता के सामना मारा पिता न जाय !
  • ट्रूप्स का व्यवहार आम गाँववासियो के साथ अच्छा होना चाहिए !
  • गाँव के बुजुर्गो और औरतो को सम्मान करना चाहिए !
  • ऑपरेशन के दौरान सिविक एक्शन जरुर करना चाहिए !
इस सभी बातो को ख्याल रखा जाए तो ऑपरेशन के दौरान आम जनता का सभी साथ सुरक्षा बालो को मिलेगा इसमें कोई शक नहीं किया जा सकता है !

9. CASO  को कंडक्ट ध्यान में रखने वाली बाते :कार्डों एंड सर्च ऑपरेशन को कंडक्ट करते समय निम्न बाते का ध्यान रखना चाहिए :

(a) गाँव को एप्रोच करते समय ध्यान में रखनेवाली बाते :इसमें निम्न बातो का ख्याल रखना चाहिए :
  •  क्रॉस कंट्री मूव किया जाय एवं रात को मूव किया जाय
  • अगर रास्ते  में कोई सिविलियन मिलता है तो उसे छोड़ा न जाये उसको अपने साथ उस समय तक बैठा कर रखा जाये जब तक की ऑपरेशन शुरू न हो जाये ! 
  • मूव के दौरान सीखी हुई ड्रिल  को अपनाया जाय !
(b)गाँव के घेराव के दौरान ध्यान में रखने वाली बाते :
  • गाँव के निश्चित दुरी पर रिलीज़ पॉइंट का चुनाव किया जाए !
  • रिलीज़ पॉइंट्स तक ट्रूप्स गाडियो से आ सकते है तथा भरी सामान को वह छोड़ा जा सकता है !
  • कार्डों पार्टी को क्रॉस कंट्री मूव करना चाहिए !
  • गाँव के चारो तरफ एक फंदे के तरह घेरा देना चाहिए !ताकि बचाव के साडी रास्ते बंद हो जाए !
  • शुरू में कार्डों गाँव से दुरी पर लगाया जाये फिर निश्चित किये हुए समय पे गाँव के नजदीक कर दिया जाए !
  • जिस जगह पर कार्डों लगाना संभव नहीं हो वह स्टॉप लगाना चाहिए !
  • आतंकवादियो के भागने के रूट पर स्टॉप्स के रूप में अम्बुश लगाना चाहिए !

(c) तलाशी का तरीका के दौरान ध्यान में रखनेवाली बाते  :
  • जब गाँव का घेराव हो जाता है तो पुरे गाँव की विस्तार से तलाशी लेनी चाहिए
  •  शाकीय मकानों की यदि हो सके तो पहले तलाशी लिया जाए 
  • और तलाशी ऊपर से निचे को ली जाये !
कार्डों एंड सर्च ऑपरेशन काउंटर इंसरजेंसी की लड़ाई का एक बहुत ही अहम् ऑपरेशन है ! यदि पक्की खबर और विस्तारपूर्वक योजना के साथ ऑपरेशन किया जाए तो इसमें सफलता आवश्य ही मिलती है !

इस प्रकार से कार्डों एंड सर्च ऑपरेशन के विभिन्न पार्टिया और उनके काम से सम्बंधित पोस्ट समाप्त हुई !उम्मीद है की ये पोस्ट पसंद आएगा ! अगर कोई कमेंट हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब तथा फेसबुक पेज लाइक करके हमलोगों को और प्रोतोसाहित करे बेहतर लिखने के लिए !

इन्हें  भी  पढ़े :
  1. पेट्रोलिंग और नाईट पेट्रोलिंग और उसके टास्क और नफरी
  2. अम्बुश और काउंटर अम्बुश, अम्बुश का उद्देश्य , अम्बुश का पार्टिया , अम्बुश का टारगेट
  3. सेक्शन फार्मेशन एंड प्लाटून फार्मेशन के फायदे और नुकशान
  4. टेक्टिकल वर्ड्स और उसका मतलब हिंदी में -II
  5. टेक्टिकल वर्ड्स और उसका मतलब हिंदी में -I
  6. कामौफ्लाज और कांसिल्मेंट के ऊपर एक संक्षिप्त जानकारी
  7. पेट्रोलिंग के परिभाषा और पेट्रोलिंग के प्रकार
  8. पेट्रोलिंग पार्टी को ब्रीफिंग देने का तरीका ?
  9. अम्बुश का परिभाषा और अम्बुश की पार्टिया
  10. अम्बुश  की पार्टियो को ब्रीफिंग देने के तरीका

No comments:

Post a Comment