Search

25 August 2016

एक मिनट ड्रिल : फिजिकल कोआर्डिनेशन अपने साथी जवान के साथ

पिछले पोस्ट में हमने एक  मिनट ड्रिल फायरमैन लिफ्ट रहत और बचाव के बारे में जानकारी हासिल की ! इस पोस्ट में हम फिजिकल ट्रेनिंग में बडी के साथ कोआर्डिनेशन के साथ एक्सरसाइज (One Minute Drill: Physical training coordination exercise)के बारे में जानकारी हासिल करेंगे !



इस ड्रिल के लिए सामान(Drill ka saman) : यह एक  मिनट ड्रिल की एक्सरसाइज थोड़ी कठिन है इसलिए इसको करते समय थोडा एक्स्ट्रा सावधानिया बरती जाय !स के लिए कोई अतिरिक्त संसाधन नहीं चाहिए ! ग्राउंड आवश्यकता के अनुसार मार्क किया हुवा !

ड्रिल के फायदे(Drill ke fayde) : इस ड्रिल से जवान के बिच एक दुसरे के साथ आपसी कोआर्डिनेशन और आपसी  सहयोग बढ़ता है  जो की रियल ऑपरेशन के दौरान बहुटी हिज सहायक  होता है !

ड्रिल करने की तरतीब(Drill ke tartib) : इस ड्रिल में दो जवान एक दुसरे के हाथ पकड कर तरह तरह के एक्सरसाइज करते है जैसे :
  1. दोनों जवान हाथ पकड़ के 50 मीटर्स की दौड़ लगायेंगे उसके बाद ,
  2. हाथ पकडे ही दोनों पांच पांच फ्रंट रोल लगाये  फिर
  3. एक जवान दुसरे को फायरमैन लिफ्ट करके 25 मीटर दौड़े उसके बाद दूसरा बदली करे फिर
  4. 10 मीटर तक हाथ पकडे ही डक वाकDuck walk) करे और लास्ट में
  5. अंत में दोनों हाथ पकड कर 50 मीटर की दौड़ करे !
इस प्रकार से इस ड्रिल के करने से जवान में एक दुसरे के प्रति समझ बढती है जो की रियल लाइफ ऑपरेशन में बहुत काम आती है ! इस ड्रिल में और भी एक्ट जोड़ कर वेरिएशन लाया जा सकता है !

इस प्रकार से यहाँ एक मिनट ड्रिल कोआर्डिनेशन विथ बडी(Coordination with body) समाप्त हुई उम्मीद है पोस्ट पसंद आएगा !  अगर कोई कमेंट हो तो निचे कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! ब्लॉग को सब्सक्राइब कर हमलोगों को सपोर्ट  करे !

इस ब्लॉग से कोई भी पोस्ट रिलेटेड पीडीऍफ़ डाउनलोड(PDF version ) करना होतो आप डाउनलोड सेक्शन में जा कर कर सकते है !

No comments:

Post a Comment

Add