Sponser


Thursday, August 25, 2016

एक मिनट ड्रिल : रनिंग और ओब्स्टल क्रासिंग

पीछे पोस्ट में हमने एक मिनट ड्रिल के श्रृखला में फायरिंग रेंज को जल्द से जल्द तैयार करने के बारे में पोस्ट किया था इस पोस्ट में हम पार्कआवर  लेवल -I(Parkover lavel-I) में रनिंग और बाधा क्रासिंग ड्रिल(One Minite drill - Running aur crossing obstacles) के फायदे तथा कंडक्ट करने का तरीका के बारे में जानकारी शेयर करेंगे !



ड्रिल के सामान(Drill ke liye required items) : इस ड्रिल को करने के  लिए भिन्न भिन्न तरह के बढाओ को बेतरतीब तरीके से रखा हुवा होना !
One Minute Drill-Running & Obstacles crossing
One Minute Drill-Running & Obstacles crossing
फायदे(Running aur crossing obtacle ke fayede) : इस ड्रिल के प्रैक्टिस से रियल फील्ड में आने वाले सिचुएशन जैसे किसी बदमाश को चेज करना जो किसी ऐसी बिल्ड उप एरिया में भाग रहा  है जहा तरह तरह के छोटे बड़े सामान और कोई चीज बिखरी पड़ी है और जहा सीधी दौड़ना  असान नहीं है !

जरुर पढ़े : राइफल को तेजी के साथ सफाई करना

ड्रिल कंडक्ट करने का तरीका(Running and obstacle Drill conduct karane ka tarika) :पार्कआवर एक प्रकार स्पोर्ट्स है जिसको शारीरिक ट्रेनिंग के अंतर्गत सामिल किया जाता है ! इस एक्सरसाइज में  सीधी 400 मीटर की दौड़ के जगह  इसमें ट्रेनीज को कहा जाता है की एक मिनट में 200 मीटर की रेस दौड़ ने कहा जाता है लेकिंग इस 200 मीटर के दुरी के अन्दर बहुत से  छोटे बड़े बाधाये जैसे:- हैंगिंग टायर, गिरा हुवा पेड़ , पार्क किया हुआ गाड़ी ,गढ़े, कम उचाई वाले दिवार इत्यादि को   सामिल कर देते है

यह एक बहित ही प्रैक्टिकल ड्रिल है जो रियल फील्ड ड्यूटी को प्रतिस्थापित करता  है विशेष कर उन प्रस्तिथिति को बेहतर दर्शाता है जहा हम किसी का  पीछा करते है !

जरुर पढ़े : वर्ड ऑफ़ कमांड और मार्चिंग दस्ते पे कण्ट्रोल का त्वरित अभ्यास

कभी कभी इस  एक  मिनट ड्रिल के दौरान ये भी देखना चाहिए की जो ट्रेनीज है ओ जहा तक संभव को टैक्टिकली मूव(tactical move) करे यानि कही कही छुपाव भी ले दौड़ते समय !

यह रहा  पार्कआवर लेवल-I ड्रिल(Parkover level-I drill) के बारे  जानकारी ,  उम्मीद है की पोस्ट पसंद आएगा अगर कोई कमेंट हो तो नीछे इ कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे!ब्लॉग को सब्सक्राइब कर हमलोगों को सपोर्ट  करे !

इस ब्लॉग से कोई भी पोस्ट रिलेटेड पीडीऍफ़ डाउनलोड(PDF version ) करना होतो आप डाउनलोड सेक्शन में जा कर कर सकते है ! और इस पोस्ट के डॉक्यूमेंट वर्शन और पीडीऍफ़ वर्शन डाउनलोड  करने  के लिए ब्लॉग सबस्क्राइब  करे !
इसे भी पढ़े :
  1. एक मिनट ड्रिल क्या है? और  इसके फायदे 
  2. एक मिनट ड्रिल कैसे कराये?
  3. एक मिनट ड्रिल का उदेश क्या है?
  4. One Minute Drill training करने का तरीका 
  5. एक मिनट ड्रिल का क्लासिफिकेशन
  6.  ड्रेस बदलना थोड़े समय में 
  7. एक पैर पे खड़ा होकर जूता का लेस बंधना
  8. सुई धागे से एक बटन को लगाना 
  9. सही तरह से यूनिफार्म पहनना
  10. मार्च पास्ट में गलती ढूढना!

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...